Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

वर्तमान समय में काम और जिम्मेदारियों के बढ़ते बोझ से मनुष्य डिप्रेशन और मस्तिष्क से जुडी अन्य बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में अगर सही समय पर इलाज न हो तो यह डिप्रेशन जानलेवा भी हो सकता है।

बाजार में मौजूद डिप्रेशन की अन्य कई दवाओं में से Amitone 10 MG Tablet  काफी प्रभावी है। यह टैबलेट डिप्रेशन और उसके लक्षणों के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

एक ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में कार्य करने वाली यह टैबलेट डिप्रेशन और मानसिक बीमारी से पीड़ित रोगियों के मस्तिष्क के असंतुलित रसायनों को नियंत्रित करती है।

अगर आप इस टैबलेट का सेवन शुरू कर रहे है तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Cipmox 500 MG Capsule Uses क्या है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Amitone 10 MG Tablet क्या है

अमिट्रिप्टीलिन के सक्रिय तत्व वाली अमिटोन 10 एमजी टैबलेट के Manufacturer इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है। यह टैबलेट मस्तिष्क में कुछ रासायनिक स्तरों को बदलकर आपना कार्य करती है।

इस टैबलेट का उपयोग माइग्रेन अटैक और डिप्रेशन के लक्षणों से बचने के लिए होता है। इसी के साथ साथ इस टैबलेट का उपयोग चिडचिडेपन और सिरदर्द जैसी स्थितियों के उपचार हेतु भी किया जाता है।

Amitone 10 MG Tablet क्या है
Amitone 10 MG Tablet क्या है

Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi

अमिटोन 10 एमजी टैबलेट में अमिट्रिप्टीलिन के सक्रिय तत्व होने के कारण इसका उपयोग डिप्रेशन और उसके लक्षणों के उपचार में किया जाता है।

इसके साथ ही माइग्रेन अटैक और चिडचिडेपन के उपचार में भी किया जाता है। बिस्तर गीला करना, सिर दर्द और अन्य मानसिक स्थितियों के उपचार में भी इस टैबलेट का उपयोग काफी लाभकारी माना जाता है।

इस टैबलेट के उपयोग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपको कोई अन्य बिमारी नहीं है तो आप इस टैबलेट को बिना डॉक्टर की सलाह के भी ले सकते है। लेकिन छोटे बच्चों से इस दवा को दूर रखना चाहिए। वहीं स्तनपान कराने वाली माताएं भी इस टैबलेट के सेवन से बचें। 

अमिटोन 10 एमजी टैबलेट का उपयोग

Amitone 10 MG Tablet Uses In HindiAmitone 10 MG Tablet Uses In Hindi
डिप्रेशनमाइग्रेन अटैक 
बिस्तर गीला करनाचिडचिडेपन
सिर दर्दअन्य मानसिक स्थिति 
Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi
Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi

Amitone 10 MG Tablet किस तरह काम करती है 

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि अमिट्रिप्टीलिन के सक्रिय तत्व वाली अमिटोन 10 एमजी टैबलेट डिप्रेशन और उसके लक्षणों के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है।

यह टैबलेट मस्तिष्क में कुछ रासायनिक स्तरों को बदलकर क्रिया करती है। हालांकि यह टैबलेट किस तरह काम करती है इसका कोई सटीक मैकेनिज्म या कार्यविधि स्थापित नहीं है।

लेकिन माना जाता है कि यह टैबलेट डिप्रेशन के मरीजों के मस्तिष्क में मौजूद नोरेपेनेफ्रिन और सेरोटोनिन जैसे असंतुलित रसायनों के फटने को रोककर कार्य करती है। इस टैबलेट को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से ले सकते है। लेकिन किसी भी टैबलेट के सेवन से पहले आप डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें। 

Amitone 10 MG Tablet किस तरह काम करती है
Amitone 10 MG Tablet किस तरह काम करती है

Amitone 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर टैबलेट की तरह अमिटोन 10 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे बैचेनी, अनिद्रा, बेहोश करने की क्रिया, चक्कर आना घबराहट, दौरे, थकान, कॉग्नेटिव इंम्पेयरमेंट, अर्टिकेरिया, वजन बढ़ना, कब्ज, फोटोसेंसिटिविटी, यूरिनरी रिटेंशन, धुंधली दृष्टि, ड्रग-प्रेरित एक्सट्रपैरिमाइडल लक्षण आदि।

बताए गए लक्षण इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाएंगे। लेकिन अगर ये साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। आपको बता दे कि यह दवा छोटे बच्चों के लिए नहीं है, अतः आप इसे छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखे। 

अमिटोन 10 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

Tablet के साइड इफेक्ट Tablet के साइड इफेक्ट 
बैचेनी अनिद्रा
बेहोश करने की क्रियाचक्कर आना
घबराहटदौरे
थकानकॉग्नेटिव इंम्पेयरमेंट
अर्टिकेरियावजन बढ़ना
कब्जफोटोसेंसिटिविटी
यूरिनरी रिटेंशनधुंधली दृष्टि
Amitone 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Amitone 10 MG Tablet के साइड इफेक्ट

Amitone 10 MG Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Amitone 10 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-  

Amitone 10 MG Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन
Amitone 10 MG Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ  

यह दवा शराब के साथ में इंटरेक्शन करती है। इस दवा को शराब के साथ लेने के बाद नींद न आना, मांसपेशियों में अकडन, अत्यधिक पसीना आना और प्लस में बदलाव जैसे लक्षण दिखाई दे सकते है। ऐसे में शराब का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। 

लैब टेस्ट के साथ 

अमिटोन 10 एमजी टैबलेट ब्लड शुगर परिक्षण के साथ में इंटरैक्शन करती है। इस टैबलेट के बाद पॉजिटिव बल्ड शुगर टेस्ट आ सकता है।

ऐसे में इस दवा का सेवन करने वाले व्यक्ति को किसी भी लैब टेस्ट के पहले अपने डॉक्टर को अवश्य सूचित कर देना चाहिए। 

दवाओं के साथ

यह टैबलेट सिसाप्रिड, फ्लुओक्सेटीन, क्लोजापाइन, लिनज़ोलिड, ओंडैनसैटरोन, फेनिलेफ्रीने, सेलेगिलीन आदि दवा के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताई गई किसी भी टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो आपको डॉक्टर को अवश्य सूचित करना चाहिए। 

भोजन के साथ  

अमिटोन 10 एमजी टैबलेट भोजन के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है। फिर भी इस टैबलेट के सेवन के दौरान आपको डॉक्टर का परामर्श अवश्य लेना चाहिए। 

रोग के साथ 

हृदय रोग, फीयोक्रोमोसाइटोमा, सीज़र डिसऑर्डर, डायबिटीज और ग्लूकोमा जैसे रोग से पीड़ित मरीजों को अमिटोन 10 एमजी टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  2. Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  3. Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  4. Myotop-P Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

FAQ

Amitone 10 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Amitone 10 MG Tablet अमिट्रिप्टीलिन के सक्रिय तत्व से मिलकर बनी है।

Amitone 10 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Amitone 10 MG Tablet के Manufacturer इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है।

Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

अमिटोन 10 एमजी टैबलेट में अमिट्रिप्टीलिन के सक्रिय तत्व होने के कारण इसका उपयोग डिप्रेशन और उसके लक्षणों के उपचार में किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment