Airtel SIM का Net Balance कैसे चेक करे, जानिए पूरा तरीका

By | August 24, 2021

भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में से एक Airtel के भारत में सबसे ज्यादा यूज़र्स हैं। ऐसे में हर किसी के लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर एयरटेल के नेट बैलेंस को कैसे चेक करे।

आज हम अपने आर्टिकल में एयरटेल के नेट बैलेंस को चेक करने के तरीकों की जानकारी देंगे। लेकिन उससे पहले आपको बता दे कि एयरटेल का डाटा पैक वर्तमान में काफी सस्ता है, लेकिन यह हमेशा से सस्ता नहीं हुआ करता था।

अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तरह एयरटेल के डाटा पैक भी काफी हाई प्राइस के थे। लेकिन रिलायंस जिओ द्वारा सस्ते डाटा पैक के साथ मार्केट में उतरते ही अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तरह एयरटेल ने भी अपने डाटा पैक के दाम कम कर लिया।

ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों के बीच बढ़ते कॉम्पीटिशन ने आम यूज़र्स को बहुत फायदा पहुंचाया। इसी कॉम्पीटिशन का परिणाम है कि आज हर दिन 1GB से भी अधिक डाटा मिल रहा है। 

Airtel SIM का Net Balance कैसे चेक करे, जानिए पूरा तरीका
Airtel SIM का Net Balance कैसे चेक करे, जानिए पूरा तरीका

Airtel सिम का नेट बैलेंस कैसे चेक करे 

अगर आप Airtel यूज़र्स है और आपके पास 2G, 3G और 4G सिम है तो आप दो तरीकों से अपनी सिम का बैलेंस चेक कर सकते है। पहला तरीका USSD कोड के माध्यम से सिम का नेट बैलंस चेक करना है।

जिस तरह आप USSD कोड से अपनी सिम का Main बैलेंस चेक करते है, ठीक उसी तरह से आप Airtel के कुछ USSD कोड के माध्यम से अपने नंबर का 2G, 3G और 4G नेट बैलेंस को चेक कर सकते हैं।


ये भी पढ़िए

भारतीय Mobile कंपनियां कौन-कौन सी है, देखिए 2021 की लिस्ट

PUBG किस देश का गेम है और इस गेम का मालिक कौन है


वहीं दूसरे तरीके में आप Airtel के आधिकारिक ऐप माय एयरटेल का उपयोग करके भी अपने नंबर के डाटा बैलेंस को चेक कर सकते है। इसके ऐप का उपयोग करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है।

आप अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले पर जाकर माय एयरटेल ऐप को डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप की मदद से आप Main बैलेंस और डाटा बैलेंस ख़त्म होने पर रिचार्ज भी कर सकते है। 


ये भी पढ़िए

जनसंख्या, क्षेत्रफल और अर्थव्यवस्था के आधार पर दुनिया के सबसे बड़े देशों की लिस्ट

आखिर किस देश की कंपनी है Samsung, कौन है Samsung का मालिक


USSD कोड से Airtel सिम का नेट बैलेंस चेक करे

अगर आप 2G डाटा बैलेंस चेक करना चाहते है तो, आपको अपने मोबाइल से *123*10# डायल करना होगा। यह USSD कोड भारत के सभी स्टेट में काम करता है। वहीं 3G नेट बैलेंस चेक करने के लिए आपको *123*11# डायल करना होगा तथा 4G बैलेंस की जानकारी की लिए आपको *125*1541# डायल करने की आवश्यकता है।

इन सभी कोड के माध्यम से आप अपने-अपने नेट बैलेंस को चेक कर सकते है। बता दे कि इस समय 4G और 3G इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या बहुत अधिक है, वहीं 2G इंटरनेट का उपयोग करने वालों कि संख्या काफी कम है या यू कहें कि ना के बराबर है। 


ये भी पढ़िए

Free Fire का मालिक कौन है और यह किस देश का गेम है

भारत में कितने राज्य तथा कितने केंद्र शासित प्रदेश है


ऐप के माध्यम से Airtel सिम का नेट बैलेंस कैसे करे चेक 

अगर आपके पास में Airtel की सिम है और आपके पास में स्मार्टफोन भी है तो आप अपने मोबाइल में माय एयरटेल ऐप के माध्यम से अपनी सिम का नेट बैलेंस चेक कर सकते है।

इतना ही नहीं आप अपने नेट बैलेंस और Main बैलेंस के ख़त्म होने पर उसका रिचार्ज भी इस ऐप के द्वारा ही कर सकते है।  इस ऐप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में आपको यह ऐप डाउनलोड करना होगा।


ये भी पढ़िए

जानिए क्या है Jio कस्टमर केयर का नंबर

वर्तमान में भारत में कितने जिले है


इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में My Airtel App लिखना होगा। अब डाउनलोड करने के बाद इस ऐप को आपको इंस्टाल करना होगा। अब ऐप को ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।

जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर इसमें एंटर करना होगा, इसके बाद एक OTP आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। इस OTP को ऐप पर लिखते ही आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा। अब ऐप में आप अपने मोबाइल नंबर का बैलंस पता कर सकते है। 

उम्मीद है आपको जानकारी मिल गई होगी कि आखिर Airtel सिम का नेट बैलेंस कैसे चेक करे। 


ये भी पढ़िए

  1. किसी Mobile Number की डिटेल्स कैसे पता करें, जानिए कुछ आसान तरीके
  2. 10th 12th की मार्कशीट से कैसे ले लोन, जानिए Marksheet Loan की पूरी जानकारी
  3. Online Cricket कैसे देखे, जानिए फ्री क्रिकेट देखने के लिए 5 वेबसाइट
  4. 2021 में भारत की जनसंख्या कितनी है
  5. भारतीय Mobile कंपनियां कौन-कौन सी है, देखिए 2021 की लिस्ट

FAQ

Airtel किस देश की कंपनी है?

Airtel भारत की कंपनी है। जिसके मालिक सुनील भारती मित्तल है। इस कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली इंडिया में स्थित है।

Airtel SIM का Net Balance कैसे चेक करे?

Airtel SIM का Net Balance USSD कोड के माध्यम से चेक किया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *