Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान के लाइफ स्टाइल के चलते कई महिलाओं में मासिक धर्म चक्र और ओव्यूलेशन में अनियमितता बनी रहती है। ऐसे में अगर इस समस्य को गंभीरता से नहीं लिया जाता तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकती है।

ऐसे Deviry 10Mg Tablet आपके लिए काफी प्रभावी साबित हो सकती है। यह टैबलेट महिलाओं के मासिक धर्म चक्र और ओव्यूलेशन को विनियमित करने में एक प्रोजेस्टेरोन के समान कार्य करती है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दी थी कि Mox 500 MG Capsule के उपयोग क्या है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi क्या है। 

Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Deviry 10MG Tablet क्या है 

टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा Manufactur की गई डेवीरी 10एमजी टैबलेट एक प्रोजेस्टिन है, जो कि महिलाओं में अनियमित पीरियड्स के इलाज में उपयोग में लायी जाती है।

इस टैबलेट में मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन के सक्रिय तत्व मौजूद है। जिसके चलते यह दवा हार्मोन प्रोजेस्टेरोन की भांति कार्य करती है। जिससे महिलाओं के अनियमित पीरियड्स का उपचार होता है।

इस टैबलेट के सेवन से गर्भाशय के असामान्य रक्तस्त्राव और उसके अस्तर की अतिवृद्धि को रोकने में सहायता मिलती है। ध्यान रहे है बिना डॉक्टर के परामर्श के आप इस टैबलेट का उपयोग न करें। इसमें मौजूद तत्व आपके लिए हानिकारक भी हो सकते है। 

Deviry 10MG Tablet क्या है
Deviry 10MG Tablet क्या है 

Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि यह टैबलेट एक प्रोजेस्टिन है, जो की महिलाओं में अनियमित पीरियड्स और ओव्यूलेशन की समस्या का उपचार करता है।

डेवीरी 10एमजी टैबलेट गर्भाशय में असामान्य रक्तस्त्राव और रजोरोध के लिए निर्धारित की गई है। इसके साथ इस टैबलेट का उपयोग गर्भाशय के अस्तर में अतिवृद्धि को रोकने के लिए भी किया जाता है। दिन में एक बार मौखिक रूप से ली जाने वाली इस टैबलेट का उफ्योग हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में भी किया जातर है।

यह टैबलेट एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया के विकास को रोककर गर्भाशय के कैंसर के बढ़ने के जोखिम को भी काफी हद तक कम करती है।  लेकिन आपको इस टैबलेट का उपयोग करते समय डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

डेवीरी 10एमजी टैबलेट के उपयोग

Deviry 10Mg Tablet Use In HindiDeviry 10Mg Tablet Use In Hindi
अनियमित पीरियड्सओव्यूलेशन की समस्या
गर्भाशय में असामान्य रक्तस्त्राव और रजोरोधगर्भाशय के अस्तर में अतिवृद्धि 
हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी गर्भाशय के कैंसर 
Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi
Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi

Deviry 10MG Tablet किस प्रकार काम करती है 

डेवीरी 10एमजी टैबलेट तीन माह में एक बार निर्धारित डोज में महिला द्वारा ली जाती है। यह गोनैडोट्रोपिन स्राव को बाधित करने का काम करती है। इस अवरोध के चलते कूपिक परिपक्वता और ओप्व्युलेशन की रोकथाम होती है।

यह उत्पादित समग्र प्रभाग इसकी गर्भनिरोधक कार्यवाही के रूप में पहचाना जाता है। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट महिलाओं के मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में सहायता करती है।

साथ ही गर्भाशय के अस्तर की अतिवृद्धि को भी रोकने में सहायता करती है। आप इस टैबलेट का सेवन करने के बारे में सोच रहे है तो, आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए। 

Deviry 10MG Tablet किस प्रकार काम करती है
Deviry 10MG Tablet किस प्रकार काम करती है 

Deviry 10MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह डेवीरी 10एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट हो सकते है। इन साइड इफेक्ट्स में अवसाद, वजन का बढ़ना, स्तन में दर्द, दृष्टि की हानि, खुजली, अमेनोरिया, हड्डी और जोड़ो का दर्द, ब्रेस्ट कैंसर आदि शामिल है।

हालांकि यह बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। 

डेवीरी 10एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

अवसादवजन का बढ़ना
स्तन में दर्ददृष्टि की हानि
खुजलीअमेनोरिया
हड्डी और जोड़ो का दर्दब्रेस्ट कैंसर
Deviry 10MG Tablet के साइड इफेक्ट
Deviry 10MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Deviry 10MG Tablet का अन्य दवा और पदाथों के साथ में इंटरेक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Deviry 10MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Deviry 10MG Tablet का अन्य दवा और पदाथों के साथ में इंटरेक्शन
Deviry 10MG Tablet का अन्य दवा और पदाथों के साथ में इंटरेक्शन 

शराब के साथ  

इस टैबलेट का शराब के साथ कोई इंटरेक्शन नहीं होता है। फिर भी दवा के सेवन के समय आपको शराब से दूरी बना लेना चाहिए और अगर जरूरी हो तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए।

लैब टेस्ट के साथ 

डेवीरी 10एमजी टैबलेट का रक्त परीक्षण के साथ में इंटरैक्शन होता है। यह टैबलेट रक्त जमावट और थायरॉयड फ़ंक्शन परीक्षण के परिणामों में हस्तक्षेप कर सकती है। 

दवाओं के साथ  

Deviry 10Mg Tablet कार्बामेंज़पाइन, ग्रिसोफुल्विन, केटोकोनाज़ोल, इन्सुलिन, ऐसीट्रेटिन और प्रोटीज इन्हिबिटर्स के साथ इंटरेक्शन कर सकती है।

ऐसे में अगर आप इस तरह के किसी भी ड्रग्स का सेवन कर रहे है तो आपको इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। इसके साथ ही अगर बहुत जरूरी हो तो आपको अपने डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए। 

भोजन के साथ  

यह टैबलेट भोजन के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है। हालांकि आपको इसके सेवन के दौरान अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए। 

रोग के साथ  

स्तन कैंसर, लिवर रोग, द्रव प्रतिधारण, अवसाद और थ्रोम्बोफ्लिबिटिस से पीड़ित रोगोयों को डेवीरी 10एमजी टैबलेट का सेवन करने से पहले सावधानियां रखना चाहिए।

अगर आपको इस तरह की कोई बीमारी हो तो आप इस टैबलेट के सेवन से बचें और हो सके तो डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। 

 उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Cefix 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
  2. Augmentin 625 Duo Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
  3. Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  4. Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

FAQ

Deviry 10Mg Tablet के Manufacturer कौन है?

Deviry 10Mg Tablet के Manufacturer टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है।

Deviry 10Mg Tablet का Medicine composition क्या है?

Deviry 10Mg Tablet में मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi क्या है?

डेवीरी 10एमजी टैबलेट गर्भाशय में असामान्य रक्तस्त्राव और रजोरोध के लिए निर्धारित की गई है। इसके साथ इस टैबलेट का उपयोग गर्भाशय के अस्तर में अतिवृद्धि को रोकने के लिए भी किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment