एक महीने में 10kg वजन कैसे बढ़ाएं, जानिए Weight Gain टिप्स

By | August 24, 2021

स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त वजन की आवश्यकता होती है। हमारा Weight ही हमारे शरीर को ताकत देता है। पर्याप्त वजन का होना एक शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर वजन कम हो तो  स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है।

हालांकि वर्तमान समय में फास्ट फ़ूड का चलन बढ़ने के चलते लोगों में वजन को लेकर समस्या दिखाई देती है। जहां कुछ लोग अपने आवश्यकता से अधिक वजन से परेशान है तो कुछ लोग कम वजन के चलते मुश्किलों का सामना करते है।

कई लोग वजन बढ़ाने को लेकर कई तरह के उपाय करते है लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता। ऐसे में आज हम आपको वजन बढ़ाने के सही तरीके आपको बताएंगे और साथ है में आपको एक महीने में 10kg तक Weight Gain करने की टिप्स देंगे। 

एक महीने में 10kg वजन कैसे बढ़ाएं, जानिए Weight Gain टिप्स
एक महीने में 10kg वजन कैसे बढ़ाएं, जानिए Weight Gain टिप्स

नेचुरली

वैसे वजन का कम होना और ज्यादा होना दोनों ही परेशानी का कारण होता है। ऐसे में अगर आप सही वजन पाना चाहते है तो आपको शरीर की वसा जलाने की तुलना में अधिक कैलोरी का सेवन करना करना होगा, इससे आपका वजन बढ़ जाएगा।

अगर आप स्थिर वजन को बढ़ाना चाहते है तो दैनिक आधार पर 300 से 500 कैलोरी अधिक खाने की आवश्यकता है। लेकिन अगर आपको तेजी से वजन बढ़ाना है तो इसके लिए आपको दैनिक आधार पर 1000 कैलोरी तक खाने की आवश्यकता पड़ेगी।

आप अपनी कैलोरी की गणना के लिए किसी ऑनलाइन एप्लीकेशन की मदद भी ले सकते है। अगर आपको एक महीने में वजन को बढ़ाना है तो आपको कौलोरी बढ़ाने वाले पदार्थों के प्रकारों से भी सावधान रहना होगा। जैसे कि चीनी वाले पदार्थ खाने से कैलोरी की मात्रा तो बढ़ती है, लकिन इससे बल्ड शुगर बढ़ने का भी खतरा बढ़ सकता है। 

 नेचुरली Weight Gain
नेचुरली Weight Gain

ये भी पढ़िए

12th के बाद IAS की तैयारी कैसे करें, जानिए पूरी जानकारी


तीन से पांच बार करें भोजन 

अगर आप सही तरीके से अपने वजन को बढ़ाना चाहते है, तो आपको अधिक मात्रा में कैलोरी से युक्त भोजन करने की आवश्यकता है। लेकिन जैसा हमने आपको बताया कि कुछ कैलोरी से युक्त भोजन दूसरी अन्य शारीरिक बीमारियों का कारण बन सकते है।

ऐसे में आपको जरूरत है कि आप एक दिन में कम से कम 3 से 5 बार भोजन खाएं। ऐसा करने से आपके शरीर को वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में कैलोरी मिलेगी। इसके साथ ही आप अपने भोजन के बीच में स्नैकिंग भी आहार के रूप में शामिल करें इससे आपकी कौलोरी की संख्या भी तेजी के साथ में बढ़ेगी। 

Weight Gain के लिए तीन से पांच बार करें भोजन
Weight Gain के लिए तीन से पांच बार करें भोजन 

ये भी पढ़िए

2021 में भारत के टॉप 5 Best Air Cooler कौन से है, जानिए पूरी लिस्ट


वजन प्रशिक्षण के द्वारा

अगर आप स्वस्थ वजन बढ़ाना चाहते है, तो आपको हफ्ते में कम से कम 3 बार वेट ट्रेनिंग की आवश्यकता है। यह दुबले पतले शरीर को मांसपेशियां पाने और उन्हें बनाए रखने में मदद करता है।

अगर आप सही वजन चाहते है तो आपको अपने वर्कआउट को लगातार विकसित करना होगा। इसके लिए आपको अपने वर्कआउट सेट की संख्या में बढ़ोतरी करना होगी।

आप बेंच प्रेस, स्क्वाट्स और डेडलिफ्ट्स के माध्यम से भी प्रभावी ढंग से मांसपेशियों का निर्माण कर सकते है। इस तरह के व्यायाम को नियमित रूप से करने पर आपका शरीर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में कैलोरी मांगेगा। जिसे आप सही आहार लेकर प्राप्त कर सकते हैं। 

वजन प्रशिक्षण के द्वारा Weight Gain
वजन प्रशिक्षण के द्वारा Weight Gain

ये भी पढ़िए

गिलोय का काढ़ा कैसे बनाये, जानिए Giloy का काढ़ा बनाने की पूरी जानकारी


प्रोटीन, वासा और कार्बोहाइड्रेट के माध्यम से

मांसपेशियों के विकास के लिए सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की जरूरत होती है। डॉक्टर के अनुसार एक व्यक्ति को मांसपेशियों में वृद्धि करने के लिए प्रति किलोग्राम 0.8-2.0 ग्राम प्रोटीन का सेवन करने की आवश्यकता होती है।

इसके लिए आप मीट, मछली, अंडे, नट्स और फलियां अपने आहार में शामिल कर सकते है। इसके साथ ही एक महीने में सही वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट और वसा दोनों को बढ़ाने होगा। कार्बोहाइड्रेट के लिए आपको ब्राउन राईस, बीन्स और रेशेदार सब्जियों का सेवन करना होगा।

वहीं वसा के लिए आपको नट्स, एवोकैड़ो, मछली, वनस्पति तेलों आदि को अपने आहार में शामिल करना होगा। इसके अलावा आप मक्खन, दही, दूध, पालक आदि से भी आप अपना वजन बढ़ा सकते है। अगर आप भोजन में सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा को शामिल करेंगे तो आप 1 महीने में स्वास्थ्य वजन बढ़ा सकते हैं। 

प्रोटीन, वासा और कार्बोहाइड्रेट के माध्यम से करें Weight Gain
प्रोटीन, वासा और कार्बोहाइड्रेट के माध्यम से

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि 1 महीने में 10 kg तक वजन कैसे बढ़ाएं।


ये भी पढ़िए

  1. 2021 में भारत के टॉप 5 Best Mixer Grinder कौन से है, जानिए पूरी लिस्ट
  2. गाजर का हलवा कैसे बनाए, जानिए Gajar ka halwa बनाने की रेसिपी
  3. 2021 में भारत की टॉप 5 Best Washing Machine कौन सी है, जानिए पूरी लिस्ट
  4. घर बैठे पैसे कैसे कमाए, जानिए घर बैठे Money Earning टिप्स

FAQ

1 महीने में Weight Gain के लिए कितनी कैलोरी की आवश्यकता है?

1 महीने में Weight Gain के लिए 1000 कैलोरी की आवश्यकता होती है।

मांसपेशियों में वृद्धि करने के लिए कितने किलोग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है?

एक व्यक्ति को मांसपेशियों में वृद्धि करने के लिए प्रति किलोग्राम 0.8-2.0 ग्राम प्रोटीन का सेवन करने की आवश्यकता होती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *