औषधीय गुण से भरपूर है Arjun ki Chhal, जानिए अर्जुन की छाल के फायदे

Arjun ki Chhal आयुर्वेद की उन बहुमूल्य औषधियों में से एक है, जिनके उपयोग से कई ला इलाज बीमारियों का जड़ से सफाया हो जाता है। कहने को तो बस यह केवल मामूली से दिखने वाले पेड़ की मामूली सी छाल है, लेकिन इसके गुणों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

अर्जुन की छाल डायबिटीज को कंट्रोल कर उस समस्या को जड़ से हटाने का काम तो करती है, बल्कि स्तन कैंसर की कौशिकाओं को बढ़ने से भी रोकती है।

वर्तमान समय में लोगों को सबसे बड़ी सामास्य मोटापे से भी अर्जुन की छाल छुटकारा दिला देती है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको गिलोय का काड़ा बनाने की विधि के बारे में बता चुके है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि अर्जुन की छाल का काड़ा कैसे बनाएं। 

औषधीय गुण से भरपूर है Arjun ki Chhal, जानिए अर्जुन की छाल के फायदे
औषधीय गुण से भरपूर है Arjun ki Chhal, जानिए अर्जुन की छाल के फायदे

Arjun ki Chhal क्या है

अर्जुन की छाल के फायदे जानने के पहले आपको यह जानना होगा कि आखिर अर्जुन की छाल क्या है। तो आपको बता दे कि अर्जुन एक 60 फीट ऊंचा आयुर्वेदिक वृक्ष होता है।

यह मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर भारत के कई राज्यों में पाया जाता है। इस वृक्ष की छाल का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। आयुर्वेद में अपने गुणों के कारण यह पेड़ सदाहरित पेड़ के नाम से भी जाना जाता है।

अगर बात करें इस वृक्ष के अर्जुन नाम कि तो, इसका समबंध पांडव कुमार अर्जुन से नहीं है, बल्कि अर्जुन शब्द का संस्कृत में अर्थ होता है स्वच्छ, सफ़ेद। अतः यह पेड़ अपने सफ़ेद रंग के चलते अर्जुन नाम से जाना जाता है।

Arjun ki Chhal क्या है
Arjun ki Chhal क्या है

ये भी पढ़िए

Unwanted Pregnancy से बचने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी

Paracetamol 650 MG Tablet किस तरह काम करती है, जानिए पूरी जानकारी


Arjun ki Chhal के फायदे 

अर्जुन की छाल के कई फायदे होते है। यह डायबिटिज को कंट्रोल करने, स्तन कैंसर की कौशिकाओं को बढ़ने से रोकने, वजन को घटाने,कान दर्द, सूजन, बुखार, छय रोग के उपचार आदि में काफी लाभकारी सिद्ध होता है।

हालांकि अर्जुन की छाल की तासीर गर्म होती है, ऐसे में यह शरीर पर दुष्प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करना शुरू करें तो उससे पहले आप डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। आइये जानते है इसके फायदे।

Arjun ki Chhal के फायदे
Arjun ki Chhal के फायदे

वजन कम करने में  

विशेषज्ञ मानते है कि अर्जुन की छाल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने तथा फैट को बर्न करने में बेहद लाभकारी है। दरअसल माना जाता है कि अर्जुन की छाल में हाइपोलिपिड़ेमिक पाया जाता है, जो वजन, कोलेस्ट्रोल को कम करने में बेहद लाभकारी माना जाता है।

अगर आप रोजाना सुबह और शाम के समय अपनी शाररिक क्षमतानुसार अर्जुन की छाल का काढ़ा पिएंगे तो आपको जल्द ही असर दिखाई देगा। 


ये भी पढ़िए

Giloy का पौधा कैसे लगाएं, जानिए गिलोय के पौधे की पूरी जानकारी

MC किसे कहते है तथा इसके लक्षण क्या होते है, जानिए पूरी जानकारी


डायबिटीज का नियंत्रण 

अर्जुन की छाल के काढ़े के एक अन्य फायदे में डायबिटीज का नियंत्रण भी शामिल है। वर्तमान में पूरी दुनिया में लोग हाई शुगर लेवल और लो शुगर लेवल के चलते परेशान है।

ऐसे में अर्जुन की छाल का शुगर लेवल को नियंत्रित करने का कार्य करती है। अगर आपको डायबिटीज की परेशानी है तो आपको रोज रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में आधा चम्मच अर्जुन की छाल को मिलकर इसका सेवन करें। यह बहुत जल्द आपके डायबिटीज में आराम दिलाएगा।

त्वचा एक लिए 

अगर आप सेहत के साथ अच्छी सुंदरता भी चाहते है तो अर्जुन की छाल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। अगर आप अपनी त्वचा को दमकती हुई और खूबसूरत रखना चाहते अहि तो आपको अर्जुन की छाल के पाउडर और कपूर को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना होगा। इसके बाद जब यह पेस्ट सूख जाए तो आप अपने चेहरे को साफ़ पानी की मदद से धो सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी तथा आप जान गए होंगे कि अर्जुन की छाल के फायदे क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Emeset 4 MG Tablet के साइड इफेक्ट क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  2. Gudcef 200 MG Tablet कब उपयोग में लायी जाती है, जानिए पूरी जानकारी
  3. कैसे करें Kaunch ke Beej का सेवन , जानिए पूरी जानकारी
  4. Haemoglobin की कमी को कैसे दूर करें, जानिए पूरी जानकारी
  5. Solvin Cold Tablet का उपयोग क्या है, जानिए पूरी जानकारी

FAQ

Arjun ki Chhal क्या काम आती है?

Arjun ki Chhal डायबिटीज नियंत्रण, कोलेस्ट्रेल नियंत्रण आदि कामो में आती है।

Arjun ki Chhal के पेड़ को और किस नाम से जाना जाता है?

Arjun ki Chhal के पेड़ को सदाहरित पेड़ के नाम से भी जाना जाता है।

Spread the love

Leave a Comment