Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

फेफड़ों में वायु नलियों का इन्फेक्शन और यौन संचारित रोग गोनोरिया का उपचार एक जटिल प्रक्रिया है। ऐसे में इस गंभीर बीमारी का उपचार के लिए Ceftas 200 MG Tablet उपयोग में लाइ जाती है।

वैसे तो बाजार में इन्फेक्शन के इलाज के लिए कई दवाइयां और टैबलेट मौजूद है, लेकिन गंभीर इन्फेक्शन जैसे  ब्रोंकाइटिस , गोनोरिया, टॉन्सिल आदि उपचार में सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट काफी लाभकारी है।

यह दवा कान एवं गले के इन्फेक्शन के उपचार में भी प्रयोग की जाती है। वहीं आम सर्दी जुखाम में भी इस दवा का उपयोग काफी लाभकारी माना जाता है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Aciloc 300 MG Tablet के उपयोग क्या है। आज हम आपको जानकारी देंगे कि Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi क्या है तथा किस काम आती है।

Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Ceftas 200 MG Tablet क्या है 

इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा Manufactur की गई सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट में सेफीक्सीम के तत्व से बनी हुई है। यह टैबलेट बैक्टीरिया के सुरक्षा कवच को बनने से रोकने का कार्य करती है। इसी के चलते है टैबलेट फेफड़ों में वायु नलियों का इन्फेक्शन और यौन संचारित रोग गोनोरिया के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

इसके साथ ही यह टॉन्सिल, सर्दी जुखाम और कान के इन्फेक्शन में भी काफी प्रभावी मानी जाती है। इस टैबलेट का उपयोग आप बिना डॉक्टर के परामर्श के भी कर सकते है।

लेकिन अगर आप किसी अन्य रोगों से पीड़ित है तो आप इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर कर लें। 

Ceftas 200 MG Tablet क्या है
Ceftas 200 MG Tablet क्या है 

Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि यह टैबलेट सेफीक्सीम के तत्व से बनी हुई है। ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग मूत्र पथ संक्रमण, त्वचा और संरचना संक्रमण, श्वसन तंत्र के संक्रमण, ओटिटिस मीडिया, गोनोकोकल संक्रमण के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

इसके साथ ही में सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट यौन संचारित रोग गोनोरिया के उपचार में भी प्रयोग की जाती है। वहीं यह टैबलेट कान और गले के इन्फेक्शन में भी काफी प्रभावी मानी जाती है।

सर्दी जुखाम,  टॉन्सिल इन्फैक्शन में भी इस टैबलेट का उपयोग काफी लाभकारी माना जाता है। इस टैबलेट के उपयोग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे डॉक्टर के परामर्श के बिना भी उपयोग में ले सकते है। 

सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट के उपयोग

Ceftas 200 MG Tablet Uses In HindiCeftas 200 MG Tablet Uses In Hindi
मूत्र पथ संक्रमण त्वचा और संरचना संक्रमण
श्वसन तंत्र के संक्रमणओटिटिस मीडिया
गोनोकोकल संक्रमणगोनोरिया
कान के इन्फेक्शनगले के इन्फेक्शन
सर्दी जुखाम   टॉन्सिल इन्फैक्शन
Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi
Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi

Ceftas 200 MG Tablet किस तरह काम करती है 

सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट तीसरी पीढ़ी के सेफलोस्पोरिन की है। जिससे यह पेनिसिलिन-बाइंडिंग प्रोटीन से बाइंडिंग करके एक जीवाणुनाशक की भाति कार्य करती है तथा बैक्टीरियल के सुरक्षा कवच को बनने से रोकती है।

इस तरह यह टैबलेट श्वसन तंत्र के संक्रमण, ओटिटिस मीडिया, गोनोकोकल संक्रमण जैसे गंभीर इन्फेक्शन के उपचार में सहायक होती है। साधारण सर्दी जुखाम में भी इस टैबलेट का प्रयोग किया जाता है। 

Ceftas 200 MG Tablet किस तरह काम करती है
Ceftas 200 MG Tablet किस तरह काम करती है 

Ceftas 200 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह Ceftas 200 MG Tablet के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द, स्वाद में बदलाव, काला या टेरी मल, चक्कर आना, पेट दर्द, दस्त, हार्टबर्न, मत्तली और उल्टी,गले में खराश, पेट में एसिड, चेहरे में सूजन , होंठ में सूजन , पलक में सूजन, जीभ में सूजन, हाथ  में सूजन और पैरों में सूजन आदि।

बताये गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय के बाद अपने आप सामान्य हो जाएंगे। 

लेकिन अगर यह साइड इफेक्ट लम्बे समय तक बने रहते है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और अपनी परेशानी उन्हें बताना चाहिए। इसके अतिरिक्त यह दवा गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे अगर आप गर्भवती हैं , तो इस टैबलेट के सेवन से बचे।

सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

टैबलेट के साइड इफेक्ट टैबलेट के साइड इफेक्ट 
पेट के निचले हिस्से में दर्द स्वाद में बदलाव
काला या टेरी मलचक्कर आना
पेट दर्दहार्टबर्न
मत्तली और उल्टीदस्त
गले में खराशपेट में एसिड
चेहरे में सूजनहोंठ में सूजन
पलक में सूजनजीभ में सूजन
हाथ  में सूजनपैरों में सूजन 
Ceftas 200 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Ceftas 200 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Ceftas 200 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Ceftas 200 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन
Ceftas 200 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

शराब के साथ में Ceftas 200 MG Tablet कोई इंटरैक्शन नहीं करती है, लेकिन फिर भी अगर आप इस दवा का सेवन करते है तो, आपको शराब से थोड़ा परहेज करना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट निम्न लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन करती है जैसे क्यूप्रिक सलफेट का का उपयोग करके झूठी पॉज़िटिव मूत्र ग्लूकोज परीक्षण, पॉजिटिव डायरेक्ट कोम्ब्स आदि। 

भोजन के साथ 

यह टैबलेट भोजन के साथ किसी भी तरह का इंटरैक्शन नहीं करती है। हालांकि भोजन के बाद इस टैबलेट के अवशोषण में देरी देखी गई है। 

दवाओं के साथ 

सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट कॉलरा वैक्सीन, एथीनील एस्ट्रॉडिऑल, एमिकासिन के साथ इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप इन दवाओं का सेवन कर रहे है, तो सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

रोगों के साथ 

कोकोलाइटिस मल में गंभीर दस्त, पेट में दर्द या खून आने पर इस दवा के उपयोग से बचना चाहिए। इसके साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग से पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस टैबलेट को लेना चाहिए।    

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 



ये भी पढ़िए

  1. Cipmox 500 MG Capsule किस तरह से काम करता है, जानिए पूरी जानकारी
  2. Myotop-P Tablet किन पदार्थों के साथ इंटरेक्ट करती है, जानिए पूरी जानकारी
  3. Top 5 Best Whey Protein of India in year 2021, जानिए हिंदी में

FAQ

Ceftas 200 MG Tablet में किस ड्रग से बनी है?

Ceftas 200 MG Tablet में सेफीक्सीम के तत्व से बनी हुई है।

Ceftas 200 MG Tablet किसके द्वारा Manufactur की गई है?

Ceftas 200 MG Tablet इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा Manufactur की गई है।

Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

सेफ्टास 200 एमजी टैबलेट यौन संचारित रोग गोनोरिया के उपचार में भी प्रयोग की जाती है। वहीं यह टैबलेट कान और गले के इन्फेक्शन में भी काफी प्रभावी मानी जाती है।

Spread the love

Leave a Comment