कैसे बने Singer तथा बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी

By | April 16, 2021

इन दिनों टीवी पर कई सारे सिंगिंग रियलिटी शो आते है, जिनपर लाखों की तादात में नए नए Singer ऑडिशन देने के लिए आते है। इन सिंगर्स को देखकर आपके मन में भी विचार उठता होगा की काश आप भी एक  Singer  होते और सिंगिंग रियलिटी शो में भाग लेते। सिंगर बनने के पीछे हर किसी की अलग कहानी होती है। जैसे कुछ लोगों को सिंगिंग करना अच्छा लगता है इसलिए वे Singer बनना चाहते है। वहीं कुछ लोगों को फेमस होने का शौक होता है इसलिए वे सिंगर बनना चाहते है। इतना ही नहीं लोग केवल किसी रियलिटी शो तक ही सिंगर नहीं बने रहना चाहते, बल्कि उनका सपना बॉलीवुड फिल्मों में गाना गाने का होता है। तो आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कैसे बने Singer तथा बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए क्या करें।

कैसे बने Singer तथा बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी
कैसे बने Singer तथा बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी

Singer कैसे बने 

हर वह व्यक्ति जो अच्छा गाता है, Singer बनना चाहता है, ऐसे में यदि आप भी एक अच्छे गायक है तो आपको Singer बनने के लिए कुछ जरूरी स्टेप्स फॉलो करनी होगी। 


ये भी पढ़िए

सपने में बंदर देखने का अर्थ क्या होता है,जानिए Monkey से जुड़ी पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश में कितने जिले है, जानिए Madhya Pradesh के जिलों के नाम


अपने आइडल को चुने 

सिंगर बनने के लिए पहले आपको अपना एक IDOL चुनना होगा। आपने अक्सर देखा होगा कि सभी बड़े सिंगर्स का अपना एक आइडल होता है, जिसे फॉलो करके भी वे अपने गाने गाते है। किसी सिंगर को अपना आइडल चुनने से आप उसके लाइफ स्टाइल को पूरी तरह फॉलो करते हो। साथ ही आपको अपने आइडल के जीवन संघर्ष से प्रेरणा मिलती है, जो आपको एक अच्छा Singer बनने के लिए प्रेरित करती है। 

Singer- अपने आइडल को चुने
Singer- अपने आइडल को चुने 

प्रतिदिन प्रैक्टिस करें 

किसी भी कार्य को करने के लिए पहले उसकी प्रैक्टिस जरूरी है। आप चाहे खिलाड़ी हो, अभिनेता हो या सिंगर। आपके लिए प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। आपने कहावत भी सुनी होगी कि प्रैक्टिस करने से इंसान परफेक्ट होता है, इसलिए अगर आप एक अच्छे Singer बनना चाहते है तो आपको रोज प्रैक्टिस करने की आवश्यकता होती है। इसी के साथ आपको सुबह के समय सिंगिंग की प्रैक्टिस करना चाहिए क्योंकि सुबह का समय सिंगिंग की प्रैक्टिस के लिए काफी अच्छा समय माना जाता है। 

Singer-प्रतिदिन प्रैक्टिस करें
Singer-प्रतिदिन प्रैक्टिस करें 

ये भी पढ़िए

TC का मतलब क्या होता है तथा इसे कैसे प्राप्त किया जाता है, जानिए पूरी जानकारी

Rajasthan में कुल कितने जिले है तथा उनके नाम क्या है, जानिए पूरी जानकारी


सीखने की इच्छा 

अगर आप अच्छे सिंगर बनना चाहते है, तो आपके लिए सबसे जरूरी बात जो होनी चाहिए वह है सिखने की इच्छा। अगर आप म्यूजिक को केवल टाइमपास या मजाक मस्ती के लिए गाते है तो आप एक अच्छे Singer कभी नहीं बन सकते। ऐसे में आप जब भी म्यूजिक सुनते हैं, तो आप उसकी बारीकियों पर ध्यान दे, उसे ध्यानपूर्वक सुने और उसे दोहराने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी और आप म्यूजिक को आसानी से सीख पाएंगे। ऐसे में आपके अन्दर जितनी अधिक सीखने की इच्छा रहेगी आप उतने अच्छे Singer बन पाएंगे।

Singer-सीखने की इच्छा
Singer-सीखने की इच्छा

आवाज और गले का ध्यान रखें 

अगर आप एक Singer बनना चाहते है तो आपकी आवाज में मधुरता होनी चाहिए। ऐसे आपको हमेशा करना होगा। अगर आप एक बड़े सिंगर भी बन जाते है तो आपको अपनी आवाज का विशेष ध्यान रखना होगा। आवाज को मधुर बनाने के लिए आपको अपने गले का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आप ऐसी कोई चीज न खाये-पिये जिससे आपका गला खराब हो और आपकी आवाज खराब हो जाए। अगर आपको आवाज खराब होने लगे तो आप गरम पानी में नमक मिलाकर उसके गरारे करे। अगर फिर भी आपकी आवाज ठीक न हो तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

Singer-आवाज और गले का ध्यान रखें
Singer-आवाज और गले का ध्यान रखें

ये भी पढ़िए

VDO Officer कैसे बने, जानिए VDO के विषय में पूरी जानकारी

POC क्या होता है तथा इसके क्या लाभ है, जानिए पूरी जानकारी


सिंगिंग क्लास ज्वाइन करें

एक बेहतरीन सिंगर वहीं होता है, जो अपने सुर और ताल को हमेशा सुधारता रहे। चाहे आप कितने भी अच्छे Singer क्यों न हो आपको म्यूजिक की बारीकियों को जानने के लिए एक अच्छे गुरु की आवश्यकता होती है। इसलिए आप एक बॉलीवुड सिंगर बनना चाहते है तो आपको किसी अच्छी सिंगिंग क्लास को जॉइन करना होगा। सिंगिंग क्लास में न केवल आपको सुरों का ज्ञान दिया जाता है बल्कि आपको किसी कॉम्पिटिशन में जाने के लिए गाइड भी किया जाता है। 

Singer-सिंगिंग क्लास ज्वाइन करें
Singer-सिंगिंग क्लास ज्वाइन करें

सिंगिंग कॉम्पिटिशन में भाग ले 

आज हम हर टीवी चैनलों पर नए नए कॉम्पिटिशन देखते है। ऐसे में अगर आप बॉलीवुड सिंगर बनना चाहते है और आपकी तैयारी पूरी है तो आप इन सिंगिंग कॉम्पिटिशन में भाग जरूर ले। अगर आपके स्कूल कॉलेज में भी कोई ऐसा कॉम्पिटिशन हो रहा हो तो आप उसमें अपनी उपस्थिति जरूर दर्ज कराएं। आपको बता दे कि एक बड़ा सिंगर बनने में ये कॉम्पिटिशन बहुत ही अहम रोल निभाते है। आप इन कॉम्पिटिशन में जितना अच्छा परफॉर्मेंस देंगे आपके एक बड़े Singer बनने के चांस उतने ही ज्यादा बढेंगे। 

Singer-सिंगिंग कॉम्पिटिशन में भाग ले
Singer-सिंगिंग कॉम्पिटिशन में भाग ले 

ये भी पढ़िए

BC क्या है तथा इसका क्या मतलब होता है, जानिए पूरी जानकारी

TSP क्या है तथा इसके मुख्य उद्देश्य क्या है, जानिए पूरी जानकारी


इंस्ट्रूमेंट प्ले करना सीखे 

आज एक अच्छे सिंगर को सभी तरह के इंस्ट्रूमेंट बजाना आना चाहिए। ऐसे में आप भी हारमोनियम, गिटार, तबला जैसे किसी भी अपने पसंद के इंस्ट्रूमेंट को बजाना सीखे। इससे आपको संगीत के पिच, बिट्स और स्केल को अच्छी तरह से पहचानने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं आपको संगीत के विषय में अच्छी जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी, जो एक बेहतरीन सिंगर बनने के लिए जरूरी है।

Singer-इंस्ट्रूमेंट प्ले करना सीखे
Singer-इंस्ट्रूमेंट प्ले करना सीखे 

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से बचें 

आज के इस वर्तमान युग में यूथ स्मोकिंग और अल्कोहल की ओर आकर्षित हो रहा है। स्मोकिंग और ड्रिंकिंग न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, बल्कि यह आपके गले को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए अगर आप एक बड़े और अच्छे सिंगर बनना चाहते है तो आपको स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से हमेशा दूर रहना होगा। 

Singer-स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से बचें
Singer-स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से बचें 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Singer कैसे बने तथा बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए क्या करें। 


ये भी पढ़िए

  1. PUBG गेम की लत को काबू कैसे करें, जानिए पूरी जानकारी
  2. FM WhatsApp को कैसे डाउनलोड करे, जानिए पूरी जानकारी
  3. B.Ed क्या है और B.Ed का कोर्स कैसे करें, जाने पूरी जानकारी
  4. बिना इंटरनेट के PUBG की फाइल कैसे करें डाउनलोड, जानिए पूरी जानकारी

FAQ

संगीत में कुल कितने स्वर होते हैं?

संगीत में कुल 7 स्वर होते हैं।  ये स्वर इस प्रकार है सा रे गा मा पा धा नि सा। 

एक दिन में सबसे ज्यादा गाने गाने का रिकॉर्ड किस Singer के नाम दर्ज है?

कुमार शानू अकेले ऐसे भारतीय गायक हैं जिनके नाम एक दिन में 28 गाने गाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *