Dermi 5 Cream Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

मौसम के बदलते ही त्वचा में कई तरह के इन्फेक्शन और एल्जारी हो जाती है, इन एलर्जी में त्वचा में सुजन, खुजली और लालिमा आदि शामिल है। इन एलर्जी का सही समय पर इलाज बेहद ही जरूरी है।

अगर इनका इलाज न हो तो यह गंभीर समस्या बन सकते है। ऐसे में बाजार में कि तरह कि एंटीफंगल दवाएं उपलब्ध है, इन्ही दवाओं में Dermi 5 Cream एक बेहतर विकल्प है।

यह क्रीम न केवल स्किन में सूजन, खुजली और लालिमा का उपचार करती है, बल्कि यह एक्जिमा,  चकत्ते, डर्मेटाइटिस जैसे खतरनाक त्वचा के रोगों के इलाज में भी काफी उपयोगी साबित होती है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जहां Cetirizine 10 MG Tablet के Use के बारे में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम आपको अपने आर्टिकल में Dermi 5 Cream Use In Hindi के विषय में जानकारी देगे। 

Dermi 5 Cream Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Dermi 5 Cream Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Dermi 5 Cream क्या है 

यूनिवर्सल ट्विन लैब्स द्वारा Manufactur की गई डर्मि 5 क्रीम में क्लोबेटासोल,  जेंटामीसिन, क्लोट्रिमाजोल, क्लिओकिनोल और टॉलनफेट के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह एक मजबूत कोर्टिकोस्टेरोइड है।

डर्मि 5 क्रीम शरीर में सूजन पैदा करने वाले रसायनों की क्रियाओं को कमजोर करने का काम करती है। एक एंटीफंगल क्रीम होने के चलते यह स्थानीय कवक संक्रमणों के एलिए निर्धारित की गई है।

ऐसे में यह क्रीम त्वचा में सूजन, खुजली और लालिमा के उपचार के साथ एक्जिमा, चकत्ते, डर्मेटाइटिस के इलाज में भी उपयोग में लायी जाती है। हालांकि इस क्रीम का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना किया जा सकता है, लेकिन कुछ स्थितियों में इस क्रीम का उपयोग करने से पहले डॉक्टर के परामर्श बेहद आवश्यक है। ऐसे में आप जब भी इस क्रीम का उपयोग करें डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

Dermi 5 Cream क्या है
Dermi 5 Cream क्या है 

Dermi 5 Cream Use In Hindi

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि डर्मि 5 क्रीम एक मजबूत कोर्टिकोस्टेरोइड है। यह क्रीम यह स्किन में खुजली, सूजन, और लालिमा के उपचार में काफी प्रभावी मानी जाती है।

एक एंटीफंगल दवा होने के चलते यह त्वचा पर होने वाली एलर्जी के इलाज में एक भरोसेमंद दवा है। इस क्रीम का उपयोग एक्जिमा, एलर्जी प्रतिक्रिया, डर्मेटाइटिस, चकत्ते और छालरोग जैसी इन्फेक्शन के इजाल में भी होता है।

इसके अतिरिक्त इस क्रीम का उपयोग नाखून डिसऑर्डर, सोरायसिस  आदि के उपचार हेतु भी किया जाता है। लेकिन इस क्रीम का उपयोग अगर आप डॉक्टर के परामर्श पर करेंगे तो यह काफी लाभकारी सिद्ध होगी। 

डर्मि 5 क्रीम के उपयोग 

Dermi 5 Cream Use In HindiDermi 5 Cream Use In Hindi
एलर्जी प्रतिक्रियात्वचा में लालिमा
त्वचा में खुजली छालरोग
एक्जिमात्वचा में सूजन 
चकत्ते डर्मेटाइटिस
नाखून डिसऑर्डर सोरायसिस 
Dermi 5 Cream Use In Hindi
Dermi 5 Cream Use In Hindi

Dermi 5 Cream किस तरह काम करती है

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि डर्मि 5 क्रीम में क्लोबेटासोल,  जेंटामीसिन, क्लोट्रिमाजोल, क्लिओकिनोल और टॉलनफेट के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह फॉस्फोलिपेज़ ए 2 को रोककर एराकिडोनिक एसिड के चयापचय को बाधित करके एंटी-इम्फ्लेमेटरी के रूप में कार्य करती है।

इस तरह से प्रोस्टाग्लैंडीन और ल्यूकोट्रिएन का उत्पादन भाधित होता है। इसके साथ ही में यह कुछ एंजाइमो को रोकने के साथ DNA प्रतिकृति को भी रोकने का काम करती है। साथ ही साथ फंगल सेल झिल्ली में फॉस्फोलिपिड्स को बांधती कर इसे पारगम्यता प्रदान करती है।

आखिर में यह बैक्टीरियल राइबोसोम के 30S सबयूनिट से जुड़कर कार्य करती है। ऐसे में बैक्टीरिया में प्रोटीन संश्लेषण रुकता है और बैक्टीरिया का विकास भी रुक जाता है। अगर आप इस दवा को चिकित्सक के परामर्श पर उपयोग में लाएंगे तो आपको काफी प्रभावी परिणाम मिलेंगे। 

Dermi 5 Cream किस तरह काम करती है
Dermi 5 Cream किस तरह काम करती है

Dermi 5 Cream के साइड इफेक्ट

हर दवा की तरह Dermi 5 Cream के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे ऐरिथेमा, ड्राई स्किन, मुंहासे का फटना, जलन या टिंगलिंग सेंसेशन, त्वचा लाल होना, स्किन बर्न, आसान चोट और ब्लीडिंग, स्किन पतली होना आदि। 

बताए गए साइड इफेक्ट इस क्रीम के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। 

डर्मि 5 क्रीम के साइड इफेक्ट

Dermi 5 Cream के साइड इफेक्टDermi 5 Cream के साइड इफेक्ट
ऐरिथेमा ड्राई स्किन
मुंहासे का फटनाजलन या टिंगलिंग सेंसेशन
त्वचा लाल होनास्किन बर्न
आसान चोट और ब्लीडिंगस्किन पतली होना 
Dermi 5 Cream के साइड इफेक्ट
Dermi 5 Cream के साइड इफेक्ट

Dermi 5 Cream का अन्य पदार्थों और दवाओं के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Dermi 5 Cream का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-   

Dermi 5 Cream का अन्य पदार्थों और दवाओं के साथ में इंटरैक्शन
Dermi 5 Cream का अन्य पदार्थों और दवाओं के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

डर्मि 5 क्रीम शराब के साथ में इंटरैक्शन नहीं करती है। ऐसे में इस दवा को लेते समय आप शराब का सेवन कर सकते है। हो सके तो इस बारे में आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर भी अन्य जानकारियां लें सकते है। 

लैब टेस्ट के साथ 

यह क्रीम किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन नहीं करती है। लेकिन अगर आप इस क्रीम का उपयोग कर रहे है और आपको किसी भी लैब टेस्ट को कराने की जरूरत पड़ती है तो आपको डॉक्टर से एक बार परामर्श कर लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ  

डर्मि 5 क्रीम अधिकांश दवाओं के साथ में इंटरैक्शन नहीं करती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से परामर्श कर अपने पुरानी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानकारी देना चाहिए और डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही इस क्रीम का उपयोग करना चाहिए। 

भोजन के साथ

यह क्रीम किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करती है। 

रोग के साथ

डर्मि 5 क्रीम का वैसे तो किसी रोग के साथ में इंटरैक्शन नहीं देखा गया है, लेकिन रोगी को इसका उपयोग तब तक करना चाहिए, जब तक उसे कोई साइड इफेक्ट न हो। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Dermi 5 Cream Use In Hindi क्या है।   


ये भी पढ़िए

  1. Ciplox 500 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Unwanted 72 Tablet Use in Hindi, जानिए पूरी जानकारी
  3. Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
  4. Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Dermi 5 Cream के Manufacturer कौन है?

Dermi 5 Cream के Manufacturer यूनिवर्सल ट्विन लैब्स है।

Dermi 5 Cream का Medicine composition क्या है?

Dermi 5 Cream में क्लोबेटासोल,  जेंटामीसिन, क्लोट्रिमाजोल, क्लिओकिनोल और टॉलनफेट के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Dermi 5 Cream Use In Hindi क्या है?

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि डर्मि 5 क्रीम एक मजबूत कोर्टिकोस्टेरोइड है। यह क्रीम यह स्किन में खुजली, सूजन, और लालिमा के उपचार में काफी प्रभावी मानी जाती है।

Spread the love

Leave a Comment