Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान समय में छोटे बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी कब्ज की समस्या से परेशान है। यह समस्या अनियमित खानपान और फास्टफ़ूड के चलते होती है।  कब्ज की समस्या के उपचार के लिए बाजारों में मौजूद दवाओं में क्रैमाफीन प्लस सिरप (Cremaffin Plus Syrup) एक बेहद ही असरदार दवा है।

यह सिरप कब्ज से राहत दिलाने के साथ साथ आंत में जमा मल को खाली करने में सहायता करता है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi में आपको Intagesic-MR Tablet  के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे की Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi क्या है। 

Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Cremaffin Plus Syrup क्या है 

सोडियम पिकोसल्फेट (Sodium Picosulfate), लिक्विड पैराफिन (liquid paraffin) और मिल्क ऑफ़ मैग्नीशिया (Milk of Magnesia) जैसे Medicine composition वाले क्रैमाफीन प्लस सिरप के Manufacturer की बात करें तो, इसका निर्माण एबॉट इंडिया लिमिटेड (Abbott India Ltd) द्वारा किया गया है। 

यह मुख्य रूप से कब्ज के इलाज हेतु उपयोग में लाया जाने वाला सिरप है। लेकिन इस सिरप का सेवन केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Cremaffin Plus Syrup क्या है 
Cremaffin Plus Syrup क्या है 

Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi 

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि क्रैमाफीन प्लस सिरप में सोडियम पिकोसल्फेट (Sodium Picosulfate), लिक्विड पैराफिन (liquid paraffin) और मिल्क ऑफ़ मैग्नीशिया (Milk of Magnesia) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

ऐसे में यह सिरप कब्ज के इलाज में काफी असरदार साबित होता है। यह सिरप आंत को खाली करने में भी सहायता करता है, जिससे की मल त्याग बढे।

लेकिन ध्यान रहे इस सिरप का उपयोग चिकित्सक की निगरानी में ही किया जाना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इस सिरप के इस्तेमाल से बचाना चाहिए। 

क्रैमाफीन प्लस सिरप के उपयोग 

Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi  Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi 
कब्जआंत को खाली करने
Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi 
Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi 

Cremaffin Plus Syrup के विकल्प 

हर दवा का कोई न कोई विकल्प तो अवश्य होता है। आप इन विकल्पों का उपयोग, दवा के उपलब्ध न होने की स्थिति में कर सकते है। ऐसे में आईये जानते है क्रैमाफीन प्लस सिरप के विकल्प क्या है – 

Syrup Manufacturer
किनलैक्स प्लस शुगर फ्री सिरप पाइनएप्पल (Kinlax Plus Sugar Free Syrup Pineapple)सेफरन थेरेपीटिक्स प्राइवेट लिमिटेड (Saffron Therapeutics Pvt Ltd)
गुडलैक्स प्लस सिरप (Gudlax Plus Syrup)मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड (Mankind Pharma Ltd)
Cremaffin Plus Syrup के विकल्प 
Cremaffin Plus Syrup के विकल्प 

Cremaffin Plus Syrup किस तरह से काम करता है 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि क्रैमाफीन प्लस सिरप में सोडियम पिकोसल्फेट (Sodium Picosulfate), लिक्विड पैराफिन (liquid paraffin) और मिल्क ऑफ़ मैग्नीशिया (Milk of Magnesia) के सक्रिय तावत मौजूद है, जिससे यह एक लैक्सेटिव की तरह कार्य करता है।

यह आंतो कि गति को सुधार कर, मल त्याग में सहायता करता है। अपने इसी गुण के चलते यह सिरप कब्ज के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इस सिरप को केवल डॉक्टर की सलाह पर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए। 

Cremaffin Plus Syrup किस तरह से काम करता है 
Cremaffin Plus Syrup किस तरह से काम करता है 

Cremaffin Plus Syrup के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह क्रैमाफीन प्लस सिरप के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे दस्त, उल्टी, एलर्जी, मतली आदि। बताए गए सभी साइड इफेक्ट कुछ समय के लिए ही रहते है और अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर कुछ समय बीत जाने के बाद भी यह साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने चिकित्सक की राय अवश्य ले लेना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं की पहुंच से इस सीरप को दूर रखना चाहिए। अन्य गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों को भी चिकित्सक के परामर्श के बाद ही इस सिरप का उपयोग करना चाहिए। 

क्रैमाफीन प्लस सिरप के साइड इफेक्ट 

क्रैमाफीन प्लस सिरप के साइड इफेक्ट  क्रैमाफीन प्लस सिरप के साइड इफेक्ट 
दस्त  एलर्जी
उल्टीमतली
Cremaffin Plus Syrup के साइड इफेक्ट 
Cremaffin Plus Syrup के साइड इफेक्ट 

Cremaffin Plus Syrup का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   

हर दवा किसी न किसी पदार्थ या दवा के साथ में इंटरैक्शन करती है। 

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। 

आइये जानते है क्रैमाफीन प्लस सिरप का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन –

Cremaffin Plus Syrup का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   
Cremaffin Plus Syrup का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   

शराब के साथ 

क्रैमाफीन प्लस सिरप शराब के साथ में इंटरैक्शन करता है, शराब के साथ में इस सिरप का उपयोग करने से आपको उल्टी  और मत्तली जैसे साइड इफेक्ट हो सकते है। ऐसे में आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में क्रैमाफीन प्लस सिरप की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप इस सिरप का उपयोग कर रहे है और लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो अपने चिकित्सक की सालाह अवश्य लें लें। 

दवाओं के साथ

क्रैमाफीन प्लस सिरप के वर्तमान में किसी भी अन्य सिरप और दवाओं से इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना होगा। 

भोजन के साथ 

यह सिरप किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दे दें। 

रोग के साथ 

क्रैमाफीन प्लस सिरप की वर्तमान में किसी भी रोग के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। बस छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इस सिरप के उपयोग से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि क्रैमाफीन प्लस सिरप Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi क्या है। 


और भी पढ़िए

  1. Nise 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Azicip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Methylcobalamin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Ovral Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Omeprazole 20 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  8. Amlokind-At Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Cremaffin Plus Syrup का Medicine composition क्या है?

क्रैमाफीन प्लस सिरप में सोडियम पिकोसल्फेट (Sodium Picosulfate), लिक्विड पैराफिन (liquid paraffin), मिल्क ऑफ़ मैग्नीशिया (Milk of Magnesia) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi क्या है?

क्रैमाफीन प्लस सिरप कब्ज के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। 

Cremaffin Plus Syrup के Manufacturer कौन है?

Cremaffin Plus Syrup के Manufacturer एबॉट इंडिया लिमिटेड (Abbott India Ltd) है। 

Spread the love

Leave a Comment