Deriphyllin Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान समय में बढ़ते प्रदुषण के चलते लोग अस्थमा और सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याओं से पीड़ित हो रहे है। यह होने को तो एक आम समस्या है, लेकिन समय पर इसका इलाज न हो तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है।

बाजारों में मौजूद श्वसन स्थितयों से जुडी समस्याओं के इलाज के लिए उपलब्ध दवाओं में डेरिफीलिन टैबलेट (Deriphyllin Tablet) के प्रभावकारी दवा है। यह दवा अस्थमा और सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याओं से पीड़ित व्यक्तियों के लिए ही निर्धारित है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Remdesivir Injection Uses In Hindi में आपको Remdesivir Injection के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है, वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Deriphyllin Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Deriphyllin Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Deriphyllin Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Deriphyllin Tablet क्या है

ज़्यडस कैडिला (Zydus Cadila) द्वारा Manufacturer की गई Deriphyllin Tablet के Medicine composition की बात करें तो इसमें ऐटॉफिलिन (Etofylline) और थियोफ़िलिन (Theophylline) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

आप इस दवा को किसी भी मेडिकल स्टोर से ले सकते है अर्थात इस टैबलेट के लिए आपको डॉक्टर के पर्चे की जरुरत नहीं होती है। लेकिन फिर भी हम आपको यही सलाह देंगे कि इस टैबलेट के उपयोग से पहले आपको एक बार अपने चिकित्सक की राय अवश्य लें लेना चाहिए।

दरअसल हर दवा के कुछ साइड इफेक्ट होते है और डॉक्टर आपके स्वास्थ्य की स्थिति के बाद ही आपको दवा लेने की सलाह देते है। 

Deriphyllin Tablet क्या है
Deriphyllin Tablet क्या है

Deriphyllin Tablet Uses In Hindi

ऐटॉफिलिन (Etofylline) और थियोफ़िलिन (Theophylline) के सक्रिय तत्व वाली डेरिफीलिन टैबलेट को मुख्य रूप से पुरानी और तीव्र श्वसन की स्थितियों से जुडी समस्याओं के इलाज के लिए निर्धारित किया गया है।

यह टैबलेट सांस की तकलीफ, अस्थमा, छाती में जकड़न, घरघराहट, क्रॉनिक अस्थमा, काली खांसी आदि के उपचार में काफी लाभकारी मानी जाती है।

लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श के बाद में ही किया जाना चाहिए। वहीं गर्भवती महिला छोटे बच्चे, गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस टैबलेट के उपयोग से पहले डॉक्टर का परामर्श अवश्य लेना चाहिए। 

डेरिफीलिन टैबलेट के उपयोग 

Deriphyllin Tablet Uses In Hindi Deriphyllin Tablet Uses In Hindi
सांस की तकलीफ अस्थमा
छाती में जकड़नघरघराहट
क्रॉनिक अस्थमाकाली खांसी
Deriphyllin Tablet Uses In Hindi
Deriphyllin Tablet Uses In Hindi

Deriphyllin Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, उसी तरह डेरिफीलिन टैबलेट के भी विकल्प बाजार में मौजूद है। इन विकल्प में केवल कम्पनी का नाम चेंज होता है, इसमें उपयोग होने वाले सक्रिय तत्व में कोई परिवर्तन नहीं होता है। आइये जानते है कि डेरिफीलिन टैबलेट के विकल्प क्या है –

Tablet Manufacturer
एग्रोफिलिन 23 एमजी/77 एमजी टैबलेट (Agrophyllin 23 Mg/77 Mg Tablet)एग्रोन रेमेडीज प्राइवेट लिमिटेड (Agron Remedies Pvt Ltd)
Deriphyllin Tablet के विकल्प
Deriphyllin Tablet के विकल्प

Deriphyllin Tablet कैसे काम करती है 

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि डेरिफीलिन टैबलेट में ऐटॉफिलिन (Etofylline) और थियोफ़िलिन (Theophylline) के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह टैबलेट फेफड़ो में वायुमार्ग की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने का कार्य करती है।

इसके साथ ही यह सीने में जलन और कसाव का कारण बनने वाली एलर्जी के लिए फेफड़ो की संवेदनशीलता को भी कम करती है। कुल मिलाकर यह दवा श्वसन स्थिति से जुड़े लक्षणों को कम करने का कार्य करती है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट अस्थमा और काली खांसी जैसी गंभीर बीमारियों के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे यह टैबलेट केवल चिकित्सक की निगरानी में ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। 

Deriphyllin Tablet कैसे काम करती है 
Deriphyllin Tablet कैसे काम करती है 

Deriphyllin Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ न कुछ साइड इफेक्ट होते है, इसी तरह डेरिफीलिन टैबलेट के भी कुछ न कुछ साइड इफेक्ट होते है, जैसे सिरदर्द, गले में जलन, मत्तली, उल्टी, अनिद्रा, घबराना, गैस्ट्रिक दर्द, सीएनएस टॉक्सिसीटी, आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय बाद भी ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। साथ ही गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

डेरिफीलिन टैबलेट के साइड इफेक्ट 

डेरिफीलिन टैबलेट के साइड इफेक्ट  डेरिफीलिन टैबलेट के साइड इफेक्ट 
सिरदर्द गले में जलन
मत्तलीउल्टी
अनिद्राघबराना
गैस्ट्रिक दर्दसीएनएस टॉक्सिसीटी
Deriphyllin Tablet के साइड इफेक्ट 
Deriphyllin Tablet के साइड इफेक्ट 

Deriphyllin Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है डेरिफीलिन टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Deriphyllin Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Deriphyllin Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

डेरिफीलिन टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। शराब के साथ में इस टैबलेट के सेवन से चक्कर आना, उनींदापन, धुंधली दृष्टि, समन्वय की हानि आदि स्थितियां हो सकती है। ऐसे में आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में डेरिफीलिन टैबलेट की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन से जुडी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो, अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लें। 

दवाओं के साथ 

डेरिफीलिन टैबलेट कार्बामेज़पाइन, फ्लुवोक्सामाइन, फ़िनाइटोइन और प्रोप्रानोलोल आदि दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का सेवन कर रहे है तो आपको डेरिफीलिन टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

अगर आप डेरिफीलिन टैबलेट का सेवन कर रहे है तो आपको उच्च कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के अधिक मात्रा में सेवन से बचना चाहिए। आप चाहे तो इस विषय में अपने डॉक्टर से सलाह भी ले सकते है। 

रोग के साथ 

दिल की बीमारी, दौरे विकार, किडनी से संबंधित समस्याएँ, लिवर रोग, उच्च रक्तचाप आदि से पीड़ित व्यक्ति को डेरिफीलिन टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। 

उम्मीद है कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Deriphyllin Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Wikoryl L Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Home Loan कैसे लें, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Drotin-M Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Amoxicillin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Betnovate-C Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Deriphyllin Tablet के Manufacturer कौन है?

Deriphyllin Tablet के Manufacturer ज़्यडस कैडिला (Zydus Cadila) है। 

Deriphyllin Tablet Uses In Hindi क्या है?

डेरिफीलिन टैबलेट को मुख्य रूप से पुरानी और तीव्र श्वसन की स्थितियों से जुडी समस्याओं के इलाज के लिए निर्धारित किया गया है। यह टैबलेट सांस की तकलीफ, अस्थमा, छाती में जकड़न, घरघराहट, क्रॉनिक अस्थमा, काली खांसी आदि के उपचार में काफी लाभकारी मानी जाती है।

Deriphyllin Tablet का Medicine composition क्या है?

Deriphyllin Tablet में  ऐटॉफिलिन (Etofylline) और थियोफ़िलिन (Theophylline) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Spread the love

Leave a Comment