Betnovate-N Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

विभिन्न त्वचा रोगों और कुछ अन्य बीमारियों के इलाज हेतु बाजारों में मौजूद अन्य दवा के मुकाबले Betnovate-N Cream एक बेहद ही प्रभावकारी विकल्प है।

यह क्रीम त्वचा के रोगों के उपचार के साथ साथ सूजन को कम करने के लिए उपयोग की जाती है। अपने पिछले आर्टिकल Pan 40 MG Tablet Uses In Hindi में हमने आपको Pan 40 MG Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी दी थी। वहीं आज हम आपको Betnovate-N Cream Uses In Hindi के बारे में जानकरी देंगे। 

Betnovate-N Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Betnovate-N Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Betnovate-N Cream क्या है 

ग्लैक्सो स्मिथकीलाइन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Glaxo SmithKline Pharmaceuticals Ltd) के द्वारा Manufacturer की गई बेटनोवेट-एन क्रीम के अगर Medicine composition की बात करें तो इसमें बेटामेथासोन (Betamethasone) और नियोमायसिन (Neomycin) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

यह मुख्य रूप से त्वचा के रोगों के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस क्रीम का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Betnovate-N Cream क्या है
Betnovate-N Cream क्या है

Betnovate-N Cream Uses In Hindi

बेटामेथासोन (Betamethasone) और नियोमायसिन (Neomycin) के सक्रिय तत्व वाली बेटनोवेट-एन क्रीम मुख्य रूप से त्वचा से संबंधित रोगों के उपचार के लिए निर्धारित है।

इसके साथ ही यह क्रीम कई अन्य बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है। वहीं एकजिमा, सोरायसिस, डर्मेटाइटिस, एलर्जी, सूजन आदि के इलाज में भी यह टैबलेट इस्तेमाल की जाती है।

ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग आप केवल डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए। साथ ही में छोटे बच्चों पर गर्भवती महिलाओं को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

बेटनोवेट-एन क्रीम के उपयोग 

Betnovate-N Cream Uses In HindiBetnovate-N Cream Uses In Hindi
त्वचा से संबंधित रोगों एकजिमा 
सोरायसिसडर्मेटाइटिस
एलर्जीसूजन
Betnovate-N Cream Uses In Hindi
Betnovate-N Cream Uses In Hindi

Betnovate-N Cream के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, अगर आप किसी कारणवश इस क्रीम का उपयोग नहीं कर पाते है तो आप इसके विकल्प का भी उपयोग कर सकते है।

जहां केवल कंपनी के नाम में बदलाव होता है तथा इसमें पाए जाने वाले सक्रिय तत्व वहीं रहते है। आइये जानते है बेटनोवेट-एन क्रीम के विकल्प- 

Cream Manufacturer
फॉर्डर्म अफ क्रीम (Fourderm Af Cream)सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd)
निओबेट टैबलेट (Neobet Tablet)हेमा लैबोरेटरीज (Hema Laboratories)
बेटामिल जीएम क्रीम (Betamil Gm Cream)मर्क लिमिटेड (Merck Ltd)
ऐक्सेवेट 0.64 एमजी क्रीम (Exevate 0.64 MG Cream)ओचो लेबोरेटरीज लिमिटेड (Ochoa Laboratiories Ltd)
Betnovate-N Cream के विकल्प 
Betnovate-N Cream के विकल्प 

Betnovate-N Cream किस तरह काम करती है 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि बेटनोवेट-एन क्रीम में बेटामेथासोन (Betamethasone) और नियोमायसिन (Neomycin) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

ऐसे में इस क्रीम में मौजूद बेटामेथासोन, लालिमा, सूजन और खुजली वाली त्वचा के लिए जिम्मेदार प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन को रोकने का काम करता है।

वहीं नियोमायसिन एक एंटीबायोटिक कि तरह कार्य करता हुआ बैक्टीरिया के प्रोटीन संश्लेषण को रोककर, त्वचा में बैक्टीरिया के विकास को अवरुद्ध करता है। अपने इन्ही गुणों के चलते यह क्रीम एकजिमा, सोरायसिस, डर्मेटाइटिस, एलर्जी और सूजन आदि के उपचार में काफी असरदार होती है।    

Betnovate-N Cream किस तरह काम करती है 
Betnovate-N Cream किस तरह काम करती है 

Betnovate-N Cream के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह बेटनोवेट-एन क्रीम के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे त्वचा की खुजली, एक्ने, त्वचा रंग में बदलाव, लगातार संक्रमण, त्वचा की जलन आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस क्रीम के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही इस क्रीम के उपयोग से छोटे बच्चों को बचना चाहिए। इस क्रीम के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए। 

बेटनोवेट-एन क्रीम के साइड इफेक्ट 

Betnovate-N Cream के साइड इफेक्ट  Betnovate-N Cream के साइड इफेक्ट 
त्वचा की खुजली एक्ने
त्वचा रंग में बदलावलगातार संक्रमण
त्वचा की जलन
Betnovate-N Cream के साइड इफेक्ट 
Betnovate-N Cream के साइड इफेक्ट 

Betnovate-N Cream का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये टेबल के माध्यम से जानते है Betnovate-N Cream का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-  

Betnovate-N Cream का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 
Betnovate-N Cream का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

बेटनोवेट-एन क्रीम शराब के साथ में इंटरैक्शन कर सकती है। ऐसे में अगर आप इस दवा का उपयोग कर रहे है तो आप शराब के सेवन से बचें।

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में इस क्रीम की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो आप चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें। 

दवाओ के साथ

बेटनोवेट-एन क्रीम अमलोडिपाइन, मिफेप्रिस्टोन, वारफारिन, एथिनाइलेस्ट्रैडॉइल, इंसुलिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन, बीसीजी वैक्सीन आदि के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई दवाओं का उपयोग कर रहे है तो बेटनोवेट-एन क्रीम के उपयोग से बचें। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में इस क्रीम की किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में प्रतिक्रिया की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप इस टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें। 

रोग के साथ 

बेटनोवेट-एन क्रीम तपेदिक, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन,  मायोकार्डियल इन्फेक्शन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परफोरशंस, ऑक्युलर हर्पीस संक्रमण, स्क्लेरोडर्मा, थ्रेडवर्म संक्रमण आदि के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर कोई बताये गए रोगों से पीड़ित है तो इस क्रीम के सेवन से बचें। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Betnovate-N Cream Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Limcee 500mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Montek Lc Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Ciprofloxacin 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Zifi 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Betnovate-N Cream के Manufacturer कौन है?

Betnovate-N Cream के Manufacturer ग्लैक्सो स्मिथकीलाइन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Glaxo SmithKline Pharmaceuticals Ltd) है। 

Betnovate-N Cream का Medicine composition क्या है?

Betnovate-N Cream में बेटामेथासोन (Betamethasone) और नियोमायसिन (Neomycin) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Betnovate-N Cream Uses In Hindi क्या है?

बेटनोवेट-एन क्रीम मुख्य रूप से त्वचा के रोगों के लिए निर्धारित है।

Spread the love

Leave a Comment