Clinsol Gel Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

यंग जर्नेशन के लिए किल मुहांसे होना एक आम बात है। इस समस्या का इलाज आज हर व्यक्ति चाहता है। बाजारों में वैसे तो कई सारी मुहांसों की दवाइयां मौजूद है, लेकिन इनमें Clinsol Gel एक बेहतरीन विकल्प है।

यह जेल मुहांसों के साथ मुहांसे पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने में सहायक होता है। यह जेल एक संयोजन दवा की श्रेणी में आता है, जिससे पिम्पल के उपचार में मुख्यतः उपयोग में लाया जाता है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको Etoshine 90 MG Tablet के उपयोग के विषय में जानकारी दे चुके है वहीं आज हम आपको Clinsol Gel Use In Hindi के बारे में जानकारी देंगे।

Clinsol Gel Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Clinsol Gel Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Clinsol Gel क्या है

लीफोर्ड हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा Manufacturer किए गए क्लीनसोल जेल में क्लींडामाइसिन और निकोटिनॉमिड के सक्रिय तत्व मौजूद है।

ऐसे में इस जेल का उपयोग मुख्य रूप से मुंहासों के उपचार के लिए किया जाता है। यह जेल एक संयोजन दवा है, जो तेल गठन को कम करके कार्य करता है, जिससे चेहरे की सूजन कम होती है और मुहांसों से राहत मिलती है।

लेकिन इस जेल का उपयोग करने से पहले आपके एक बार डॉक्टर की सलाह की आवश्यकता है, क्योंकि कभी कभी यह किसी व्यक्ति की स्किन पर रिएक्शन कर सकती है और कई गंभीर दुष्प्रभाव सामने आ सकते है। 

Clinsol Gel क्या है
Clinsol Gel क्या है

Clinsol Gel Use In Hindi

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि क्लीनसोल जेल एक संयोजन दवा है, जिसका उपयोग मुंहासो के उपचार में किया जाता है।

इसके साथ ही इस टैबलेट को मुंहासे पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवो के विकास को रोकने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। यह जेल वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स के उपचार में भी काफी लाभकारी माना जाता है।  एक्ने वल्गेरिस, स्किन इंफेक्शन और त्वचा की सूजन के उपचार में भी यह जेल काफी प्रभावी है।

लेकिन इस जेल का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। यह जेल कि मामलों में स्किन इन्फेक्शन का कारण भी बन सकता है, ऐसे में इस जेल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है।

क्लीनसोल जेल के उपयोग

Clinsol Gel Use In HindiClinsol Gel Use In Hindi
वाइटहेड्स, और ब्लैकहेड्स
पिम्पल्सएक्ने वल्गेरिस
स्किन इंफेक्शन त्वचा की सूजन
Clinsol Gel Use In Hindi
Clinsol Gel Use In Hindi

Clinsol Gel किस तरह काम करता है

क्लींडामाइसिन और निकोटिनॉमिड के सक्रिय तत्व वाला क्लीनसोल जेल लिन्कोसामाइड क्लास से संबंधित है। यह जेल बैक्टीरिया राइबोसोम के 50S सबयूनिट से बंध कर अपना कार्य करता है।

इस तरह यह जेल बैक्टीरिया संश्लेषण को रोककर बैक्टीरिया के विकास में भी बाधा पहुंचाता है। इसके साथ ही यह जेल त्वचा को पोषण प्रदान कर चमकदार और हल्का बनाता है।

हालांकि इस जेल का उपयोग करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करना बेहद ही जरुरी है, अन्यथा यह स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। 

Clinsol Gel किस तरह काम करता है
Clinsol Gel किस तरह काम करता है

Clinsol Gel के साइड इफेक्ट  

हर जेल की तरह Clinsol Gel के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे ड्राई स्किन, एप्लीकेशन साइट रिएक्शन, त्वचा लाल होना, स्किन पीलिंग, ऐरिथेमा आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट सामान्य है और कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाएंगे, लेकिन अगर इनमें से कोई साइड इफेक्ट लम्बे समय तक बना रहे तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करने की आवश्यकता है।

याद रहे कि आप इस जेल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले, वर्ना आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। इसके साथ ही इस जेल को बच्चों और गर्भवती महिलाओ से दूर रखना चाहिए। 

क्लीनसोल जेल साइड इफेक्ट

Clinsol Gel के साइड इफेक्टClinsol Gel के साइड इफेक्ट
ड्राई स्किन एप्लीकेशन साइट रिएक्शन
त्वचा लाल होनास्किन पीलिंग
ऐरिथेमा 
Clinsol Gel के साइड इफेक्ट
Clinsol Gel के साइड इफेक्ट

Clinsol Gel का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Clinsol Geका अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Clinsol Gel का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन
Clinsol Gel का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ  

इस जेल के के शराब के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ में क्लीनसोल जेल के इंटरैक्शन की कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन किसी भी लैब टेस्ट को कराने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए। 

दवाओं के साथ

क्लीनसोल जेल न्यूरोमस्कुलर ब्लॉकर्स के साथ इंटरैक्शन करता है। ऐसे में अगर बताए गए ड्रग का आप उपयोग कर रहे है तो क्लीनसोल जेल के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

यह जेल किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन नहीं करता है। लेकिन फिर भी उपयोग के पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य कर लेना चाहिए। 

रोग के साथ 

क्लीनसोल जेल कोलाइटिस के साथ इंटरैक्शन करता है। ऐसे में आगर आप बताई गई बीमारी से पीड़ित है तो आप क्लीनसोल जेल का उपयोग करने से बचें। 


ये भी पढ़िए

  1. Serta 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Cepodem 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Safexim 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Almox 250 MG Capsule Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Clinsol Gel के Manufacturer कौन है?

Clinsol Gel के Manufacturer लीफोर्ड हेल्थकेयर लिमिटेड है।

Clinsol Gel का Medicine composition क्या है?

Clinsol Gel में क्लींडामाइसिन और निकोटिनॉमिड के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Clinsol Gel Use In Hindi क्या है?

क्लीनसोल जेल एक संयोजन दवा है, जिसका उपयोग मुंहासो के उपचार में किया जाता है।

 

Spread the love

Leave a Comment