Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, ओटिटिस मीडिया, मूत्र पथ, हड्डी और जोड़, त्वचा और नरम ऊत्तक, गोमोरिया पर सेप्सिस के अतिसंवेदनशील इन्फेक्शन के उपचार के लिए बाजार में मौजूद दवाओं में Cefakind 500 MG Tablet एक बेहतरीन विकल्प है।

आपको बता दे कि यह दवा मुख्य रूप से एक एंटीबायोटिक दवा है तथा  सेफलोस्पोरिन नामक दवाओं के वर्ग समूह का हिस्सा है। इस टैबलेट का उपयोग व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक बैक्टीरिया के चलते होने वाले विभिन्न तरह के संक्रमण के उपचार हेतु किया जाता है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Telvas 40 MG Tablet का Use क्या है, वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 

Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Cefakind 500 MG Tablet क्या है 

मैनकाइड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा Manufacturer की गई सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट में सेफुरॉक्सिम के सक्रिय तत्व मौजूद है।

यह टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है तथा सेफलोस्पोरिन नामक दवाओं के वर्ग का हिस्सा है। ऐसे में इस टैबलेट को लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, सेप्सिस, गोनोरिया जैसे अतिसंवेदनशील इन्फेक्शन के इलाज में उपयोग में लाया जाता है।

यह टैबलेट बैक्टीरिया की कोशिका की दीवार को नुकसान पहुंचाती है तथा बैक्टीरिया के विकास को रोककर संक्रमण को समाप्त कर देती है। लेकिन ध्यान रहे सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट का उपयोग डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Cefakind 500 MG Tablet क्या है
Cefakind 500 MG Tablet क्या है 

Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi

सेफुरॉक्सिम के सक्रिय तत्व वाली सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट का उपयोग लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, ओटिटिस मीडिया, मूत्र पथ, त्वचा और नरम ऊतक, हड्डी और जोड़, सेप्सिस और गोनोरिया के अतिसंवेदनशील इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है।

इसके साथ ही यह टैबलेट स्टैफिलोकोकी, समूह बी स्ट्रेप्टोकोकी, एच इन्फ्लूएंजा (ए और बी),  साल्मोनेला, ई कोलाई, एंटरोबैक्टेर और क्लेबसेला के चलते होने वाले संक्रमण में भी काफी प्रभावी है। इस टैबलेट का इस्तेमाल तीव्र या पुरानी ब्रोंकाइटिस, लाइम रोग,  टॉन्सिलिटिस,  क्लैमाइडिया, गोनोरेहा,  सिफलिस , गोनोरेहा, निमोनिया, लेरिन्जिटिस, साइनसाइटिस के इलाज में भी किया जाता है।

वहीं  गले, त्वचा, सर्विक्स, पेल्विस, मूत्रमार्ग, मध्य कान और नाक मार्ग के इन्फेक्शन के इलाज में भी यह दवा काफी प्रभावी मानी जाती है। लेकिन टैबलेट का उपयोग चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। इसके साथ ही बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindiसेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट के उपयोगCefakind 500 MG Tablet Use In Hindi
लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट ओटिटिस मीडियामूत्र पथ इन्फेक्शन 
त्वचा और नरम ऊतकहड्डी और जोड़सेप्सिस
गोनोरिया टॉन्सिलिटिस  ब्रोंकाइटिस, लाइम रोग
क्लैमाइडियासिफलिस निमोनिया
लेरिन्जिटिससाइनसाइटिसगोनोरेहा
Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi
Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi

Cefakind 500 MG Tablet किस तरह काम करती है 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि यह टैबलेट दूसरी पीढ़ी के सेफलोस्पोरिन से संबंधित है। यह टैबलेट क्टीरिया के विकास और गुणन को बाधित करने वाले पेनेसिलिन बाइंडिंग प्रोटीन के साथ बाइंडिंग करके बैक्टीरियल सेल वॉल सिंथेसिस को रोककर जीवाणुनाशक की भांति कार्य करती है।

यह टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा होने के चलते, बैक्टीरिया के विकास को रोकने का कार्य करती है। जिसके चलते यह टैबलेट लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, ओटिटिस मीडिया, मूत्र पथ, त्वचा और नरम ऊतक, हड्डी और जोड़, सेप्सिस और गोनोरिया के अतिसंवेदनशील संक्रमण के उपचार में प्रयोग में लायी जाती है।

लेकिन इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले चिकित्सक से सलाह लेना आवश्यक है। 

Cefakind 500 MG Tablet किस तरह काम करती है
Cefakind 500 MG Tablet किस तरह काम करती है

Cefakind 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे हीमोग्लोबिन कम होना, थ्रोमबोफ्लेबिटीस, चक्कर आना, सिरदर्द, फीवर, मत्तली, दस्त, रैश, एनाफिलैक्सिस, लीवर ट्रांसएमिनेस में वृद्धि, उल्टी, न्यूट्रोपेनिया, दौरे, कोलाइटिस, रक्त में क्रिएटिनिन स्तर में वृद्धि, एंजियोएडिमा, कोलेस्टेसिस आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही इस टैबलेट को गर्भवती महिला, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों से दूर रखा जाना चाहिए। इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए। 

सेफाकाइंड500 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

Cefakind 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट Cefakind 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
हीमोग्लोबिन कम होना थ्रोमबोफ्लेबिटीस
चक्कर आनासिरदर्द, फीवर
दस्तमत्तली
रैशएनाफिलैक्सिस
लीवर ट्रांसएमिनेस में वृद्धिउल्टी   
न्यूट्रोपेनियादौरे
कोलाइटिसरक्त में क्रिएटिनिन स्तर में वृद्धि
एंजियोएडिमाकोलेस्टेसिस
Cefakind 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Cefakind 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट

Cefakind 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Cefakind 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Cefakind 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Cefakind 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट शराब के साथ में कोई इंटरैक्शन नहीं करती है। लेकिन अगर आप अगर शराब के साथ में इस टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो आप एक बार चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लें। 

लैब टेस्ट के साथ

यह टैबलेट पैथोलॉजिकल परीक्षण के साथ में इंटरैक्शन करती है। यह मूत्र ग्लूकोज परीक्षण में झूठा सकारात्मक परिणाम दे सकती है। ऐसे में अगर आप किसी भी लैब टेस्ट को कराने जा रहे है तो आपको डॉक्टर से एक बार सलाह कर लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट एमिकासिन, क्लोरैम्फेनिकॉल, एथिनिल एस्ट्राडियोल, हैजा वैक्सीन और फ़्यूरोसेमाइड के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप इनमें से किसी भी टैबलेट का सेवन कर रहे है तो आपको सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट के उपयोग में सावधानी बरतना चाहिए।

भोजन के साथ 

वर्तमान में किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इस टैबलेट के इंटरैक्शन की कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

रोग के साथ

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों, लीवर की बीमारी, सीजर डिसऑर्डर और बिगड़े हुए किडनी फंक्शन से पीड़ित रोगियों को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Ursocol 300 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Cyclopam Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Solvin Cold Syrup Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Cifran 500 MG Tablet Use in Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Cefakind 500 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Cefakind 500 MG Tablet के Manufacturer मैनकाइड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है। 

Cefakind 500 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Cefakind 500 MG Tablet में सेफुरॉक्सिम के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi क्या है?

सेफाकाइंड 500 एमजी टैबलेट का उपयोग लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, ओटिटिस मीडिया, मूत्र पथ, त्वचा और नरम ऊतक, हड्डी और जोड़, सेप्सिस और गोनोरिया के अतिसंवेदनशील इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment