Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान समय में मांसपेशियों का दर्द हर दूसरे भारतीय की एक बड़ी समस्या है। यह एक ऐसी समस्या है जिसका समाधान वक्त रहते न किया जाए तो व्यक्ति चलने फिरने से भी मोहताज हो सकता है।

बाजारों में मौजूद मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने वाली दवाओं में Acemiz-Mr Tablet एक अच्छा विकल्प है। यह टैबलेट मांसपेशियों में होने वाले दर्द और सूजन को कम कर, राहत पहुंचाने का कार्य करती है।

यह टैबलेट गठिया जैसी खतरनाक स्थिति के उपचार के लिए भी काफी लाभकारी मानी जाती है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Eliwel 10 MG Tablet के Use क्या है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi क्या है। 

Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Acemiz-Mr Tablet क्या है

ल्यूपिन लिमिटेड द्वार Manufacturer की गई ऐसमीज़-एमआर टैबलेट में ऐसाइक्लोफेनाक, पेरासिटामोल और च्लोरजोक्साज़ोन के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह एक  नसाइड या एंटी-इंफ्लेमेटरी नॉन-स्टेरायडल दवा है।

इस टैबलेट का उपयोग मांसपेशियों में दर्द, गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, के उपचार के लिए किया जाता है। यह टैबलेट मस्तिष्क के अन्दर सूजन, और दर्द का कारण बनने वाली साइक्लोऑक्सीजिनेज की क्रिया को रोकती है।

इस टैबलेट को आप वैसे तो  किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकते है, लेकिन हमारी माने तो बिना डॉक्टर के परामर्श के इस टैबलेट का सेवन न करें। यह टैबलेट अपने साथ काफी दुष्प्रभाव भी लेकर आती है, ऐसे में इसका सेवन चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही होना चाहिए। 

Acemiz -Mr Tablet
Acemiz -Mr Tablet

Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi

ऐसाइक्लोफेनाक, पेरासिटामोल और च्लोरजोक्साज़ोन के सक्रिय तत्व वाली ऐसमीज़-एमआर टैबलेट एक एंटी-इंफ्लेमेटरी नॉन-स्टेरायडल दवा है।

ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग मुख्यतः मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और एंकलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी गंभीर स्थितियों के इलाज में भी किया जाता है।

यह एक पैन रिलीफ की भांति कार्य करता है, ऐसे में तेज शरीर दर्द में भी इसे उपयोग में लाया जा सकता है। लेकिन इसका उपयोग डॉक्टर के परामर्श के बाद ही किया जाना चाहिए। साथ ही बच्चों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को भी इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

ऐसमीज़-एमआर टैबलेट के उपयोग 

Acemiz-Mr Tablet Use In HindiAcemiz-Mr Tablet Use In Hindi
मांसपेशियों में दर्दगठिया  
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिसएंकलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस
Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi
Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi

Acemiz-Mr Tablet किस तरह काम करती है  

एंटी-इंफ्लेमेटरी नॉन-स्टेरायडल दवा ऐसमीज़-एमआर टैबलेट मस्तिष्क के भीतर, सूजन, और दर्द का कारण बनने वाले साइक्लोऑक्सीजिनेज की क्रिया को रोकती है।

जिससे दर्द से राहत मिलती है। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया और  एंकलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी स्थितियों में भी प्रभावकारी होती है।

लेकिन ऐसमीज़-एमआर टैबलेट का उपयोग चिकित्सक की सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए अन्यथा आपको कई गंभीर दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। 

Acemiz -Mr Tablet किस तरह काम करती है 
Acemiz -Mr Tablet किस तरह काम करती है 

Acemiz-Mr Tablet के साइड इफेक्ट 

हर टैबलेट की तरह ऐसमीज़-एमआर टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द, मत्तली और उल्टी, स्किन रैश, थकान, भूख की कमी, सुस्ती, हार्टबर्न, थकान आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही इस दवा के सेवन से गर्भवती महिला, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को बचना चाहिए। इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए। 

ऐसमीज़-एमआर टैबलेट के साइड इफेक्ट 

Acemiz -Mr Tablet के साइड इफेक्ट  Acemiz -Mr Tablet के साइड इफेक्ट 
पेट के निचले हिस्से में दर्द मत्तली और उल्टी
स्किन रैशथकान
भूख की कमीसुस्ती
हार्टबर्नथकान
Acemiz -Mr Tablet के साइड इफेक्ट 
Acemiz -Mr Tablet के साइड इफेक्ट 

Acemiz-Mr Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Acemiz -Mr Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Acemiz -Mr Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Acemiz-Mr Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

ऐसमीज़-एमआर टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में रोगियों को शराब के सेवन से बचना चाहिए।

लैब टेस्ट के साथ

वर्तमान में इस टैबलेट के किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

दवाओं के साथ  

ऐसमीज़-एमआर टैबलेट डिगोक्सिन, लिथियम, एंटीहाइपरटेन्सिव और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई किसी भी दवा का सेवन कर रहे है तो आपको ऐसमीज़-एमआर टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ

यह टैबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन नहीं करती है। लेकिन फिर भी आपको अपने डॉक्टर से एक बार परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए।

रोग के साथ

ऐसमीज़-एमआर टैबलेट गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल टॉक्सिसिटी और अस्थमा जैसे रोगों के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप इन बीमारियों से पीड़ित है तो आपको ऐसमीज़-एमआर टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi क्या है । 


ये भी पढ़िए

  1. Levocet 5 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Ultracet 325 Mg/37.5 Mg Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Loxof 500 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकरी हिंदी में
  4. Domstal 10 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Acemiz-Mr Tablet के Manufacturer कौन है

Acemiz-Mr Tablet के Manufacturer ल्यूपिन लिमिटेड है। 

Acemiz-Mr Tablet का Medicine composition क्या है?

Acemiz-Mr Tablet में  ऐसाइक्लोफेनाक, पेरासिटामोल और च्लोरजोक्साज़ोन के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Acemiz-Mr Tablet Use In Hindi क्या है?

ऐसमीज़-एमआर टैबलेट का उपयोग मुख्यतः मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और एंकलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी गंभीर स्थितियों के इलाज में भी किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment