BDC Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप भारत के नागरिक है तो आपने कभी न कभी BDC के बारे में जरूर सुना होगा। दरअसल भारत में कई राज्य है और राज्य में कई जिले। वहीं इन जिलों में ढेर सारे गांव होते है।

इन्ही गांवो के विकास कार्यों की जिम्मेदारी BDC की होती है। लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर BDC का फुल फॉर्म क्या होता है। अक्सर ही प्रतियोगी प्ररिक्षाओं में BDC के विषय में कई तरह के प्रश्न आ जाते है, ऐसे में बीडीसी के बारे में जानकारी न होना आपके मार्क्स को कम कर सकता है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि AIDS Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि BDC Ka Full Form क्या होता है।

BDC Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
BDC Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

BDC Ka Full Form 

अगर आप BDC के बारे में जानना चाहते है, तो आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में जानने की आवश्यकता है। आपको बता दे कि BDC का फुल फॉर्म Block Development Council होता है।

इसे हिंदी में प्रखंड विकास समिति के सनाम से भी जाना जाता है। आपको बता दे कि यह समिति पंचायतों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में विकास कार्यों की निगरानी करती है।

आपको बता दे कि बीडीसी एक सरकारी संस्था होती है। जिसमें सदस्यों को वोटिंग प्रक्रिया के माध्यम से चुना जाता है। बहुत से लोग इसे क्षेत्र पंचायत सदस्य और ब्लॉक डेवलपमेंट कमैटी के नाम से भी जानते है। 

BDC Ka Full Form
BDC Ka Full Form

BDC के कार्य 

आपको बता दे कि बीडीसी अपने ब्लॉक स्तर पर विकास कार्य योजना से जुड़े काम जैसे गाँव में मिट्टी भराई, खडंजा निर्माण, गाँव का सुन्दरीकरण, नाले बनवाना, सफाई कार्य करना आदि जैसे कार्यों कराते है।

बीडीसी अपने गाँव के विकास कार्यों की पूरी देखरेख और निगरानी का काम करते है। आपको बता दे बीडीसी अपने क्षेत्र में विकास कार्यों पर 10 लाख रूपए तक खर्च कर सकती है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एक सरकारी संस्था है, जिसमें किसी व्यक्ति कोई चुनावो के माध्यम से BDC का सदस्य बनाया जाता है। 

BDC के कार्य
BDC के कार्य 

BDC का चुनाव लड़ने के लिए योग्यता 

आपको बता दे कि BDC का चुनाव पंचायत चुनाव के साथ में होता है। हालांकि BDC के चुनाव में कौई शैक्षणिक योग्यता नहीं रखी गयी है।

बस बीडीसी के चुनाव को लड़ने वाला उम्मीदवार क्षेत्र या गाँव का मूल निवासी होंना चाहिए, जहां से चुनाव लड़ा जाना है। इसके साथ ही इस चुनाव हेतु कुछ दस्तावेजों का होना भी जरूरी है।

हम टेबल के माध्यम से आपको बीडीसी का चुनाव लड़ने के आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी दे रहे है। 

आधार कार्ड राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड 
चरित्र प्रमाण पत्र जाती प्रमाण पत्र स्व-प्रमाणित प्रमाण पत्र 
मोबाइल नंबर ईमेल आईडी बैंक पासबुक 

उम्मीद है कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि BDC का फुल फॉर्म क्या होता है। 


ये भी पढ़िए

  1. MLA Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. RJD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. IIT Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. FIR Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

BDC Ka Full Form क्या होता है?

BDC का फुल फॉर्म Block Development Council होता है।

BDC को और किस नाम से जाना जाता है?

BDC को क्षेत्र पंचायत सदस्य और ब्लॉक डेवलपमेंट कमैटी के नाम से भी जाना जाता है। 

Spread the love

Leave a Comment