CAB Ka Full Form क्या है, यह CAA से किस तरह भिन्न है, जानिए पूरी जानकारी

बीते कुछ समय पहले टीवी न्यूज डिबेट में CAB और CAA को लेकर काफी हो हल्ला रहा। हर न्यूज में आपको डिबेट का टॉपिक CAB और CAA ही देखने को मिलता होगा।

हर राजनेतिक पार्टी न केवल CAB के विषय में बात कर रही थी, बल्कि कुछ इसके समर्थन में और कुछ इसके विरोध में तक उतर गई थी। लेकिन क्या आप जानते है कि CAB क्या होता है और यह CAA से किस तरह से भिन्न है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको बता चुके है कि आखिर NDA Ka Full Form क्या होता है। आज हम अपने आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे की आखिर CAB Ka Full Form क्या होता है।   

CAB क्या है, यह CAA से किस तरह भिन्न है, जानिए पूरी जानकारी
CAB क्या है, यह CAA से किस तरह भिन्न है, जानिए पूरी जानकारी

CAB Ka Full Form क्या है 

सीएबी क्या है यह जानने के लिए आपको CAB के फुल फॉर्म के विषय में जानना  आवश्यक है। आपको बता दे कि CAB का फुल फॉर्म होता है Citizenship Amendment Bill।

इसे हिंदी में नागरिकता संशोधन विधेयक कहा जाता है। यह बिल वर्ष 2019 में संसद के दोनों सदनों में पेश किया गया था। जहां से पास होकर यह एक एक्ट बन गया।

अर्थात इस बिल का नाम CAB लोकसभा और राज्य सभा में पास होने के पहले था, बाद में CAB, CAA में परिवर्तित हो गया। 

CAB Ka Full Form
CAB Ka Full Form

CAB का CAA में परिवर्तन 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि ससाद के दोनों सदनों में अर्थात लोकसभा और राज्य सभा में पास होकर CAB, CAA में परिवर्तित हो गया। आपको बता दे कि CAA का फुल फ्रॉम होता है Citizenship Amendment Act।

इसका हिंदी में अर्थ होता है नागरिकता संशोधन कानून। बता दे कि जब लोकसभा और राज्य सभा में नागरिकता संशोधन बिल पास हुआ तो यह एक कानून बन गया। 

CAB का CAA में परिवर्तन
CAB का CAA में परिवर्तन 

CAB के बारे में

आपको बता दे कि संसद के दोनों सदनों में नागरिकता संशोधन बिल-2019 को भारतीय नागरिकता अधिनियम-1955 में एक संशोधन के रूप में पेश किया गया था।

इस बिल के दोनों सदनों में पास होकर कानून बनने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले 6 अल्पसंख्यक समुदायों को भारत की नागरिकता देने के नियमो में बदलाव किया गया है। इन 6 अल्पसंख्यक समुदायों में हिंदू, बौद्ध, सिख, पारसी, जैन और ईसाई शामिल है। 

आपको बता दे कि इस विधेयक के अनुसार पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए मुस्लिमो को इस विधेयाक में कोई स्थान नहीं दिया गया है। 

CAB के बारे में
CAB के बारे में

CAB, CAA की मुख्य बाते

आपको जैसा हमने अपने आर्टिकल में बताया है कि संसद के दोनों सदनों में CAB पास होने के बाद कानून बन गया, जिसके बाद कई पार्टियों ने इस कानून का विरोध भी किया। लेकिन बहुमत से पा होकर कानून बन चुके इस विधेयक पर राष्ट्रपति की मोहर लग गई। ऐसे में आपको बताते है इस विधेयक की कुछ ख़ास बाते-

इस बिल में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले 6 अल्पसंख्यक समुदायों जैसे हिंदू, बौद्ध, सिख, पारसी, जैन और ईसाई को भारत की नागरिकता देने के नियमो में बदलाव किया गया है। इस विधेयक में बताए गये तीनो देशों के मुस्लिमों को कोई स्थान नहीं दिया गया है।

 इस संशोधन के अनुसार भारत की नागरिकता प्राप्त करने के लिए भारत में 11 साल रहने की अवधि को घटाकर 6 साल कर दिया गया है। 

इसके साथ ही इस संशोधन के बाद नागरिकता अधिनियम-1955 में भारतीय नागरिकता को लेकर स्पस्ट कानून जोड़े जाने का भी प्रावधान किया गया है।  

CAB, CAA की मुख्य बाते
CAB, CAA की मुख्य बाते

CAB के अन्य फुल फॉर्म 

आपको बता दे कि CAB के Citizenship Amendment Bill के अतिरिक्त भी कई फुल फॉर्म है, जिन्हें हम आपको टेबल के माध्यम से बता रहे है। आइये जानते है CAB के अन्य फुल फॉर्म और उनसे जुडी केटेगरी 

फुल फॉर्म 

Cabletelevision Advertising Bureaus- AdvertisingCertified Angus Beef-Food & Nutrition Cameron Ashley Building Products, Inc। – NYSE Symbols
Campus Activities Board-UniversitiesCellulose Acetate Butyrate-Plastics Canadian Association of Broadcasters News &Media
Captain Ann Bonney, pirate Famous CelebsCitizen’s Advisory Board- CommunityChange Advisory Board-British Medicine
Central Activities Board-Universities California Architects Board- ArchitectureCanadian Angus Beef-Food &Nutrition
Circulation Airway Breathing- General Chromogranin A and B-British MedicineCitizens’ Advice Bureau-Governmental
Citizens’ Advisory Board-State & LocalCation-Anion Balance- ChemistryCivil Aeronautics Board-Transportation

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि CAB Ka Full Form क्या है, यह CAA से किस तरह से भिन्न है। 


ये भी पढ़िए

  1. NTPC का फुल फॉर्म क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी
  2. GDP क्‍या है, जानिए जीडीपी के बारे में पूरी जानकारी
  3. IPS का फुल फॉर्म क्या होता है, जानिए आईपीएस के बारे में पूरी जानकारी
  4. ATM क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी

FAQ

CAB Ka Full Form क्या है?

CAB का फुल फ्रॉम होता है Citizenship Amendment Bill।

CAA का फुल फॉर्म क्या है?

CAA का फुल फ्रॉम होता है Citizenship Amendment Act।

Spread the love

Leave a Comment