Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

तीव्र दर्द की स्थितियां जैसे सिरदर्द और बदन दर्द इस समय हर किसी के जीवन से जुडी आम समस्या बन चुके है। आज हर दूसरा व्यक्ति इन समस्याओं से परेशान है। ऐसे में इन समस्याओं के समाधान के लिए बाजारों में उपलब्ध दवाओं की तुलना में क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट (Crocin Advance 500Mg Tablet) एक बेहतरीन और लाभकारी विकल्प है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Almox 500 MG Capsule Uses In Hindi में हम आपको Almox 500 MG Capsule के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi क्या है। वहीं हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे कि क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के साडी इफेक्ट क्या है तथा यह किस तरह से काम करती है। 

Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Crocin Advance 500Mg Tablet क्या है?

बता दे कि क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है। अगर बात की जाए तो इस टैबलेट के Manufacturer की तो इस टैबलेट का निर्माण ग्लैक्सो स्मिथकीलाइन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Glaxo SmithKline Pharmaceuticals Ltd) ने किया है।

वहीं इस टैबलेट के Medicine composition की बात करें तो इसमें पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह टैबलेट दर्द की स्थितियों में राहत दिलाने का कार्य करती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का इस्तेमाल चिकित्सक के परामर्श और सलाह पर किया जाना ही सही निर्णय होगा। 

Crocin Advance 500Mg Tablet क्या है?
Crocin Advance 500Mg Tablet क्या है?

Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi

पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व वाली क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग तीव्र दर्द की स्थितियों जैसे दांत दर्द, सिरदर्द, बदन दर्द और गठिया के उपचार हेतु किया जाता है।

इसके साथ ही यह टेबल मासिक धर्म की ऐंठन और बुखार के चलते होने वाले दर्द के इलाज हेतु भी उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखा जाना चाहिए। 

क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के उपयोग 

क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के उपयोग क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के उपयोग 
दांत दर्द सिरदर्द
बदन दर्दगठिया
मासिक धर्म की ऐंठन और बुखार
Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi
Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi

Crocin Advance 500Mg Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, ये विकल्प केवल दवा के न मिलने की स्थिति में उपयोग में लाये जाते है। बताते चले कि दवा के इन विकल्पों में केवल दवा के नाम में परिवर्तन होता है, दवा के अन्दर मौजूद सक्रिय तत्व सभी विकल्पों में एक समान ही रहते है। आइये जानते है क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है। 

TabletManufacturer
इफीमोल 500 एमजी टैबलेट (Ifimol 500mg Tablet)जेबी केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (J B Chemicals and Pharmaceuticals Ltd)
क्सीपार रैपिड 500एमजी टैबलेट (Xypar Rapid 500Mg Tablet)ट्रोका फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (Troikaa Pharmaceuticals Ltd)
रेक्सिमॉल 500एमजी टैबलेट (REXIMOL 500MG TABLET)इनोवा फॉर्मुलेशन प्राइवेट लिमिटेड (Innova Formulations Pvt Ltd)
पैराटास 500एमजी टैबलेट (Paratas 500Mg Tablet)इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Intas Pharmaceuticals Ltd)
Crocin Advance 500Mg Tablet के विकल्प 
Crocin Advance 500Mg Tablet के विकल्प 

Crocin Advance 500Mg Tablet किस तरह काम करती है?

पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्वों वाली क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है। यह टैबलेट मस्तिष्क में एंजाइम फंक्शन को रोकती है। जिससे कि यह दर्द और बुखार का इलाज कर सके। इसके साथ ही यह दवा दिमाग में दर्द के सकेंतों को रोकने वाले कुछ रिसेप्टर्स को सक्रिय करती है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट दांत दर्द और मासिक धर्म में ऐंठन जैसी तीव्र दर्द की स्थितियों के इलाज में उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि यह टैबलेट केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही इस्तेमाल की जानी चाही। दवा को सही मात्रा में इस्तेमाल न करना भी गंभीर दुष्परिणाम उत्पन्न कर सकता है। 

Crocin Advance 500Mg Tablet किस तरह काम करती है?
Crocin Advance 500Mg Tablet किस तरह काम करती है?

Crocin Advance 500Mg Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे बुखार, गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर, थकान, एलर्जिक स्किन रिएक्शन, एनीमिया, मत्तली और उल्टी आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ समान्य से साइड इफेक्ट है, जो कि कुछ समय के बाद में अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर समय रहते भी ये साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है। वहीं गर्भवती महिलाओं और स्तन[पान कराने वाली महिलाओं को इस टैबलेट के उपयोग से पहले चिकित्सक की राय अवश्य ले लेना चाहिए। वहीं छोटे बच्चों की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। 

क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 
बुखार  गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर
थकानएलर्जिक स्किन रिएक्शन
एनीमियामत्तली और उल्टी
Crocin Advance 500Mg Tablet के साइड इफेक्ट 
Crocin Advance 500Mg Tablet के साइड इफेक्ट 

Crocin Advance 500Mg Tablet का दवा और अन्य पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा किसी न किसी अन्य दवा और पदार्थों के साथ में प्रतिक्रिया करती है। यह प्रतिक्रिया कभी-कभी गंभीर दुष्परिणामों का कारण बन जाती है। हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी दे रहे है कि क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट का शराब, लैब टेस्ट, खाद्य पदाथों, अन्य दवाओं और रोगों के साथ में क्या इंटरैक्शन है। आइये जानते है क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन-

Crocin Advance 500Mg Tablet का दवा और अन्य पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 
Crocin Advance 500Mg Tablet का दवा और अन्य पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट शराब के साथ में प्रतिक्रिया करती है। शराब के साथ में इस टैबलेट का उपयोग करने से बुखार, चकत्ते,  ठंड लगना, जोड़ों में दर्द और सूजन, मतली, अत्यधिक कमजोरी जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए।  

लैब टेस्ट के साथ 

5-HIAA मूत्र परीक्षण के साथ में क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट का इंटरैक्शन होता है। अगर आप बताए गए टेस्ट को कराने जा रहे है तो आपको क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के सेवन से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट केटोकोनाजोल, मेटफॉर्मिन, एंटी-हाइपरटेन्सिव, वारफेरिन, कार्बमजेपीने, हयडंटोइन, सुल्फिनपीराजोने आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का उपयोग कर रहे है तो आपको क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के साथ में क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट का इंटरैक्शन होता है। इस तरह के खाद्य पदार्थ के साथ दवा को दिए जाने पर अवशोषण डर में कमी हो जाती है। 

रोगों के साथ 

लिवर रोग से पीड़ित व्यक्तियों को क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Drotin 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Chymoral Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Russia And Ukraine Dispute, जानिए रूस और यूक्रेन के बीच विवाद का पूरा इतिहास
  4. Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Perinorm 10Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Pantosec D Sr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  7. Betahist 8 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  8. Betadine 2% Gargle Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

FAQ

Crocin Advance 500Mg Tablet का Medicine composition क्या है?

Crocin Advance 500Mg Tablet में पेरासिटामोल (Paracetamol) के साक्रिय तत्व मौजूद है?

Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi क्या है?

क्रोसिन एडवांस 500एमजी टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग तीव्र दर्द की स्थितियों जैसे दांत दर्द, सिरदर्द, बदन दर्द और गठिया के उपचार हेतु किया जाता है।

Crocin Advance 500Mg Tablet के Manufacturer कौन है?

Crocin Advance 500Mg Tablet के Manufacturer ग्लैक्सो स्मिथकीलाइन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Glaxo SmithKline Pharmaceuticals Ltd) है। 


Spread the love

Leave a Comment