CA Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

स्कूल की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद अक्सर स्टूडेंट्स के मन में करियर को लेकर कई सारे सवाल होते है। वैसे तो स्टूडेंट्स के लिए कई सारे करियर ऑप्शन मौजूद होते है, लेकिन किस ऑप्शन का चुनाव किया जाए यह एक बड़ी समस्या होता है।

इन्ही करियर ऑप्शन में से CA का चुनाव एक बेहतर विकल्प होता है। यह एक ऐसा करियर ऑप्शन है, जिसे बेहद ही सम्माननीय माना जाता है। आपने भी कभी न कभी CA के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या कभी आपने यह जानने का प्रयास किया है कि CA का फुल फॉर्म क्या होता है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि COMPUTER Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि CA Ka Full Form क्या होता है। 

CA Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
CA Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

CA Ka Full Form 

अगर आप CA के बारे में अच्छी तरह से जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में जानकारी होना चाहिए। आपको बता दे कि CA Ka Full Form होता है Chartered Accountant। आपको बता दे कि सीए एक प्रोफेशनल कोर्स है।

इस कोर्स में आपको हिसाब किताब के बारे में बारीकी से सिखाया जाता है। यह एक प्रतिष्ठित पेशा माना जाता है। बताते चले कि CA का मुख्य कार्य किसी कंपनी के अकाउंट से जुड़े कार्यों को मैनेज करना होता है।

इन कार्यों में वित्तीय क्षेत्र से जुड़े कार्य, जैसे बैलेंस शीट तैयार करना, टैक्स रिटर्न करना साथ ही में कंपनी के बिजनेस और टैक्स आदि से जुडी सलाह देना।

CA Ka Full Form
CA Ka Full Form

ये भी पढ़िए

BDC Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


CA के कार्य 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि एक चार्टेड आकाउंटेंट मुख्य रूप से कंपनी के हिसाब किताब को मैनेज करता है। यह वह व्यक्ति होता है जो कि फाइनेंस और बिजनेस क्षेत्र के विषय में एक जानकार होता है। ऐसे में यह कंपनी के फाईनेंशियल स्टेटमेंट की निगरानी का कार्य भी सीए द्वारा ही किया जाता है।

यह कंपनी के टैक्स रिटर्न और बैलेंस सीट को मैनेज करने का भी कार्य करता है। साथ ही कंपनी को नुकसान से बचाने के लीये वित्तीय परामर्श देने का कार्य भी सीए द्वारा ही किया जाता है।

कुल मिलाकार चार्टेड अकाउंटेंट कंपनी की रीढ़ की हड्डी होता है, जो किसी कंपनी के निरंतर चलने का एक कारण होता है। 

CA के कार्य
CA के कार्य 

ये भी पढ़िए

ICU Ka Full Full क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


CA के बारे में 

आपको बता दे कि भारत में 1 जुलाई को प्रत्येक वर्ष चार्टेड आकाउंटेंट डे मनाया जाता है। आपको बता दे कि 1 जुलाई 1949 को संसद में पारित के अधिनियम के तहत Institute of Charted Accountants of India अर्थात ICAI की स्थापना की गई थी।

ऐसे में देश के सभी CA को सम्मानित करने के लिए 1 जुलाई को चार्टेड अकाउंटेंट दिवस मनाया जाता है। गौरतलब है कि ICAI भारत की एक राष्ट्रीय पेशेवर अकाउंटिंग बॉडी है तथा यह विश्व की दूसरी सबसे बढ़ी अकाउंटिंग ऑर्गनाइजेशन है। 

CA के बारे में
CA के बारे में 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि CA Ka Full Form क्या होता है। 


ये भी पढ़िए

  1. ARMY Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. WiFi Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. RDX Ka Full Form क्या होता है, जानिए जानकारी हिंदी में
  4. ATP Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

ICAI की स्थापना कब की गई थी?

1 जुलाई 1949 को संसद में पारित के अधिनियम के तहत ICAI की स्थापना की गई थी।

CA Day कब मनाया जाता है?

1 जुलाई को प्रत्येक वर्ष चार्टेड आकाउंटेंट (CA) डे मनाया जाता है।

CA Ka Full Form क्या होता है?

CA Ka Full Form होता है Chartered Accountant।

Spread the love

Leave a Comment