भारत में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है 2021 में

By | August 24, 2021

भारत में हिंदुओं की जनसंख्या – विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत सातवें स्थान पर तथा जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे स्थान पर हैं। जहां अगर बात करे जनसंख्या की तो 136 करोड़ की जनसंख्या वाले भारत से केवल चीन ही आगे है, जिसकी जनसंख्या 143 करोड़ हैं।

लेकिन वह समय दूर नहीं जब भारत अपनी आबादी से चीन को पछाड़कर पहले स्थान पार पहुंच जाएगा। ऐसे में जब भी भारत की जनसंख्या की बात आती है तो, वहां रहने वाले लोगों के धर्मों की बात होना तो स्वाभाविक है। ऐसे में आज हम भारत करने वाले है 2021 में भारत में हिंदुओं की जनसंख्या की।

जैसा कि सभी जानते है भारत एक हिंदु बाहुल्य देश है, जहां देश की लगभग 80 प्रतिशत से ज्यादा आबादी हिंदुओं की है। तो आइए जानते है कि 2021 में भारत में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है। 

2021 में भारत में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है
2021 में भारत में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है

भारत की जनसंख्या की गणना 

हिंदुओं की जनसंख्या का पता लगाने से पहले आपको यह जानना होगा कि आखिर भारत में जनगणना किस तरह से होती है तथा कब होती है। तो आपको बता दे कि हर दस सालों में एक बार भारत में जनगणना होती है।

जिससे देश की आबादी का सही अनुमान लगाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त जनसंख्या का अनुमान बिलकुल सही लगाना संभव नहीं है। भारत में पिछली जनगणना वर्ष 2011 में हुई है, ऐसे में 2021 में भारत की जनगणना होगी।


ये भी पढ़िए

China में कुल कितने राज्य है, जानिए 2021 की लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट में नाम कैसे देखे?

जानिए Jio फोन में VidMate को कैसे चलाएं


जिसके बाद ही भारत की आबादी का अनुमान सटीकता से लगाया जा सकता है। अगर बात करें वर्ष 2011 की जनगणना की तो उस समय भारत की आबादी 121 करोड़ के आसपास थी।

हालांकि जनसंख्या का अनुमान लगाने का कार्य दुनिया की कई बड़ी संस्थाएं कर रही हैं। इन्हीं संस्थाओं में से है संस्था है वर्ल्ड मीटर। आज हम आपको वर्ल्ड मीटर द्वारा की गणना के आधार पर ही भारत की जनसंख्या के बारे में बताएंगे। 


देश में हिंदुओं की जनसंख्या 

2021 में भारत में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है
2021 में भारत में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है

जैसा कि हमने आपको बताया है कि दुनिया में ऐसी कई संस्थाएं है जो भारत की जनसंख्या के विषय में सटीक जानकारी दे सकती है तथा बता सकती है कि भारत में हिंदू, और अन्य धर्मों की जनसंख्या कितनी है।

लेकिन सबसे पहले करते है 2011 में हुई जनगणना के अनुसार हिंदू जनसंख्या की तो, 2011 में पूरे देश की जनसंख्या 121 करोड़ थी। इनमें हिंदुओं की जनसंख्या 96 करोड़ 63 लाख थी।


ये भी पढ़िए

India का राष्ट्रीय खेल क्या है तथा यह कब घोषित किया गया

Airtel सिम का कैसे चेक करे Net Balance, जानिए पूरा तरीका

जानिए Jio फोन में VidMate को कैसे चलाएं


वहीं मुस्लिम जनसंख्या 17 करोड़ 22 लाख तथा करीब 8 करोड़ अन्य धर्मों को मानने वाले लोगों की संख्या थी। वहीं अगर बात करे वेबसाइट world meter के वर्तमान आंकड़ों की तो 2021 में भारत की जनसंख्या 136 करोड़ हैं, जिनमें से हिंदुओं की आबादी 109 करोड़, मुस्लिमों की आबादी करीब 20 करोड़ हैं तथा अन्य धर्मों को मानने वाले लोगों की आबादी करीब 7 करोड़ है।

इस तथा देखा जाए तो वर्तमान में देश की आबादी का 80 प्रतिशत हिंदू हैं। वहीं मुस्लिम 15 प्रतिशत और अन्य धर्म के लोग 5 प्रतिशत हैं।


भारत में बढ़ती आबादी 

जैसा कि हमने आपको बताया कि भारत की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है। जानकर मानते है कि वह समय दूर नहीं जब हम जनसंख्या में चीन को पीछे छोड़ देंगे।

लेकिन अगर बात करे पिछले 10 साल में भारत की आबादी की दर में वृद्धि की तो, प्रति दस साल में भारत की आबादी 17.64 फीसदी की दर से बढ़ रही है। यह पहले दस साल में 21.54 फीसदी की दर से बढ़ रही थी। अर्थात भारत की आबादी के बढ़ने की दर में गिरावट तो आई है।


ये भी पढ़िए

Paytm का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

जानिए कौन है Mitron App का मालिक तथा यह किस देश का ऐप है

1 मिनट में SIM का PUK Code कैसे पता करें


इसके पीछे का कारण लोगों में जनसंख्या वृद्धि के प्रति जागरूकता का बढ़ना है। हालांकि आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में इसके प्रति जागरूकता की कमी है, जो जनसंख्या वृद्धि का मुख्य कारण है।

वहीं बात करें कि भारत में किस धर्म के लोगों की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है तो आंकड़ों के अनुसार भारत में मुस्लिम आबादी में वृद्धि दर सबसे ज्यादा 24.6 फीसदी है। जिसकी तुलना में हिंदू आबादी की वृद्धि दर 16.8 फीसदी है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको 2021 में भारत में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है, इस बारे में पता चल गया होगा। 

ये भी पढ़िए

  1. 2021 में भारत के प्रधानमंत्री कौन है, जानिए Prime minister के जीवन की खास बातें
  2. अपने PC या लैपटॉप में Jio TV कैसे चलाए, जानिए पूरा तरीका
  3. Jio, Idea, BSNL, Vodafone, Airtel की Sim का Balance कैसे चेक करे
  4. जानिए फ्री में कैसे लगाए Jio फोन में अपने नाम की Caller Tune
  5. SBI में रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे चेंज करे

FAQ

भारत में हिंदुओं की आबादी कितनी है?

2021 में भारत की जनसंख्या 136 करोड़ हैं, जिनमें से हिंदुओं की आबादी 109 करोड़ है।

विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि भारत किस स्थान पर है?

विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत सातवें स्थान पर है, वहीं चीन इस लिस्ट में पहले स्थान पर है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *