Azithromycin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं के चलते होने वाले विभिन्न तरह के संक्रमणों के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाने वाली दवाओं में Azithromycin एक बेहतर विकल्प है।

एज़िथ्रोमायसिन एक एंटीबायोटिक दवा है, जो कि मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह के अंतर्गत आती है। यह टैबलेट यात्री दस्त, मध्यकान संक्रमणों आदि के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

यह दवा यौन संचरित रोगों  के उपचार में भी काफी लाभकारी मानी जाती है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Panazep 12.5Mg Tablet के उपयोग क्या है, वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Azithromycin Uses In Hindi क्या है। 

Azithromycin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Azithromycin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Azithromycin क्या है 

एज़िथ्रोमायसिन मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह के अंतर्गत आने वाली एक एंटीबायोटिक दवा है। इस दवा का उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं के चलते होने वाले संक्रमणों के उपचार के लिए होता है।

यह दवा आंतो के संक्रमण के साथ यौन संचारित रोग गोनोरिया के उपचार के लिए भी उपयोग में लायी जाती है। लेकिन यह टैबलेट केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। 

Azithromycin क्या है 
Azithromycin क्या है 

Azithromycin Uses In Hindi

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि एज़िथ्रोमायसिन एक एंटीबायोटिक दवा है, ऐसे में इसका उपयोग विभिन्न तरह के जीवाणुओं के चलते होने वाले संक्रमणों के उपचार के लिए किया जाता है।

इसके साथ ही यह दवा मध्य कान के संक्रमण और यात्री के दस्त के उपचार में भी काफी लाभकारी है। साथ ही साथ में यह दवा श्वसन पथ के संक्रमण, त्वचा और त्वचा की संरचना के संक्रमण, आंतों के संक्रमण, गोनोरिया और क्लैमाइडिया सहित यौन संचारित संक्रमणों के उपचार में काफी प्रभावकारी मानी जाती है।

ध्यान रहे कि यह दवा केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही उपयोग में लायी जानी चाहिए।  

एज़िथ्रोमायसिन के उपयोग 

Azithromycin Uses In HindiAzithromycin Uses In Hindi
मध्य कान के संक्रमण यात्री के दस्त
श्वसन पथ के संक्रमण  त्वचा और त्वचा की संरचना के संक्रमण
आंतों के संक्रमणगोनोरिया
क्लैमाइडियायौन संक्रमित रोग 
Azithromycin Uses In Hindi
Azithromycin Uses In Hindi

Azithromycin किस तरह से काम करती है

जैसा कि हमने आपको बताया कि एज़िथ्रोमायसिन मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह के अंतर्गत आती है। ऐसे में यह दवा संवेदनशील सूक्ष्म जीव के 50S राइबोसोमल सबयूनिट्स से खुद को बांधकर प्रोटीन संश्लेषण को रोकने का कार्य करती है।

यह दवा ट्रांसपेप्टिडेशन और ट्रांसलोकेशन के साथ उल्लंघन करती  है जिससे प्रोटीन संश्लेषण और सेल का विकास रुकता है। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट यौन संचारित रोग गोनोरिया और क्लैमाइडिया के उपचार में भी उपयोग में लायी जाती है।

लेकिन अतिसंवेदनशील दवा होने के चलते इस दवा को केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए। 

Azithromycin किस तरह से काम करती है
Azithromycin किस तरह से काम करती है

Azithromycin के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह एज़िथ्रोमायसिन के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे दस्त, पेट के निचले हिस्से में दर्द, मत्तली और उल्टी, बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना, रैश, एंजियोएडिमा, एलर्जिक रिएक्शन, ओटोटोक्सिसिटी आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही इस दवा के सेवन से गर्भवती महिला, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को बचना चाहिए। इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए। 

एज़िथ्रोमायसिन के साइड इफेक्ट 

Azithromycin के साइड इफेक्ट  Azithromycin के साइड इफेक्ट 
दस्त पेट के निचले हिस्से में दर्द
बुखारसिरदर्द
चक्कर आनारैश
ओटोटोक्सिसिटीउल्टी और मत्तली
एंजियोएडिमाएलर्जिक रिएक्शन
Azithromycin के साइड इफेक्ट 
Azithromycin के साइड इफेक्ट 

Azithromycin का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Azithromycin का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Azithromycin का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 
Azithromycin का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

एज़िथ्रोमायसिन का शराब के साथ में इंटरैक्शन अज्ञात है। ऐसे में शराब के सेवन से पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए।

लैब टेस्ट के साथ

यह दवा लीवर फंक्शन टेस्ट और CBC टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप बताए गए किसी भी टेस्ट को कराने जा रहे है तो आप एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें। 

दवाओ के साथ 

एज़िथ्रोमायसिन एंटासिड, सेट्रीज़ीन, डिडानोसिन,  ज़िडोवुडी, अरगट डेरीवेटिव, सिमेटिडाइन, सिक्लोस्पोरिन, एफाविरेंज़, इंडिनाविर, मिथाइलप्रेडनिसोलोन,फ्लुकोनाज़ोल,  मिडाज़ोलम, नेल्फिनावीर, रिफाब्यूटिन, सिल्डेनाफिल आदि के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का उपयोग कर रहे है तो आपको एज़िथ्रोमायसिन के सेवन से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ

इस दवा का उपयोग अगर खाली पेट किया जाए तो यह काफी जल्दी असर करती है। इसके अतिरिक्त आप डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले सकते है । 

रोग के साथ  

क्यूटी प्रोलॉंगगेशन, लिवर रोग, मायस्थेनिया ग्रेविस से पीड़ित रोगियों को एज़िथ्रोमायसिन के सेवन से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Azithromycin Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Dronis 30 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Suhagra 100 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Vomikind 4 MG Tablet MD Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Prolomet Xl 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Azithromycin किस दवा समूह से जुडी है?

एज़िथ्रोमायसिन मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह के अंतर्गत आने वाली एक एंटीबायोटिक दवा है।

Azithromycin के उपयोग क्या है?

एज़िथ्रोमायसिन का उपयोग विभिन्न तरह के जीवाणुओं के चलते होने वाले संक्रमणों के उपचार के लिए किया जाता है।

Azithromycin Uses In Hindi क्या है?

एज़िथ्रोमायसिन एक एंटीबायोटिक दवा है, ऐसे में इसका उपयोग विभिन्न तरह के जीवाणुओं के चलते होने वाले संक्रमणों के उपचार के लिए किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment