Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं के कारण होने वाले विभिन्न तरह के संक्रमणों के उपचार के लिए बज़ार में मौजूद कई दवाइयों में से एक है Azithral 500 MG Tablet है। बता दे कि अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट एक एंटीबायोटिक टैबलेट है और यह मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह के अंतर्गत आती है।

यह टैबलेट जुवाणुओं के कारण होने वाले संक्रमण जैसे मध्य कान संक्रमण, यात्री दस्त आदि के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श आवश्यक है। बिना डॉक्टर की सलाह के इस टैबलेट का इस्तेमाल गंभीर दुष्परिणाम उत्पन्न कर सकता है। 

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi के विषय में जानकारी दे चुके है। आज हम अपने आर्टिकल में आपको Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Azithral 500 MG Tablet क्या है

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट एक एंटीबायोटिक टैबलेट है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं के कारण होने वाले इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है।

मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह के अंतर्गत आने वाली इस टैबलेट के Manufacturer एलेम्बिक लिमिटेड है। अगर बात करें इस टैबलेट के Medicine composition कि तो इसमें एज़िथ्रोमायसिन के सक्रीय तत्व मौजूद है।

ऐसे में यह टैबलेट त्वचा और त्वचा संरचना के संक्रमण, मध्य कान संक्रमण, यात्री दस्त आदि के इलाज में उपयोग की जाती है। 

Azithral 500 MG Tablet क्या है

Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi

मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स के एक समूह के अंतर्गत आने वाली अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट में एज़िथ्रोमायसिन के सक्रीय तत्व मौजूद है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं के कारण होने वाले संक्रमण जैसे मध्य कान के संक्रमण, यात्री के दस्त आदि के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

इसके साथ ही यह टैबलेट आंतों के संक्रमण, गोनोरिया, क्लैमाइडिया तथा यौन संचारित संक्रमणों के उपचार में भी बेहद लाभकारी है। इस टैबलेट का इस्तेमाल अन्य दवाओं के साथ, यह कभी-कभी मलेरिया के इलाज, आंतों के संक्रमण आदि के इलाज में भी किया जाता है।

वहीं पेनिसिलिन से एलर्जी, सर्जिकल या दंत प्रक्रियाओं से गुजरने वाले रोगियों में बैक्टीरियल एंडोकार्डिटिस के प्रोफिलैक्सिस के लिए भी यह टैबलेट उपयोग में लायी जाती है। 

अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Azithral 500 MG Tablet Uses In HindiAzithral 500 MG Tablet Uses In Hindi
यात्री के दस्तमध्य कान के संक्रमण
आंतों के संक्रमण गोनोरिया
क्लैमाइडियायौन संचारित संक्रमण
मलेरिया पेनिसिलिन से एलर्जी
सर्जिकलदंत प्रक्रिया 
Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi
Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi

Azithral 500 MG Tablet किस तरह काम करती है 

अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट एक एंटीबायोटिक टैबलेट है, ऐसे में यह  बैक्टेरियल इन्फेक्शन के उपचार में लायी जाती है। एज़िथ्रोमायसिन के सक्रीय तत्व वाली यह टैबलेट बैक्टीरियोस्टेटिक दवा के रूप में भी जानी जाती है।

यह टैबलेट संवेदनशील सूक्ष्म जीव के 50S राइबोसोमल सबयूनिट्स से खुद को बांधकर प्रोटीन संश्लेषण को रोकने का कार्य करती है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट मध्य कान के संक्रमण और यौन संचारित इन्फेक्शन के उपचार में भी उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस टैबलेट को उपयोग आप बिना डॉक्टर की सलाह के न करें वर्ना आपको कई गंभीर साइड इफेक्ट हो सकते है। 

Azithral 500 MG Tablet किस तरह काम करती है
Azithral 500 MG Tablet किस तरह काम करती है 

Azithral 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह Azithral 500 MG Tablet के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द, दस्त,  सूखी या पपड़ीदार त्वचा , हार्टबर्न, मत्तली और उल्टी, निगलने में परेशानी, पेट में एसिड, अग्रेशन, पेट में अत्यधिक वायु या गैस, बुखार आदि।

बताये गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय के बाद अपने आप ठीक हो जाएंगे।  लेकिन अगर यह साइड इफेक्ट लम्बे समय तक बने रहते है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और अपनी परेशानी उन्हें बताना चाहिए।

इसके साथ ही इस टैबलेट की खुराक आपकी उम्र, स्थिति की गंभीरता, चिकित्सा इतिहास और आपके द्वारा ली गई दवा के पहले डोज पर होने वाली आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है।

अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट

Tablet के साइड इफेक्ट Tablet के साइड इफेक्ट 
पेट के निचले हिस्से में दर्ददस्त
सूखी या पपड़ीदार त्वचाहार्टबर्न
मत्तली और उल्टीनिगलने में परेशानी
पेट में एसिड अग्रेशन
पेट में अत्यधिक वायु या गैसबुखार 
Azithral 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Azithral 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Azithral 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Azithral 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Azithral 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन
Azithral 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन

शराब के साथ 

शराब के साथ में Azithral 500 MG Tablet कोई इंटरैक्शन नहीं करती है, लेकिन फिर भी अगर आप इस दवा का सेवन करते है तो, आपको शराब से थोड़ा परहेज करना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

यह टैबलेट लैब टेस्ट के साथ में इंटरेक्शन करती है, अतः जब भी कोई मरीज इस टैबलेट का उपयोग कर रहां है तो लिवर फंक्शन टेस्ट और CBC  डिफरेंशियल की निगरानी की जानी चाहिए। क्योकि इन टेस्टों में परिणाम बदले हुए आ सकते है। 

भोजन के साथ 

अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट भोजन के साथ में क्रिया करती है, ऐसे में आप इस टैबलेट का सेवन खाली पेट ही करें। 

दवाओं के साथ 

यह टैबलेट एंज़िडोवुडाइन, एर्गोट डेरिवेटिव, एटोरवास्टेटिन, कार्बामेज़पाइन, टासिड्स, सिटरिज़िन, डिडानोसिन, डिगॉक्सिन और कोल्सीसिन, सिमेटिडाइन, साइक्लोस्पोरिन, एफाविरेन्ज़, मिडाज़ोलम, नेल्फ़िनाविर, रिफ़बुटिन, फ्लुकोनाज़ोल, इंडिनावीर, मिथाइलप्रेडनिसोलोन,  सिल्डेनाफिल और ट्रियाजोलम के साथ इंटरैक्ट करती है। ऐसे में अगर आप इनमें से किसी टैबलेट का सेवन कर रहे है तो आप अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट का उपयोग न करें। 

रोगों के साथ 

लिवर की बीमारी, मायस्थेनिया ग्रेविस और हृदय विकार से पीड़ित मरीजों को इस टैबलेट का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। हो सके तो अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस टैबलेट का सेवन करना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  2. Cipmox 500 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  3. Myotop-P Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  4. Allegra 120 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

FAQ

Azithral 500 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Azithral 500 MG Tablet के Medicine composition की बात करें तो इसमें एज़िथ्रोमायसिन के सक्रीय तत्व मौजूद है।

Azithral 500 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Azithral 500 MG Tablet के Manufacturer एलेम्बिक लिमिटेड है।

Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट में एज़िथ्रोमायसिन के सक्रीय तत्व मौजूद है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं के कारण होने वाले संक्रमण जैसे मध्य कान के संक्रमण, यात्री के दस्त आदि के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

Spread the love

Leave a Comment