Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

जब कभी गैस्ट्रिक समस्या हो जाती है, तो हम लोग एक टैबलेट का उपयोग अक्सर है करते है, यह टैबलेट है Aciloc 150 MG Tablet। यह मुख्यतः गैस्ट्रिक अल्सर के अल्पकालिक उपचार के रूप में उपयोग में लायी जाती है।

दरअसल जब कभी भी अनियमित खानपान के चलते पेट दर्द जैसी परेशानी होती है, तो इसके इलाज के लिए एसिलोक 150 एमजी टैबलेट का उपयोग किया जाता है। यह दवा काफी हद तक गैस्ट्रिक समस्या से निजात दिलाने में कारगर होती है।

यह टैबलेट आप मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकते है। 150 MG की यह टैबलेट आप डॉक्टर के परामर्श के बिना उपयोग में ला सकते है। हालांकि कुछ गंभीर रोगों से पीड़ित रोगियों को इसके इस्तेमाल के समय कुछ सावधानियां रखना चाहिए। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Spasmonil Tablet के उपयोग क्या है। ऐसे में आइये जानते है Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi और उसके साइड इफेक्ट के बारे में। 

Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Aciloc 150 MG Tablet क्या है?

एसिलोक 150 एमजी टैबलेट हिस्टामाइन (H2) रिसेप्टर ब्लॉकर्स दवा समूह से संबंधित है। कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई इस टैबलेट के अगर Medicine composition की बात करते तो यह Ranitidine जैसे तत्व से मिलकर बनी है।

ऐसे में यह टैबलेट गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम और ऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर के उपचार में प्रभावी है। चुकी यह यह एक एच 2 एंटासिड है, जो पेट में एसिड को कम करने का काम करती है, जिससे अपच, हार्टबर्न आदि में राहत मिलती है। 

Aciloc 150 MG Tablet क्या है?
Aciloc 150 MG Tablet क्या है?

ये भी पढ़िए

कैसे पता करें कि Abortion सफल हुआ था या नहीं, जानिए पूरी जानकारी


Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया कि एसिलोक 150 एमजी टैबलेट H2 एंटासिड है, जिससे यह सक्रिय ग्रहणी अल्सर,सौम्य गैस्ट्रिक अल्सर, प्रोफिलैक्सिस, पोस्ट ऑपरेटिव अल्सर, सर्जरी के दौरान एसिड-एस्पिरेशन न्यूमोनाइटिस की रोकथाम, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम, ऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर, तनाव-प्रेरित अल्सर के उपचार में उपयोग की जाती है।

हालांकि इस दवा का सेवन करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि इस दवा के सेवन से निमोनिया का शिकार होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको पहले से कोई रोग हो तो आप पहले डॉक्टर का परामर्श जरूर लें। 

Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi
Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi 

एसिलोक 150 एमजी टैबलेट टैबलेट का उपयोग

Aciloc 150 MG Tablet Uses In HindiAciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi
प्रोफिलैक्सिसपोस्ट ऑपरेटिव अल्सर
न्यूमोनाइटिस की रोकथामगैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग
ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोमऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर
तनाव-प्रेरित अल्सरसौम्य गैस्ट्रिक अल्सर

Aciloc 150 MG Tablet किस तरह काम करती है

जैसा कि हमने आपको बताया एसिलोक 150 एमजी टैबलेट हिस्टामाइन (H2) रिसेप्टर ब्लॉकर्स दवा समूह से संबंधित है, ऐसे में यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम, ऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर, आदि रोगों के उपचार में प्रभावी मानी जाती है। अगर बात करें इसकी कार्यविधि कि तो यह टैबलेट पेट में उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करने का काम करती है।

यह टैबलेट गैस्ट्रिक पार्श्विक कोशिकाओं में मौजूद विशिष्ट H2 रिसेप्टर्स पर हिस्टामाइन की कार्रवाई को रोकने के बाद अपना कार्य करती है। जिसके चलते गैस्ट्रिक एसिड स्राव प्रक्रिया बाधित होती है। यह टैबलेट उपयोग करने में काफी सेफ है, लेकिन कई रोगों पर यह नुकसानदेह हो सकती है। 

Aciloc 150 MG Tablet किस तरह काम करती है
Aciloc 150 MG Tablet किस तरह काम करती है

ये भी पढ़िए

Liv 52 Syrup कैसे इस्तेमाल करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी


Aciloc 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि यह सौम्य गैस्ट्रिक अल्सर में काफी लाभकारी होती है। हालांकि यह टैबलेट उपयोग करने में काफी सुरक्षित है, किन्तु इस टैबलेट के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है।

जैसे आपको सिरदर्द, चक्कर आना , मानसिक भ्रम की स्थिति,मत्तली और उल्टी,गाइनेकोमेस्टिया, सांस लेने में परेशानी, रैश, अर्थराल्जिया, फीवर, बेहोशी आदि।

हालांकि यह इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है जो कुछ समय में अपने आप सामान्य हो जाएंगे।  लेकिन अगर यह साइड इफेक्ट लम्बे समय तक रहे तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और अपनी परेशानी उन्हें बताना चाहिए। 

Aciloc 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Aciloc 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

ये भी पढ़िए

गिलोय का काढ़ा कैसे बनाये, जानिए Giloy का काढ़ा बनाने की पूरी जानकारी


Aciloc 150 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये टेबल के माध्यम से जानते है Aciloc 150 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Aciloc 150 MG Tablet  का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन
Aciloc 150 MG Tablet  का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

शराब के साथ में इस टैबलेट का कोई इंटरैक्शन अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आप इस दवा का सेवन करते है तो आपको शराब से थोड़ा परहेज करना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

अगर आप इस टैबलेट को लेने के बाद निम्न लैब टेस्ट कराते है, तो आपको उसमें अंतर दिखाई देगा, ये टेस्ट है गैस्ट्रिक एसिड स्राव परीक्षण,  सीरम क्रिएटिनिन और सीरम ट्रांस अमाइन सांद्रता, स्किन टेस्ट एलर्जीन अर्क, मूत्र प्रोटीन परीक्षण आदि। 

दवाओं के साथ 

एसिलोक 150 एमजी टैबलेट लिडोकाइन, डायजेपाम, प्रोप्रानोलोल, फ़िनाइटोइन, गैस्ट्रिक पीएच का परिवर्तन, ट्रायज़ोलम, मिडाज़ोलम, ग्लिपिज़ाइड, केटोकोनाज़ोल, एज़ाजानवीर, डेलैवेर्डिन और जियफिटिनिब के साथ इंटरैक्शन करती है।

रोगों के साथ 

जठरांत्र रक्तस्राव, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव, लिवर की बीमारी या किसी भी प्रकार की लीवर की बीमारी से पीड़ित रोगियों को इस दवा के उपयोग से बचना चाहिए, वर्ना आपको नुकसान हो सकता है।

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi और उसके साइड इफेक्ट क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Unwanted Pregnancy से बचने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी
  2. Paracetamol 650 MG Tablet किस तरह काम करती है, जानिए पूरी जानकारी
  3. Norflox 400 MG Tablet किस तरह काम करती है, जानिए पूरी जानकारी
  4. Pregnancy Test कैसे करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  5. मेथी दाना से हो सकता है गर्भपात, जानिए Methi Dana के बारे में पूरी जानकारी

FAQ

Aciloc 150 MG Tablet किस दवा समूह से संबंधित है?

Aciloc 150 MG Tablet हिस्टामाइन (H2) रिसेप्टर ब्लॉकर्स दवा समूह से संबंधित है।

Aciloc 150 MG Tablet का Manufacturer कौन है?

Aciloc 150 MG Tablet का Manufacturer कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है।

Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

एसिलोक 150 एमजी टैबलेट H2 एंटासिड है, जिससे यह सक्रिय ग्रहणी अल्सर,सौम्य गैस्ट्रिक अल्सर, प्रोफिलैक्सिस, पोस्ट ऑपरेटिव अल्सर, सर्जरी के दौरान एसिड-एस्पिरेशन न्यूमोनाइटिस की रोकथाम, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम, ऊपरी जीआई रक्तस्राव अल्सर, तनाव-प्रेरित अल्सर के उपचार में उपयोग की जाती है।

Spread the love

Leave a Comment