Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा होना बेहद जरुरी है, लेकिन यह मात्रा जब शरीर में ज्यादा हो जाती है तो एडिमा जैसी बीमारी का कारण बन जाती है। ऐसे में शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ को कम करने के लिए बाजार में उपलब्ध अन्य दवाओं की तुलना में डाइटोर 10 एमजी टैबलेट (Dytor 10 MG Tablet) एक बेहतरीन विकल्प है।

डाइटोर 10 एमजी टैबलेट मुख्य रूप से पानी की गोली के रूप में जानी जाती है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi में आपको HCQS 200MG Tablet के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi के विषय में जानकारी देंगे। 

Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Dytor 10 MG Tablet क्या है 

पानी की गोली के रूप में मशहूर डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के Manufacturer सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) है। अगर बात की जाए इस टैबलेट के Medicine composition की तो, इस टैबलेट में टॉरसेमिड (Torsemide) के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ को कम करती है।

यह मुख्य रूप से एडिमा जैसे रोग के लिए निर्धारित की जाती है।  लेकिन ध्यान रहे कि इस  टैबलेट को केवल चिकित्सक के परामर्श के बाद में ही उपयोग में लाया जाना चाहिए।

Dytor 10 MG Tablet क्या है
Dytor 10 MG Tablet क्या है

Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi

टॉरसेमिड (Torsemide) के सक्रिय तत्व वाली डाइटोर 10 एमजी टैबलेट पानी की गोली के रूप में जानी जाती है। यह टैबलेट मुख्य रूप से एडिमा के इलाज के लिए उपयोग में लायी जाती है, इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग हाइपरटेंशन के इलाज हेतु भी किया जाता है।

यह टैबलेट मुख्य रूप से शरीर में अतिरिक्त पानी को कम करने का कार्य करती है। लेकिन ध्यार्ण रहे इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi
एडिमाहाइपरटेंशन
Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi
Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi

Dytor 10 MG Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, ये विकल्प तब उपयोग में लाए जाते है, जब कोई दवा उपयोग हेतु उपलब्ध न हो। हर दवा के विकल्प में केवल उसका नाम अर्थात उसकी कम्पनी का नाम बदलता है, लेकिन उसमें मौजूद सक्रिय तत्व में कोई बदलाव नहीं होता है। आइये जानते है डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है। 

Tablet Manufacturer
हेंलेटॉर 10 एमजी टैबलेट (Henletor 10 MG Tablet)ऑर्किड केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Orchid Chemicals & Pharmaceuticals Ltd)
टोरेसा 10 एमजी टैबलेट (Toresa 10 MG Tablet)एबॉट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (Abbott Healthcare Pvt। Ltd)
टोर 10 एमजी टैबलेट (Tor 10 MG Tablet)इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Intas Pharmaceuticals Ltd)
ज़ाटोर 10 एमजी टैबलेट (Zator 10 MG Tablet)यूनीकेम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Unichem Laboratories Ltd)
Dytor 10 MG Tablet के विकल्प 
Dytor 10 MG Tablet के विकल्प 

Dytor 10 MG Tablet किस तरह कम करती है

टॉरसेमिड (Torsemide) के सक्रिय तत्व वाली डाइटोर 10 एमजी टैबलेट शरीर में उपस्थित अतिरिक्त पानी को निकालने का कार्य करती है। पानी की गोली के रूप में प्रसिद्ध यह टैबलेट शरीर में अधिक मूत्र बनाने में सहायता करती है, जिससे अर्तिरिक्त पानी या तरल पदार्थ बाहर निकल सके।

अपने इसी गुण के चलते डाइटोर 10 एमजी टैबलेट एडिमा की इलाज में भी उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Dytor 10 MG Tablet किस तरह कम करती है
Dytor 10 MG Tablet किस तरह कम करती है

Dytor 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट होते है जैसे सीने में दर्द, दस्त, भूख की कमी, स्किन रैश, खांसी बढ़ना, मस्ल पेन, पेट में एसिड, ड्राई माउथ, मत्तली,  उल्टी, चक्कर आना, अनिद्रा आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है।

ये साइड इफेक्ट समय के साथ अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट समय के साथ में ठीक न हो तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है। साथ ही छोटे बच्चों गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट
सीने में दर्द दस्त
भूख की कमीस्किन रैश
खांसी बढ़नामस्ल पेन
पेट में एसिडड्राई माउथ
मत्तलीउल्टी
चक्कर आनाअनिद्रा
Dytor 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
Dytor 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Dytor 10 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   

हर दवा किसी न किसी पदार्थ या दवा के साथ में इंटरैक्शन करती है। 

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। 

आइये जानते है क्रैमाफीन प्लस सिरप का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन –

Dytor 10 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 
Dytor 10 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

डाइटोर 10 एमजी टैबलेट  शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। इस टैबलेट के साथ शराब के सेवन से चक्कर आना और बेहोशी जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में अगर आप शराब का सेवन कर रहे है तो आपको डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में डाइटोर 10 एमजी टैबलेट की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। 

दवाओं के साथ 

डाइटोर 10 एमजी टैबलेट एमिनोग्लाइकोसाइड्स, सिस्प्लैटिन, डिजिटलिस, लिथियम, थियाजाइड्स, प्रोबेनेसिड, सैलिसिलेट्स, क्लोरल हाइड्रेट आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई किसी  भी दवा का सेवन कर रहे है तो आपको डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में डाइटोर 10 एमजी टैबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करती है। लेकिन फिर भी आप अपने द्वारा खाए जाने वाले पदार्थो से जुडी जानकारी लेने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते है। 

रोग के साथ 

किडनी की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को डाइटोर 10 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक की राय ले सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Nise 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Azicip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Methylcobalamin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Ovral Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में
  8. Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Dytor 10 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Dytor 10 MG Tablet के Manufacturer सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) है। 

Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

डाइटोर 10 एमजी टैबलेट एडिमा के इलाज के लिए उपयोग में लायी जाती है, इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग हाइपरटेंशन के इलाज हेतु भी किया जाता है। 

Dytor 10 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Dytor 10 MG Tablet में टॉरसेमिड (Torsemide) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment