2021 तक भारत से कितने देश अलग हुए हैं, जानिए उनके नाम और उनका इतिहास

By | August 24, 2021

भारत दुनिया के सबसे पुराने देशों में से एक है, और यहां का सनातन धर्म विश्व के सबसे पुराने धर्म माना जाता है। भारत के धार्मिक ग्रंथों जैसे रामायण, और महाभारत से भारत के इतिहास के बारे में काफी कुछ पता चलता है। जैसा कि भारत का इतिहास काफी पुराना है, आज़ाद के पहले तक यहां राजाओं का राज था।

यहां समय-समय पर कई राजाओं ने शासन किया। लेकिन अंग्रेजों के India पर शासन करने के बाद भारत का विघटन होता चला गया। इसके पहले भी कई देशों के आक्रमण और राजनीतिक उठा पटक के चलते India का विघटन हुआ।

वहीं जब India अंग्रेजों से आज़ाद हुआ तब भी भारत के टुकड़े हुए थे।  आज हम अपने आर्टिकल में जानेगें की आखिर 2021  तक भारत से कितने देश अलग हुए हैं, और उनका इतिहास क्या है। 

2021 तक भारत से कितने देश अलग हुए हैं, जानिए उनके नाम और उनका इतिहास
2021 तक भारत से कितने देश अलग हुए हैं, जानिए उनके नाम और उनका इतिहास

भारत से अलग हुए देश 

हमारा देश भारत आज भी दुनिया के 10 सबसे बड़े देशों में से एक है, भले ही इसके इतने ही टुकड़े हुए हों लेकिन देश के गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के भारत को जोड़ने के अथक प्रयासों के चलते है भारत दुनिया के 10 बड़े देशों में शामिल है लेकिन आपको बता दे कि अब तक भारत से कुल 15 देश अलग हुए है।

हालांकि ये देश एक साथ अलग नहीं हुए बल्कि समय समय पर ये देश India से विघटित हुए। इनमें कुछ राजाओं के समय अलग हुए थे तथा कुछ भारत की आज़ादी के समय अंग्रेजों की कूटनिति के चलते। हम आपको आगे ऐसे ही देशों की जानकारी दे रहे है जो India से अलग होकर नए देश बने। 

2021 तक भारत से कितने देश अलग हुए हैं, जानिए उनके नाम और उनका इतिहास
2021 तक भारत से कितने देश अलग हुए हैं, जानिए उनके नाम और उनका इतिहास

ये भी पढ़िए

कौन सा Indian App Tik Tok जैसा है, देखिए टॉप 5 टिक टॉक जैसे ऐप्स की लिस्ट

कौन है Google का मालिक तथा यह किस देश की कंपनी है

चाइना के App कौन-कौन से है, जानिए 2021 की लिस्ट


अफग़ानिस्तान

जब भारत में हिंदू राजाओं का राज हुआ करता था तब अफग़ानिस्तान भी भारत का ही अंग था। इतिहासकारों की माने तो अफग़ानिस्तान को एक हिंदू राजा ने सिकंदर को सौंप दिया था जिसके बाद यह एक अलग देश बना। समय के साथ यह एक इस्लामिक देश बन गया, जहां हिन्दूओं की आबादी ना के बराबर है। 

पाकिस्तान 

सभी जानते है कि जब भारत ने अंग्रेजों से आज़ादी की लड़ाई लड़ी तब भारत को स्वतंत्रता मिली, लेकिन 15 अगस्त 1947 को India की आजादी के ठीक एक दिन पहले पाकिस्तान भारत से अलग हो गया। बता दे कि भारत की मुस्लिम लीग ने इस अलग देश की मांग की थी। इसी के फलस्वरूप पाकिस्तान देश बना।


ये भी पढ़िए

Hotstar से गैलरी में Video या Movie कैसे डाउनलोड करे

PUBG किस देश का गेम है और इस गेम का मालिक कौन है

क्या होता है ISI Mark, जानिए इसकी पूरी जानकारी


बांग्लादेश 

आज़ादी के पहले तक भारत एक बड़ा देश था, लेकिन 15 अगस्त 1947 में भारत की आज़ादी के पहले पाकिस्तान भारत से अलग हो गया, इसके बाद पाकिस्तान में भी एक अलग देश की मांग उठने लगी।

यह मांग पश्चिमी पाकिस्तान के लोगों की थी। इसी के फलस्वरूप India के प्रयासों के चलते पाकिस्तान से एक देश अलग हुआ, जिसे बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। 

भूटान 

जैसा की हमने आपको बताया भारत के गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने सभी रियासतों को मिलकर एक बड़े और संयुक्त भारत का निर्माण किया था। आज़ादी के पहले भी India कुछ इस तरह था।

लेकिन आज़ादी के बाद कई देश भारत से अलग हुए, इनमें एक देश भूटान भी था। जिसने अपने आपको स्वयं स्वतंत्र घोषित किया था। 

कम्बोडिया 

अपने कही पढ़ा होगा की दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कम्बोडिया में है।जो कि भगवान विष्णु का मंदिर है। यह मंदिर कम्बोडिया के राष्ट्रीय ध्वज में भी दिखाई देता है।

इसके साथ ही यह हिंदू परम्पराओं के प्रमाण मिलते है। इस बात से यह अनुमान लगाया जाता है कि कम्बोडिया भी भारत का ही अभिन्न अंग हुआ करता था। जिस पर किसी भारतीय राजा का शासन था। 


ये भी पढ़िए

Photo से Video बनाने वाले Apps को Free में कैसे डाउनलोड करे

आखिर किस देश की कंपनी है Samsung, कौन है Samsung का मालिक

2 सेकंड में कैसे हटाए Photo का Background, जानिए आसान तरीका


ईरान 

वर्तमान में ईरान एक अरब कंट्री है, लेकिन इतिहासकारों की माने तो यह भारत का ही एक भाग था। इस भाग में भारत के आर्यन जाकर बस गए थे।

लेकिन अरबी आक्रमणकारियों ने इसपर आक्रमण कर इसको अपने कब्ज़े में ले लिए और एक अलग देश बना दिया।  

इंडोनेशिया  

जानकारों की माने तो इंडोनेशिया भी कभी भारत का हिस्सा था, जहां हिंदू धर्म को लोग बहुसंख्या में India में निवास किया करते थे। लेकिन आज यह एक मुस्लिम देश बन चुका है। हालांकि अभी भी यहां काफी संख्या में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। 


ये भी पढ़िए

2021 में नेपाल की जनसंख्या कितनी है, जानिए Nepal की पूरी जानकारी

Pakistan में कुल कितने राज्य है, देखिए पाकिस्तानी राज्यों की 2021 की लिस्ट

Fzmovies 2021 Hollywood और Bollywood मूवीज Download कैसे करें


फिलीपींस 

फिलीपींस जो कि पूर्वी एशिया का देश है, कभी भारत का भी हिस्सा हुआ करता था। लेकिन यहां कई मुस्लिम आक्रमणकारियों ने हमला कर इस देश को स्वतंत्र देश घोषित कर दिया। हालांकि आज भी यहां बहुतायत में हिंदू आबादी रहती है। 

मलेशिया 

अन्य पूर्वी देशों की तरह मलेशिया भी विदेशी अक्रमंकारियों के हमले का शिकार होता रहा है। यहां हिंदू जनसंख्या पर बौद्ध अनुयाइयों का असर हुआ है। यहां भारी मात्र में बौद्ध धर्म के अनुयायी बसते चले गए और यह भारत से अलग हो गया। 


ये भी पढ़िए

LPG और CNG में क्या अंतर है, जानिए पूरी जानकारी

आखिर क्या होता है NPA, जानिए आसान भाषा में पूरी जानकारी

TIK TOK के मालिक का नाम क्या है तथा यह किस देश का एप्लीकेशन है


नेपाल 

नेपाल एक हिंदू राष्ट्र है, जहां हिंदू धर्म को मानने वाले लोगो की संख्या काफी ज्यादा है। इसकी ज्यादातर सीमाएँ India से लगती है और यहां जाने के लिए पासपोर्ट की भी आवश्यकता नहीं होती है।

माना जाता है कि प्राचीनकाल में यह भी भारत का हिस्सा था, लेकिन समय के साथ यह भारत से अलग होकर अलग देश बना।

म्यांमार 

म्यांमार जिसे भारतवर्ष में बर्मा के नाम से जाना जाता था। यहां अंग्रेजों में सैंकड़ो साल शासन किया और इसे अलग देश बना दिया। हालांकि आज भी भारत से इसके संबंध काफी अच्छे है। 

श्रीलंका 

भारत से श्रीलंका की दूरी महज 37 किलोमीटर है। हिंदुओं के पवित्र ग्रन्थ रामायण में भी श्रीलंका का जिक्र हुआ है। यब ही भूटान की तरह भारत का ही हिस्सा था, लेकिन अंग्रेजों के शासन के समय इस देश को अलग कर दिया गया। 


ये भी पढ़िए

Jio Phone में Play Store कैसे चलाए, जानिए पूरी जानकारी

2021 में भारत में कुल कितने गाँव है, जानिए भारतीय Village की कुल संख्या

वर्तमान में भारत में कितने जिले है


थाईलैंड 

अगर प्राचीन भारतीय इतिहास की बात करे तो थाईलैंड का प्राचीन नाम श्यामदेश था, जहां हिंदू राजाओं का राज हुआ करता था, लेकिन बौद्ध धर्म के प्रचार के चलते यहां हिंदू आबादी कम हो गई। और एक समय ऐसा आया जब यह India से अलग हो गया। 

तिब्बत 

वर्तमान में तिब्बत चीन के कब्ज़े में है, लेकिन यहां प्राचीनकाल में भारत का हिस्सा हुआ करता था। इतिहासकार बताते है कि जब अंग्रेजों का शासन India पर ख़त्म हुआ तब चीन ने अपनी सेना तिब्बत पर भेजकर इसपर अपना कब्ज़ा कर लिया था। बात में यह अलग देश बना।


ये भी पढ़िए

Roposo किस देश का है ऐप है और इसका मालिक कौन है

दुनिया के सबसे लंबे आदमी का नाम क्या है, जानिए Longest Man की पूरी जानकारी

भारत में कितने राज्य तथा कितने केंद्र शासित प्रदेश है


वियतनाम 

वियतनाम एक ऐसा देश है जहां बहुत अधिक संख्या में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग निवास करते है। लेकिन बौद्ध धर्म के प्रचार के बाद यहां ज्यादातर लोगों ने बौद्ध धर्म अपना लिया और यह देश अलग हो गया। यह देश जब भारतवर्ष का हिस्सा था तो इसका नाम चम्पा हुआ करता था। 

उम्मीद है आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी और आप यह जान गए होंगे कि 2021 तक भारत से कितने देश अलग हुए। 


ये भी पढ़िए

  1. 2021 में भारत के राष्ट्रपति कौन है, जानिए President के बारे में पूरी जानकारी
  2. जानिए 2021 में पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है
  3. Whatsapp Hack कैसे करे, जानिए पूरी जानकारी
  4. Idea Sim में Caller Tune को free में कैसे करे सेट
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट में नाम कैसे देखे?
  6. 2021 में अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है

FAQ

भारत के पडोसी देश नेपाल की जनसंख्या कितनी है?

भारत के पडोसी देश नेपाल की जनसंख्या लगभग 3 करोड़ है। यह जनसंख्या की दृष्टि से काफी छोटा देश है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *