CPU Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी

आपने अपने बचपन से लेकर अब तक CPU के बारे में पढ़ा होगा, सुना होगा और अपने हाथों से उसको चलाया भी होगा। लेकिन क्या आप CPU के विषय में जानते है। आखिर सीपीयू का फुल फॉर्म क्या होता है, यह कैसे काम करता है और आखिर यह होता क्या है।

अगर आपको इस विषय में जानकारी नहीं है तो आज हम अपने आर्टिकल में आपको इस विषय में विस्तार से जानकारी देंगे।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Website कैसे बनाये।  आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी दे रहे है कि CPU Ka Full Form क्या है।

CPU का फुल फॉर्म क्या है, जानिए पूरी जानकारी
CPU का फुल फॉर्म क्या है, जानिए पूरी जानकारी

CPU Ka Full Form क्या है 

आपको बता दे कि CPU Ka Full Form Central Processing Unit होता है। इसे हिंदी में केंद्रीय प्रक्रमन इकाई कहा जाता हैं। CPU को प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर के साथ साथ  Computer का मस्तिष्क भी कहा जाता है।

कंप्यूटर में किया गया हर कार्य सीपीयू के द्वारा ही प्रोसेस किया जाता है। जब यूजर को कंप्यूटर पर कोई कार्य करना होता है तो वह कंप्यूटर के किसी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर के माध्यम से अपने कार्य के निर्देश को इनपुट करते है।

कंप्यूटर इस दिए गए निर्देश को अपनी मेमोरी में स्टोर कर लेता है, इसके बाद मेमोरी CU को निर्देशित करती है। CU इस निर्देश को डिकोड करता है और CPU लप दे देता है। अंत में CPU इन निर्देशों की प्रोसेसिंग करता है और प्राप्त रिजल्ट को सीपीयू पुनः मेमोरी में स्टोर कर देता है। जहां आउटपुट के माध्यम से यूजर के सामने रिजल्ट को प्रस्तुत कर दिया जाता है। 

CPU Ka Full Form क्या है
CPU Ka Full Form क्या है 

ये भी पढ़िए

Top 5 Best Memory Cards of India in year 2021, जानिए हिंदी में


CPU के प्रमुख कंपोनेंट्स 

आपको बता दे कि CPU के प्रमुख तीन कंपोनेंट्स होते है, इन सभी का अपना अपना एक भिन्न कार्य होता है। ये तीन कंपोनेंट्स है Memory, ALU और CU।

CPU के प्रमुख कंपोनेंट्स
CPU के प्रमुख कंपोनेंट्स 

Memory 

मेमोरी CPU का एक स्टोरेज डिवाइस होता है। जहां पर डाटा स्टोर किया जाता है। जब भी यूजर द्वारा कोई निर्देश इनपुट डिवाइस के माध्यम से दिया जाता है तो वह सबसे पहले मेमोरी में ही स्टोर होता है।

इतना ही नहीं ये निर्देश प्रोसेसिंग के बाद पुनः मेमोरी में ही स्टोर होते है। बता दे कि कंप्यूटर में दो प्रकार की मेमोरी होती है, RAM अर्थात Random Access Memory और दूसरी ROM अर्थात Read Only Memory। इन दोनों ही मेमोरी का उपयोग डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। 

ALU

एएलयू का फुल फॉर्म Arithmetic Logical Unit होता है। ALU केवल दो है कार्य करता है पहला गणितीय संक्रियाओं की प्रोसेसिंग जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग और आदि मिलान तथा दूसरा परिणाम देना। 

CU 

सीयू से अर्थात Control Unit होता है। इसके नाम के अनुसार ही CU अपना कार्य करता है। यह कंप्यूटर को कंट्रोल करता है। अगर कहा जाए की यह कंप्यूटर का मैनेजर होता है तो गलत बात नहीं होगी।

जब भी निर्देश कंप्यूटर की मेमोरी में स्टोर किये जाते है तो, मेमोरी CU को एक निर्देश देती है। इस निर्देश को कंट्रोल यूनिट डिकोड करके CPU के पास भेजता है और सीपीयू इस निर्देश की प्रोसेसिंग करता है। 


ये भी पढ़िए

Top 5 Best Juicer of India in year 2021, जानिए हिंदी में


CPU की कार्य प्रणाली

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि CPU कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है, ऐसे में यह कंप्यूटर का सबसे अहम भाग होता है। ऐसे में आपको CPU की कार्यप्रणाली को समझना बेहद जरूरी है।

सबसे पहले यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों को मेमोरी में स्टोर किया जाता है। फिर मेमोरी कंट्रोल यूनिट को एक निर्देश भेजती है, जिसे CU अर्थात कंट्रोल यूनिट डिकोड कर लेता है।

अंत में कंट्रोल यूनिट CPU के पास निर्देश भेजता है, जिसे वह प्रोसेसिंग कर पुनः मेमोरी में स्टोर कर देता है और हमें आउटपुट प्राप्त हो जाता है। 

CPU की कार्य प्रणाली
CPU की कार्य प्रणाली

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि CPU Ka Full Form क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Top 5 Best Floor Cleaners Mops of India in year 2021, जानिए हिंदी में
  2. Top 5 Best Kettles of India in year 2021, जानिए हिंदी में
  3. Khasra कैसे निकाले, जानिए जमीन का खसरा निकालने की पूरी जानकारी
  4. Top 5 Best Blender of India in 2021, जानिए हिंदी में
  5. Top 5 Best Tablet of India in 2021, जानिए हिंदी में

FAQ

CPU के प्रमुख कंपोनेंट्स कौन कौन से है?

CPU के प्रमुख कंपोनेंट्स Memory, ALU और CU है।

CPU Ka Full Form क्या है ?

CPU का फुल फॉर्म Central Processing Unit होता है। इसे हिंदी में केंद्रीय प्रक्रमन इकाई कहा जाता हैं।

Spread the love

Leave a Comment