10th 12th की मार्कशीट से कैसे ले लोन, जानिए Marksheet Loan की पूरी जानकारी

By | August 24, 2021

Marksheet Loan – कोरोनावायरस महामारी के चलते लगे लॉकडाउन ने आम जनता के जीवन को पूरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया। कुछ लोगों ने जहां इस बिमारी के चलते अपनी जान गवा दी तो, कुछ लोगों ने अपने नौकरी-धंधो से हाथ धो लिया।

ऐसे में आप भी कुछ इस तरह की परिस्थिति से गुजर रहे है तो, आप 10th 12th की मार्कशीट से लोन लेकर नया व्यवसाय शुरू कर सकते है। बता दे कि Marksheet Loan को एजुकेशन लोन कहा जाता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको 10th 12th की मार्कशिट से लोन कैसे ले उसकी पूरी जानकारी देंगे।

10th 12th की मार्कशीट से कैसे ले लोन, जानिए Marksheet Loan की पूरी जानकारी
10th 12th की मार्कशीट से कैसे ले लोन, जानिए Marksheet Loan की पूरी जानकारी

कैसे ले 10th 12th पास मार्कशीट से लोन 

अगर आप अपनी मार्कशीट पर लोन ले रहे है तो, सबसे पहले आप यह विचार करले की आपको कितना लोन लेना है। क्योंकि आप जितना लोन लेंगे, उसे ब्याज के साथ में आपको चुकाना भी होगा।

इसके बाद आप अपने आस-पास के उन बैंकों या संस्थाओं के बारे में पता करे जो 10th 12th की मार्कशीट पर लोन दे रहे है। अब आपको उस बैंक के में जाकर लोन से जुड़ी हुई सभी जानकारी प्राप्त करना होगी।

अगर कोई बैंक या प्राइवेट संस्था लोन दे रही है तो वह आपको लोन के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज़ के विषय में बता देगी। अंत में जब आप बैंक या कंपनी द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेज़ उन्हें दे देते है तो आपको लोन लेने के योग्य मानते हुए आपको Marksheet Loan दे दिया जाता है।


ये भी पढ़िए  

वर्तमान में भारत में कितने जिले है


Marksheet Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आपने यह तो जान लिया की 10th 12th की मार्कशीट से लोन कैसे मिलेगा, लेकिन अब यह जानना जरूरी है कि आखिर लोन लेने के लिए किन-किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी।

आपको बता दे कि सबसे पहले अप जिस मार्कशीट पर लोन ले रहे है उसकी आवश्यकता होगी। अब आपको पहचान के दस्तावेज़ के लिए मतदान पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी आदि में से किसी एक दस्तावेज़ की जरुरत पड़ेगी।

अब बात आती है एड्रेस के प्रमाण की, इसके लिए आप राशन कार्ड, बिजली का बिल, रेंट एग्रीमेंट, फोन का बिल, पासपोर्ट या टैक्स सर्टिफ़िकेट आदि में से किसी एक कि कॉपी लगा सकते है। इसके बाद आपके बैंक के कम से कम 3 महीने पुराने बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होगी। इन सभी बताए गए दस्तावेज़ से Marksheet Loan के लिए अप्लाए किया जा सकता हैं।


ये भी पढ़िए

जनसंख्या, क्षेत्रफल और अर्थव्यवस्था के आधार पर दुनिया के सबसे बड़े देशों की लिस्ट


10th 12th की मार्कशीट पर लोन देने वाले प्रमुख बैंक और कंपनियां 

हम आपको टेबल के माध्यम से भारत के कुछ लोकप्रिय  बैंकों और प्राइवेट फाइनेंस कंपनियों के विषय में जानकारी दे रहे है, जो Marksheet Loan उपलब्ध कराती है।

प्रमुख बैंक बैंकप्रमुख बैंक
SBI मार्कशीट लोन महिंद्रा फाइनेंस मार्कशीट लोनयूनियन बैंक मार्कशीट लोन
PNB मार्कशीट लोनमुथुट फाइनेंस मार्कशीट लोनयूनाइटेड बैंक मार्कशीट लोन
ICICI बैंक मार्कशीट लोनHDFC बैंक मार्कशीट लोनदेना बैंक मार्कशीट लोन 
रिलायंस मार्कशीट लोनआदित्य फाइनेंस ग्रुप  मार्कशीट लोनयूको बैंक मार्कशीट लोन
बजाज मार्कशीट लोनकैनरा बैंक मार्कशीट लोनबैंक ऑफ़ बड़ौदा मार्कशीट लोन

उम्मीद है आप जान गए होंगे कि 10th 12th Marksheet Loan कैसे लिया जाए। लेकिन आप इन सभी बातों में एक बात का ध्यान रखे कि आप किसी आधिकारिक और जानी मानी कंपनी या बैंक से ही Marksheet Loan ले।

दरअसल अगर आप किसी नई कंपनी से इस तरह का लोन लेते है, तो आप ठगी का शिकार भी हो सकते है।  


ये भी पढ़िए

  1. Online Cricket कैसे देखे, जानिए फ्री क्रिकेट देखने के लिए 5 वेबसाइट
  2. 2021 में भारत की जनसंख्या कितनी है
  3. KBC 2021 में कैसे करे Registration, जानिए पूरा तरीका

FAQ

Marksheet Loan के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगते है?

Marksheet Loan के लिए आपको आधार कार्ड,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी,राशन कार्ड, बिजली का बिल, वोटर आईडी कार्ड आदि डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है।

Marksheet Loan किस किस बैंक द्वारा दिया जाता है?

Marksheet Loan भारत में सभी बैंको द्वारा दिया जाता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *