Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान समय में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एक आम समस्या है, जिसके चतले लोग उल्टी और जी मचलाना जैसी परेशानियों से पीड़ित रहते है। वैसे तो यह एक नॉर्मल समस्या है जिससे हर दूसरा व्यक्ति पीड़ित है, लेकिन अगर इस बीमारी का सही समय पर इलाज नहीं हो हो पाए, तो यह एक गंभीर रूप ले लेती है।

ऐसे में बाजार में मौजूद अन्य टैबलेट और दवाओं की तुलना में Domstal 10 MG Tablet के अच्छा विकल्प है। यह दवा पेट के प्रवेश द्वारा की मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करती है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको Ambrodil Plus Syrup के Use के बारे में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi के बारे में जानकारी देंगे। 

Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Domstal 10 MG Tablet क्या है 

बता दे कि डोमस्टाल टैबलेट में डोमपेरिडन के सक्रिय तत्व मौजूद है। इस टैबलेट का निर्माण टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा किया गया है। यह टैबलेट डॉमाइन एंटागोनिस्ट्स ग्रुप का एक हिस्सा है।

ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से पीड़ित लोगों में उल्टी, जी मचलाना आदि के उपचार में किया जाता है।

यह दवा पेट के प्रवेश द्वारा की मांसपेशियों को मजबूत करती है, जिससे शरीर और पेट को आराम मिलता है। लेकिन यह टैबलेट केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। इसका बिना डॉक्टर के परामर्श के किया गया उपयोग खतरनाक हो सकता है। 

Domstal 10 MG Tablet क्या है
Domstal 10 MG Tablet क्या है 

Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि डोमस्टाल टैबलेट डॉमाइन एंटागोनिस्ट्स ग्रुप का एक हिस्सा है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के उपचार में किया जाता है।

यह उल्टी और जी मचलाने की प्रवृत्ति को रोकने के साथ में पार्किंसंस रोग के इलाज में भी प्रभावी मानी जाती है। इसके आलावा गैस्ट्रिक गतिशीलता विकार, बीमारी की भावना को कम करने, उल्टी को रोकने में सहायक होती है।

यह टैबलेट केवल चिकित्सकीय परामर्श के बार ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। साथ ही में गर्भवती महिलाओं, बच्चों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

डोमस्टाल टैबलेट के उपयोग

Domstal 10 MG Tablet Use In HindiDomstal 10 MG Tablet Use In Hindi 
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओंउल्टी  
जी मचलानेपार्किंसंस रोग
गैस्ट्रिक गतिशीलता विकार बीमारी की भावना 
Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi
Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi

Domstal 10 MG Tablet किस तरह काम करती है 

डोमपेरिडन के सक्रिय तत्व  वाली यह टैबलेट डॉमाइन एंटागोनिस्ट्स ग्रुप का एक हिस्सा है।

अगर बात करें इस टैबलेट की कार्यविधि कि तो यह, रासायनिक डोपामाइन के किसी भी रिलीज के बिना डोपामिनर्जिक रिसेप्टर्स को संलग्न करती है तथा गेस्ट्रिक खली करने की सुविधा प्रदान करती है और छोटे आंत्र पारगमन समय को कम करने का कार्य भी करती है। 

साथ ही में यह दवा पेट के प्रवेश द्वार के पास की मांसपेशियों को मजबूत करती है, जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में राहत मिलित है। यह टैबलेट केवल चिकित्सकीय परामर्श पर ही उपयोग में लायी जानी चाहिए अन्यथा आपको कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। 

Domstal 10 MG Tablet किस तरह काम करती है
Domstal 10 MG Tablet किस तरह काम करती है 

Domstal 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट

हर टैबलेट की तरह Domstal 10 MG Tablet के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे, सांस लेने में परेशानी, आक्षेप, बाधित मासिक धर्म चक्र, स्तन में दर्द, ड्राई माउथ, कामवासना की हानि, पुरूषों में स्तन की वृद्धि, हृदय ताल विकार, स्किन रैश, चेहरे, होंठ, पलकें, जीभ, हाथ और पैरों में सूजन आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय के बाद अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर ये साइड इफेक्ट कुछ समय बाद भी ठीक ना हो तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेने की आवश्यकता है। साथ ही बच्चो, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए।

डोमस्टाल टैबलेट के साइड इफेक्ट

Domstal 10 MG Tablet के साइड इफेक्टDomstal 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट
सांस लेने में परेशानी आक्षेप
बाधित मासिक धर्म चक्रस्तन में दर्द
कामवासना की हानिड्राई माउथ
हृदय ताल विकारपुरूषों में स्तन की वृद्धि
स्किन रैशचेहरे, होंठ, पलकें, जीभ, हाथ और पैरों में सूजन
Domstal 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Domstal 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट

Domstal 10 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Domstal 10 MG Tablet  का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Domstal 10 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Domstal 10 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

यह टैबलेट शराब के साथ में कोई इंटरैक्शन नहीं करती है। लेकिन फिर भी इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

डोमस्टाल टैबलेट न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर, सीक्रेटिन स्टिमुलेशन टेस्ट, टीएचसी के लिए मूत्र परीक्षण की जांच के साथ इंटरैक्शन करती है। ऐसे में आपको बताये गए परिक्षण कराने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य करना चाहिए। 

दवाओं के साथ

डोमस्टाल टैबलेट एंटीरेट्रोवाइरल, वार्फरिन, मेथोट्रेक्सेट, डिगॉक्सिन,  टैक्रोलिमस, एंटी-अररिथमिक्स, एपोमोर्फ़िन, प्रोटीज इन्हिबिटर्स, सिस्टमिक एज़ोल एन्टीफंगल्स, एरिथ्रोमाइसिन, क्लैरिथ्रोमाइसिन और टेलिथ्रोमाइसिन के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई किसी भी दवा का उपयोग कर रहे है तो आपको डोमस्टाल टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ  

वर्तमान में किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में डोमस्टाल टैबलेट के इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आपको एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए। 

रोग के साथ 

यह टैबलेट लिवर की बीमारी और किडनी की बीमारी के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई किसी बीमारी से पीड़ित है तो आपको डोमस्टाल टैबलेट के उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Colospa X Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Clinsol Gel Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Etoshine 90 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Serta 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Domstal 10 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Domstal 10 MG Tablet के Manufacturer टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है।

Domstal 10 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Domstal 10 MG Tablet  में डोमपेरिडन के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi क्या है?

डोमस्टाल टैबलेट डॉमाइन एंटागोनिस्ट्स ग्रुप का एक हिस्सा है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के उपचार में किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment