Duphalac Oral Solution Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

कब्ज और एसिडिटी वर्तमान समय की एक बड़ी समस्या है, जो आज हर दूसरे व्यक्ति को प्रभावित किये हुए है। इन समस्याओं के इलाज हेतु बाजार में मौजूद दवाओं में ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन (Duphalac Oral Solution) एक बेहतरीन विकल्प है। यह एक रेचक है जो कि कब्ज के उपचार में काफी प्रभावी है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Flexon Mr Tablet Uses In Hindi में आपको Flexon Mr Tablet के Uses के विषय में विस्तार से जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Duphalac Oral Solution Uses In Hindi क्या है। वहीं हम आपको ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के साइड इफेक्ट और उसके विकल्पों के विषय में जानकारी देंगे। 

Duphalac Oral Solution Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Duphalac Oral Solution Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Duphalac Oral Solution क्या है?

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन एक रेचक है, को कि कब्ज के उपचार के लिए उपयोग में लाया जाता है। अगर बात करें इसके Manufacturer की तो इसका निर्माण एबॉट इंडिया लिमिटेड (Abbott India Ltd) द्वारा किया गया है।

वहीं इसके Medicine composition की बात करें तो, इसमें लेक्टूलोज़ (Lactulose) के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह कब्ज से राहत दिलाने के लिए एक बेहतरीन दवा है। लेकिन ध्यान रहे की इस ओरल साॅल्युशन का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए। 

Duphalac Oral Solution Abbott India Ltd
Duphalac Oral Solution Abbott India Ltd

Duphalac Oral Solution Uses In Hindi

लेक्टूलोज़ (Lactulose) के सक्रिय तत्व वाला ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन एक रेचक है। ऐसे में इसका उपयोग कब्ज के इलाज के लिए मुख्यर उर्प से किया जाता है। यह कब्ज जैसी गंभीर समस्या का उपचार करने में अन्य दवाओं की तुलना में कम समय लेता है, जिसके चलते कब्ज से तुरंन्त राहत मिलती है।

यह ओरल साॅल्युशन अपनी कार्यवाही करने 48 घंटो का समय लेता है। जो कि अन्य दवाओं की तुलना में काफी बेहतर है। लेकिन ध्यान रहे इस ओरल साॅल्युशन का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर और डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोज के अनुसार ही किया जाना चाहिए। 

Duphalac Oral Solution Uses In Hindi
Duphalac Oral Solution Uses In Hindi

Duphalac Oral Solution के विकल्प 

हर दवा की तरह ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के भी कुछ विकल्प होते है, जो आप इस ओरल साॅल्युशन के न मिलने की स्थिति में उपयोग में ला सकते है। आपको बता दे कि किसी भी दवा के विकल्पों में केवल उनका नाम परिवर्तित होता है, उनमें मौजूद सक्रिय तत्व समान ही रहते है। आइये जानते है ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के विकल्प क्या है। 

SyrupManufacturer
कॉम्फिलैक सिरप (Komfylac Syrup)एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Alembic Pharmaceuticals Ltd)
फ्रीलैक्स लिक्विड (Freelax Liquid)वेस्ट कोस्ट फार्मास्युटिकल वर्क्स लिमिटेड (West-Coast Pharmaceutical Works Ltd)
स्विफ्टोलैक सिरप (Swiftolac Syrup)श्रेया लाइफ साइंसेस प्राइवेट लिमिटेड (Shreya Life Sciences Pvt Ltd)
साडिलोज 10जीएम सिरप (Cadilose 10Gm Syrup)कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Cadila Pharmaceuticals Ltd)
Duphalac Oral Solution के विकल्प 
Duphalac Oral Solution के विकल्प 

Duphalac Oral Solution किस तरह से काम करती है?

ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन मुख्य रूप से कब्ज के इलाज के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसमें मौजूद लेक्टूलोज़ (Lactulose) के सक्रिय तत्व मल को नरम करने में मदद करते है। साथ ही यह दवा रक्त में अमोनिया को कम करती है और बृहदान्त्र में खीचकर, शरीर से निकाल देती है।

अपने इसी गुण के चलते यह ओरल साॅल्युशन कब्ज से राहत दिलाने की सबसे अच्छी दवा माना जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टर से परामर्श के बाद में ही किया जाना चाहिए। 

Duphalac Oral Solution किस तरह से काम करती है?
Duphalac Oral Solution किस तरह से काम करती है?

Duphalac Oral Solution के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे बीमार महसूस होना, दस्त, कमज़ोरी, पेट फूलना, डिहाइड्रेशन, मत्तली, पेट दर्द और उल्टी आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस ओरल साॅल्युशन के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कि समय के साथ में अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर समय रहते भी यह साइड इफेक्ट अपने आप ठीक न हो तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता है। साथ ही छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं की पहुंच से इस ओरल साॅल्युशन को दूर रखना चाहिए। 

ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के साइड इफेक्ट 

ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के साइड इफेक्ट ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के साइड इफेक्ट 
मार महसूस होना दस्त
पेट फूलनाकमज़ोरी
मत्तलीपेट दर्द
उल्टीडिहाइड्रेशन
Duphalac Oral Solution के साइड इफेक्ट 
Duphalac Oral Solution के साइड इफेक्ट 

Duphalac Oral Solution का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा किसी न किसी अन्य दवा और पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन करती है। यह इंटरैक्शन कभी कभी गंभीर दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है। हम अपने आर्टिकल में आपको बता रहे है कि ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन का शराब के साथ, खाद्य पदार्थों के साथ, अन्य दवाओं के साथ, बीमारियों के साथ और लैब टेस्ट के साथ में क्या इंटरैक्शन है। आइये जानते है ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन –

Duphalac Oral Solution का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 
Duphalac Oral Solution का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ

ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन की शराब के साथ में किसी भी तरह की प्रतिक्रिया की जानकारी वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप शराब का सेवन करते है तो इस ओरल साॅल्युशन का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ में ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के इंटरैक्शन की जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी किसी भी लैब टेस्ट को कराने से पहले आप अपने चिकित्सक की सलाह ले सकते है।  

दवाओं के साथ 

ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन अज़िथ्रोमैकिन, कीटोकोनाज़ोल, एल्युमीनियम हीड्राकसीड आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करता है। ऐसे में अगर आप इन दवाओं का उपयोग कर रहे है तो आपको ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन की किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में प्रतिक्रिया की कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आप अपने चिकित्सक से अपने द्वारा खाए जाने वाले पदार्थों के विषय में जानकारी ले सकते है। 

रोग के साथ 

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन के सेवन से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन Duphalac Oral Solution Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Cyra-D Capsule SR Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Fourderm Af Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  4. Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Almox 500 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  6. Drotin 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Chymoral Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  8. Russia And Ukraine Dispute, जानिए रूस और यूक्रेन के बीच विवाद का पूरा इतिहास

FAQ

Duphalac Oral Solution के Manufacturer कौन है?

Duphalac Oral Solution के Manufacturer एबॉट इंडिया लिमिटेड (Abbott India Ltd) है। 

Duphalac Oral Solution Uses In Hindi क्या है?

ड्यूफ्लैक ओरल साॅल्युशन मुख्य रूप से कब्ज के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

Duphalac Oral Solution का Medicine composition क्या है?

Duphalac Oral Solution में लेक्टूलोज़ (Lactulose) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment