Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

गले या नाक में खुजली, बहती नाक,आँख से पानी आना, लंबे समय तक पित्ती और एलर्जी राइनाइटिस जैसे रोगों के इलाज के लिए Cetirizine 10 MG Tablet उपयोग में लायी जाती है।

वैसे तो नाख में खुजली और बहती नाक काफी आम समस्या है, लेकिन इनका समय पर इलाज बेहद जरूरी हो जाता है। ये समस्याएं धीरे धीरे गंभीर रूप ले लेती है। ऐसे में बाजार में उपलब्ध अन्य दवाओं की तरह स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट भी एक बेहतर विकल्प है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Ciplox 500 MG Tablet के Use क्या है, वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 

Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Cetirizine 10 MG Tablet क्या है 

वोकहार्ट लिमिटेड द्वारा Manufactur की गई स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट के अगर Medicine composition की बात की जाए तो इसमें सेट्रीज़ीन के सक्रिय तत्व मौजूद है।

यह टैबलेट एक साथ दिखाई देने वाली एलर्जी राइनाइटिस के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है। इसके साथ ही यह मौसमी एलर्जी जैसे, नाक बहना, आँखों से पानी, खुजली, पित्ती और छिकना आदि के उपचार में काफी लाभकारी है।

लेकिन ध्यान रहे इस टैबलेट का उपयोग बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं किया जाना चाहिए, वर्ना आपको इसके कई गंभीर दुष्परिणाम देखना पड़ सकते है। 

Cetirizine 10 MG Tablet क्या है
Cetirizine 10 MG Tablet क्या है 

Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi

जैसा कि हने आपको जानकारी दी कि यह टैबलेट मौसमी एलर्जी के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग राइनाइटिस जैसे रोग के इलाज में भी किया जाता है।

इस टैबलेट का उपयोग गले या नाक में खुजली, बहती नाक, आँख से पानी आना, लंबे समय तक पित्ती जैसी एलर्जी के उपचार में भी होता है। अर्टिकेरिया और एलर्जिक रिएक्शन के उपचार में भी Cetirizine 10 MG Tablet काफी लाभकारी है।

लेकिन इस टैबलेट का उपयोग बिना डॉक्टर के परामर्श के काफी गंभीर दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में हम आपको सलाह देते है कि इस टैबलेट का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लें। 

स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Cetirizine 10 MG Tablet Use In HindiCetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi
मौसमी एलर्जीराइनाइटिस
गले या नाक में खुजली बहती नाक
आँख से पानी आनालंबे समय तक पित्ती
अर्टिकेरिया  एलर्जिक रिएक्शन 
Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi
Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi

Cetirizine 10 MG Tablet कैसे काम करती है

सेट्रीज़ीन के सक्रिय तत्व वाली स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट शरीर में हिस्टामाइन के मार्ग को अवरुद्ध करके राहत पहुंचाती है।

बता दे कि हिस्टामाइन शरीर में खुजली, सर्दी, छींकने और ऐसी अन्य प्रतिक्रियाओं के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा करने के लिए जिम्मेदार यौगिक होता है।

अपने इन्ही गुणों के चलते स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट का उपयोग  राइनाइटिस जैसे रोग के इलाज में भी किया जाता है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले चिकित्सक से परामर्श बेहद ही आवश्यक है। 

Cetirizine 10 MG Tablet कैसे काम करती है
Cetirizine 10 MG Tablet कैसे काम करती है

Cetirizine 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट

हर टैबलेट की तरह स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है। इस टैबलेट के साइड इफेक्ट में धुंधली दृष्टि, सुस्ती,  मतली या उल्टी, पेट में दर्द, दस्त, सिरदर्द, ड्राई माउथ, उनींदापन, चक्कर आना, थकान आदि शामिल है। 

बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। 

स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट

धुंधली दृष्टि सुस्ती
दस्तमतली या उल्टी
पेट में दर्दसिरदर्द
ड्राई माउथउनींदापन
चक्कर आनाथकान
Cetirizine 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Cetirizine 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट

Cetirizine 10 MG Tablet का अन्य पदार्थो और दवाओं के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Cetirizine 10 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-   

Cetirizine 10 MG Tablet का अन्य पदार्थो और दवाओं के साथ में इंटरैक्शन
Cetirizine 10 MG Tablet का अन्य पदार्थो और दवाओं के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में इस दवा को लेते समय शराब का सेवन न करने के लिए कहा जाता है। इसके साथ ही आप डॉक्टर से परामर्श कर भी अन्य जानकारियां लें सकते है। 

लैब टेस्ट के साथ 

इस टैबलेट के किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की वर्तमान में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आप इस टैबलेट के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। 

दवाओं के साथ  

स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट अल्प्राजोलम, कोडीन या आइसोकारबॉक्सैजिड जैसे सक्रिय तत्व वाली दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप इनमें से किसी दवा का सेवन कर रहे है तो, स्टीरिज़ीने 10 एमजी टैबलेट के सेवन से बचे। 

भोजन के साथ 

यह टैबलेट भोजन के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है। हालांकि आपको इस टैबलेट के सेवन के पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए। 

रोग के साथ

मिर्गी, लीवर या किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इस दवा के सेवन से बचना चाहिए। यह टैबलेट इन बीमारियों के साथ में इंटरेक्शन करती है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Unwanted 72 Tablet Use in Hindi, जानिए पूरी जानकारी
  2. Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
  3. Deviry 10Mg Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Mox 500 MG Capsule Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में

FAQ

Cetirizine 10 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Cetirizine 10 MG Tablet के Manufacturer वोकहार्ट लिमिटेड है। 

Cetirizine 10 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Cetirizine 10 MG Tablet में सेट्रीज़ीन के सक्रिय तत्व मौजूद है।  

Cetirizine 10 MG Tablet Use In Hindi क्या है?

यह टैबलेट मौसमी एलर्जी के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग राइनाइटिस जैसे रोग के इलाज में भी किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment