Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

वर्तमान समय में हर दूसरा व्यक्ति गैस्ट्रिक समस्या से परेशान है। ऐसे में जब भी इस तरह की कोई समस्या होती है तो Aciloc 300 MG Tablet लेने की सलाह दी जाती है।

यह टैबलेट सक्रिय ग्रहणी अल्सर और सौम्य गैस्ट्रिक अल्सर के अल्पकालिक उपचार में उपयोग में लायी जाती है। जब भी अनियमित खानपान के चलते पेट दर्द जैसी परेशानी होती है या फिर गैस्ट्रिक हाइपरसेरेटरी जैसी स्थिति होती है, तो इसके इलाज के लिए एसिलोक 300 एमजी टैबलेट का उपयोग किया जाता है।

यह दवा काफी हद तक गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी (जीईआरडी), ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम और ऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर जैसी  समस्या से निजात दिलाने में कारगर होती है। यह टैबलेट आप मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकते है।

लेकिन इस टैबलेट को लेने से पहले आपको डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता होती है।  हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Cipmox 500 MG Capsule के उपयोग क्या है। ऐसे में आइये जानते है Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi क्या है।

Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Aciloc 300 MG Tablet क्या है 

एसिलोक 300 एमजी टैबलेट हिस्टामाइन (H2) रिसेप्टर ब्लॉकर्स दवा समूह से संबंधित है। कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई इस टैबलेट के अगर Medicine composition की बात करते तो यह Ranitidine जैसे तत्व से मिलकर बनी है।

ऐसे में यह टैबलेट गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम और ऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर के उपचार में प्रभावी है। चुकी यह यह एक एच 2 एंटासिड है, जो पेट में एसिड को कम करने का काम करती है, जिससे अपच, हार्टबर्न आदि में राहत मिलती है।

इस दवा को सक्रिय ग्रहणी अल्सर और सौम्य गैस्ट्रिक अल्सर के अल्पकालिक उपचार के रूप में भी निर्धारित किया गया है।

Aciloc 300 MG Tablet क्या है
Aciloc 300 MG Tablet क्या है 

Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi

 हमने आपको बताया कि एसिलोक 300 एमजी टैबलेट H2 एंटासिड है, जिससे चलते यह सक्रिय ग्रहणी अल्सर,सौम्य गैस्ट्रिक अल्सर, प्रोफिलैक्सिस, पोस्ट ऑपरेटिव अल्सर, सर्जरी के दौरान एसिड-एस्पिरेशन न्यूमोनाइटिस की रोकथाम, ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग,  ऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर, तनाव-प्रेरित अल्सर के इलाज में इस्तेमाल की जाती है।

हालांकि इस दवा का अधिक मात्रा में सेवन निमोनिया के शिकार होने की संभावना को बढ़ा देता है। इसके साथ ही आपको सांस लेने में समस्या और बुखार जैसी शिकायत भी हो सकती है।

अगर आप इस टैबलेट का उपयोग कर रहे हो तो आप इस बात को सुनिश्चित कर ले कि आपको इस दवा से एलर्जी न हो। साथ ही आप अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श भी कर सकते है।   

एसिलोक 300 एमजी टैबलेट का उपयोग

Aciloc 300 MG Tablet Uses In HindiAciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi
प्रोफिलैक्सिसपोस्ट ऑपरेटिव अल्सर
न्यूमोनाइटिस की रोकथामगैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग
ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोमऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर
तनाव-प्रेरित अल्सरसौम्य गैस्ट्रिक अल्सर
Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi
Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi

Aciloc 300 MG Tablet किस तरह काम करती है

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि  यह टैबलेट हिस्टामाइन (H2) रिसेप्टर ब्लॉकर्स दवा समूह से संबंधित है, ऐसे में यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम, आदि रोगों के उपचार में बेहद लाभकारी मानी जाती है।

वहीं अगर इस टैबलेट की कार्यविधि की बात करें तो यह टैबलेट पेट में उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करने का कार्य करती है। यह टैबलेट गैस्ट्रिक पार्श्विक कोशिकाओं में मौजूद विशिष्ट H2 रिसेप्टर्स पर हिस्टामाइन की कार्रवाई को बाधित करने के बाद अपना काम करती है।

जिसके चलते गैस्ट्रिक एसिड स्राव प्रक्रिया रूकती है। यह टैबलेट उपयोग करने में काफी सेफ है, लेकिन कई रोगों पर यह नुकसानदेह हो सकती है। हालांकि इस टैबलेट को बिना डॉक्टर की अनुमति के नहीं लिया जा सकता। 

Aciloc 300 MG Tablet किस तरह काम करती है
Aciloc 300 MG Tablet किस तरह काम करती है

Aciloc 300 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह Aciloc 300 MG Tablet के भी कुछ साइड इफेक्ट्स है जैसे आपको सिरदर्द, चक्कर आना , मानसिक भ्रम की स्थिति,मत्तली और उल्टी,गाइनेकोमेस्टिया, सांस लेने में परेशानी, रैश, पेट दर्द, अर्थराल्जिया, मांसपेशी दर्द, फीवर, बेहोशी आदि।

बताये गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय के बाद अपने आप सामान्य हो जाएंगे।  लेकिन अगर यह साइड इफेक्ट लम्बे समय तक बने रहते है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और अपनी परेशानी उन्हें बताना चाहिए।

हम आपको बता ही चुके है कि यह टैबलेट अधिक मात्रा में उपयोग पर निमोनिया की शिकयत भी उत्पन्न कर सकती है। ऐसे में आपको इस टैबलेट के सेवन के साथ कुछ सावधानिया भी रखना होगी। 

एसिलोक 300 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट

एसिलोक 300 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट एसिलोक 300 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट
सिरदर्द चक्कर आना 
मानसिक भ्रम की स्थितिमत्तली और उल्टी
गाइनेकोमेस्टियासांस लेने में परेशानी
रैशपेट दर्द
अर्थराल्जियामांसपेशी दर्द
फीवरबेहोशी 
Aciloc 300 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Aciloc 300 MG Tablet के साइड इफेक्ट Aciloc 300 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Aciloc 300 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Aciloc 300 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Aciloc 300 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन
Aciloc 300 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

शराब के साथ में एसिलोक 300 एमजी टैबलेट कोई इंटरैक्शन नहीं करती है, लेकिन फिर भी अगर आप इस दवा का सेवन करते है तो, आपको शराब से थोड़ा परहेज करना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

एसिलोक 300 एमजी टैबलेट का किसी भी लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन के विषय में वर्तमान में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

भोजन के साथ 

यह टैबलेट भोजन के साथ किसी भी तरह का इंटरैक्शन नहीं करती है। 

दवाओं के साथ 

एसिलोक 300 एमजी टैबलेट लोपेरामाइड, केटोकॉज़ोल, मेटफोर्मिन, डैसाटिनिब, अटाज़ेनावीर, पैजोपानिब के साथ इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप इन दवाओं का सेवन कर रहे है, तो एसिलोक 300 एमजी टैबलेट लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

रोगों के साथ 

पोरफाइरिया और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव से पीड़ित रोगियों को इस दवा के उपयोग से बचना चाहिए, वर्ना आपको नुकसान हो सकता है।  

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Myotop-P Tablet किन पदार्थों के साथ इंटरेक्ट करती है, जानिए पूरी जानकारी
  2. Allegra 120 MG Tablet के साइड इफेक्ट क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  3. Top 5 Best Whey Protein of India in year 2021, जानिए हिंदी में

FAQ

Aciloc 300 MG Tablet किसके द्वारा बनाई गई है?

Aciloc 300 MG Tablet कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई है। Medicine composition की बात करते तो यह Ranitidine जैसे तत्व से मिलकर बनी है।

Aciloc 300 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Aciloc 300 MG Tablet के Medicine composition की बात करते तो यह Ranitidine जैसे तत्व से मिलकर बनी है।

Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

एसिलोक 300 एमजी टैबलेट H2 एंटासिड है, जिससे चलते यह सक्रिय ग्रहणी अल्सर,सौम्य गैस्ट्रिक अल्सर, प्रोफिलैक्सिस, पोस्ट ऑपरेटिव अल्सर, सर्जरी के दौरान एसिड-एस्पिरेशन न्यूमोनाइटिस की रोकथाम, ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग,  ऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर, तनाव-प्रेरित अल्सर के इलाज में इस्तेमाल की जाती है।

Spread the love

Leave a Comment