Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

वर्तमान समय में बड़ते प्रदुषण के चलते कई तरह के संक्रमणों ने मानव को घेरे हुआ है। इनमें से कुछ संक्रमण तो ऐसे है जिनसे आज हर दूसरा व्यक्ति ग्रसित है। इन जीवाणुओं के चलते होने वाले संक्रमण के इलाज हेतु कई तरह की दवाएं उपलब्ध है, जिनमें से अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट (Azithro 250 MG Tablet) एक बेहतरीन और कारगर उपाय है।

यह टैबलेट जीवाणुओं के चलते होने वाले विभिन्न तरह के संक्रमणों के उपचार के लिए निर्धारित है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Dynapar Tablet Uses In Hindi में आपको Dynapar Tablet के Uses के विषय में विस्तार से जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi क्या है।

Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Azithro 250 MG Tablet क्या है?

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट बैक्टेरियल इन्फेक्शन का इलाज करने वाली एक एंटीबायोटिक दवा है, जो कि मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह से संबंधित है। अगर बात करें इस टैबलेट के Manufacturer की तो, इस टैबलेट का निर्माण इंड्सविच लेबोरेटरीज लिमिटेड (Indswift Laboratories Ltd) द्वारा किया गया है।

वहीं इस टैबलेट में एज़िथ्रोमायसिन (Azithromycin) Medicine composition के रूप में मौजूद है। मुख्य रूप से जीवाणु के चलते होने वाले संक्रमण के लिए निर्धारित अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बाद में ही किया जाना चाहिए। 

Azithro 250 MG Tablet क्या है?
Azithro 250 MG Tablet क्या है?

Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह से संबंध रखती है। ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, उपरी श्वसन पथ का संक्रमण, लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन, त्वचा और संरचना संक्रमण, टॉन्सिल्लितिस आदि बीमारियों के उपचार हेतु किया जाता है।

इसके साथ ही यह टैबलेट आंतो के संक्रमण और यौन संचारित संक्रमणों के इलाज में भी काफी मददगार है। किन्तु ध्यान रहे कि बिना चिकित्सक के परामर्श के इस टैबलेट का उपयोग खतरनाक साबित हो सकता है। 

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के उपयोग 

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के उपयोग अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के उपयोग 
साइनसाइटिस ब्रोंकाइटिस
उपरी श्वसन पथ का संक्रमणलोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन
बैक्टीरियल इंफेक्शनत्वचा और संरचना संक्रमण
टॉन्सिल्लितिसयौन संचारित संक्रमण
आंतो के संक्रमण 
Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi
Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi

Azithro 250 MG Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जिनका इस्तेमाल के दवा के उपलब्ध ना होने की स्थिति में मुख्य रूप से किया जाता है। इसके साथ ही यह बात भी ध्यान रखना चाहिए के कि किसी भी दवा के विकल्पों में मौजूद सक्रिय तत्व समान रहते है। अगर कुछ बदलता है तो वह होता है दवा का ब्रांड नेम। आइये जानते है अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के विकल्प- 

TabletManufacturer
एजेक्योर 250 एमजी टैबलेट (Ezecure 250 MG Tablet)एंकुर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Emcure Pharmaceuticals Ltd)  
ताज़िक्स 250 एमजी टैबलेट (Tazix 250 MG Tablet)रैनबैक्सी लेबोरेटरीज लिमिटेड (Ranbaxy Laboratories Ltd)
ज़िकिन 250 एमजी टैबलेट (Zicin 250 MG Tablet)ग्राफ लैबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Graf Laboratories Pvt Ltd)
ऐर्टिसिन 250 एमजी टैबलेट (Ertycin 250 MG Tablet)एबॉट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (Abbott Healthcare Pvt. Ltd)
Azithro 250 MG Tablet के विकल्प
Azithro 250 MG Tablet के विकल्प

Azithro 250 MG Tablet किस तरह से काम करती है?

एज़िथ्रोमायसिन (Azithromycin) के सक्रिय तत्वों वाली अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट की कार्यविधि के बारे में बात की जाए तो यहसंवेदनशील बैक्टीरिया के 50S राइबोसोमल सबयूनिट्स से खुद को बांधलेती है और जीवों के प्रोटीन संश्लेषण को बाधित करती है, जिसके चलते जीवाणुओं की कोशिका वुद्धि में भी बाधा पहुंचती है।

अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में उपयोग में लायी जाती है। ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले आपको चिकित्सक की राय लेना आवश्यक है। 

Azithro 250 MG Tablet किस तरह से काम करती है?
Azithro 250 MG Tablet किस तरह से काम करती है?

Azithro 250 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट होते है जैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द , दस्त, बुखार, चक्कर आना, रैश, ओटोटोक्सिसिटी, एंजियोएडिमा, एलर्जिक रिएक्शन, सिरदर्द, उल्टी और मत्तली आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ समान्य साइड इफेक्ट है, जो समय के साथ में अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन किसी कारणवश अगर ये साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करने की आवश्यकता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। 

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्टअज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट
पेट के निचले हिस्से में दर्द दस्त
बुखारचक्कर आना
ओटोटोक्सिसिटीएंजियोएडिमा
एलर्जिक रिएक्शनसिरदर्द
रैशउल्टी और मत्तली 
Azithro 250 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
Azithro 250 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Azithro 250 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा किसी अन्य दवा के साथ में उपयोग में लाये जाने पर प्रतिक्रिया करती है। कभी कभी यह प्रतिक्रिया गंभीर दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकती है।

ऐसे में आपको डॉक्टर से परामर्श कर यह पता कर लेना चाहिए कि किसी दवा का अन्य पदार्थों, बीमारियों एवं अन्य वस्तुओं के साथ में क्या इंटरैक्शन होता है। आज हम आपको बताएंगे कि अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन क्या है-

Azithro 250 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन
Azithro 250 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट का शराब के साथ इंटरेक्शन अज्ञात है। लेकिन शराब के साथ में इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले आपको चिकित्सक का परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए।

लैब टेस्ट के साथ 

लीवर फंक्शन टेस्ट और सीबीसी (CBC) डिफरेंस टेस्ट के साथ अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट की प्रतिक्रिया देखी जाती है। ऐसे में इन बताए गए टेस्ट को कराते समय इनकी मॉनिटरिंग आवश्यक है। 

दवाओं के साथ 

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट एंटासिड्स, सेटीरिज़िन, कार्बामेज़पाइन, सिमेटिडाइन, सिक्लोस्पोरिन, एर्गोट डेरिवेटिव, एटोरवास्टेटिन, डिगॉक्सिन और कोल्सीसिन, एफाविरेन्ज़, फ्लुकोनाज़ोल, इंडिनावीर,  डिडानोसिन, नेल्फ़िनाविर, रिफ़बुटिन, ज़िडोवुडिन, मिथाइलप्रेडनिसोलोन, मिडाज़ोलम आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई किसी भी दवा का उपयोग कर रहे है तो आपको अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट भोजन के साथ में प्रतिक्रिया करती है। भोजन के साथ में इस टैबलेट के सेवन से GI अवशोषण की दर और सीमा घाट जाती है। ऐसे में इस टैबलेट का को खाली पेट लिए जाने की सलाह दी जाती है।  

रोग के साथ 

क्यूटी प्रोलोगेशन, मायस्थेनिया ग्रेविस और लिवर की बीमारी आदि दवाओं के साथ में अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट का इंटरैक्शन देखा जाता है। अगर आब बताई गई बीमारियों से पीड़ित है तो आपको अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Meftal Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Udiliv 300 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  4. Wysolone 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Decdan 0.5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Vermact 12Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Anafortan 25 Mg/300 Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए  पूरी जानकारी हिंदी में
  8. Lupisulide P Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में 

FAQ

Azithro 250 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Azithro 250 MG Tablet में एज़िथ्रोमायसिन (Azithromycin) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Azithro 250 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

अज़िथ्रो 250 एमजी टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, उपरी श्वसन पथ का संक्रमण, लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन, त्वचा और संरचना संक्रमण, टॉन्सिल्लितिस आदि बीमारियों के उपचार हेतु किया जाता है।

Azithro 250 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Azithro 250 MG Tablet के Manufacturer इंड्सविच लेबोरेटरीज लिमिटेड (Indswift Laboratories Ltd) है।

Spread the love

Leave a Comment